X

Fact Check: हैदराबाद के गांधी अस्पताल का यह वीडियो करीब एक साल पुराना है, हाल का बताकर किया जा रहा वायरल

  • By Vishvas News
  • Updated: July 7, 2020

नई दिल्ली (विश्वास टीम)। सोशल मीडिया पर साझा किए जा रहे एक वीडियो में सड़क पर पड़े शवों को देखा जा सकता है। दावा किया जा रहा है कि यह वीडियो हैदराबाद के गांधी अस्पताल का है, जहां शवों को खुले में फेंक दिया जा रहा है। वीडियो को शेयर किए जाने के समय से यह प्रतीत हो रहा है कि यह हाल की घटना है।

विश्वास न्यूज की पड़ताल में यह दावा गुमराह करने वाला निकला। जिस वीडियो को गांधी अस्पताल के हाल की घटना का बताकर वायरल किया जा रहा है, वह करीब साल भर पुराना वीडियो है, जिसका कोरोना वायरस संक्रमण से कोई लेना-देना नहीं है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर ‘Telangana Express’ ने वीडियो (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, ”#Watch: An eye witness, who happened to visit Gandhi hospital in Hyderabad, notices two bodies dumped. The man explains. Listen in.”

सोशल मीडिया पर कई अन्य यूजर्स ने इस वीडियो को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

वीडियो बनाने वाले व्यक्ति के मुताबिक, ‘जब वह अस्पताल आए और अपनी गाड़ी पार्क कर रहे थे, तभी उन्होंने शवों को वहां पड़ा देखा।’ वीडियो में उन्हें यह कहते हुए सुना जा सकता है, ‘यह गांधी अस्पताल में शवों की हालत है। यहां एक आदमी मरा हुआ है और ऐसा लगता है कि वह कई दिनों से यहां पड़ा हुआ है।’

वीडियो के की-फ्रेम को गूगल रिवर्स इमेज किए जाने पर हमें यू-ट्यूब चैनल ‘S R P NEWS 24’ पर 23 अगस्त 2019 को यही वीडियो अपलोड किया हुआ मिला।

वीडियो के साथ दी गई जानकारी के मुताबिक, गांधी जनरल अस्पताल के पार्किंग एरिया में दो लावारिश लाशें पड़ी हुई थी। वीडियो से मिली जानकारी के साथ न्यूज सर्च करने पर हमें न्यू इंडियन एक्सप्रेस की वेबसाइट पर 24 अगस्त 2019 को प्रकाशित रिपोर्ट मिली। इस रिपोर्ट के मुताबिक, यह वीडियो हैदराबाद के गांधी हॉस्पिटल से संबंधित है।

रिपोर्ट के मुताबिक, हैदराबाद के गांधी मेडिकल हॉस्पिटल के बाहर दो शवों को देखा गया, जिन्हें यूं ही छोड़ दिया गया था।

इसके बाद हमने न्यूज चैनल Tv9 में हैदराबाद के रिपोर्टर नूर मोहम्मद से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया, ‘यह वीडियो काफी पहले वायरल हुआ था। यह कोरोना वायरस के संक्रमण से पहले की घटना है।’

वास्तव में वायरल हो रहा वीडियो हैदराबाद के गांधी अस्पताल की दुर्दशा को बयां कर रहा है। विश्वास न्यूज ने इससे पहले एक और वायरल वीडियो की पड़ताल की थी, जिसे गांधी अस्पताल में कोरोना संक्रमित मरीजों की दुर्दशा से जोड़कर वायरल किया गया था। विश्वास न्यूज की इस रिपोर्ट को यहां पढ़ा जा सकता है।

वायरल वीडियो शेयर करने वाले फेसबुक पेज को करीब छह हजार से अधिक लोग फॉलो करते हैं। इस पेज को 26 अप्रैल 2020 को बनाया गया है।

निष्कर्ष: हैदराबाद के गांधी मेडिकल अस्पताल से जोड़कर वायरल किया जा रहा वीडियो करीब एक साल पुराना है, जिसे हाल का बताकर शेयर किया जा रहा है।

  • Claim Review : हैदराबाद के गांधी अस्पताल में बिखरे पड़े शव
  • Claimed By : FB User-Telangana Express
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

कोरोना वायरस से कैसे बचें ? PDF डाउनलोड करें और जानिए कोरोना वायरस से जुड़ी महत्वपूर्ण सूचना

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later