X

Fact Check: अहमदाबाद-पुरी एक्सप्रेस के साथ हुई घटना के पुराने वीडियो को हालिया बता किया जा रहा वायरल

  • By Vishvas News
  • Updated: June 18, 2020

नई दिल्ली (विश्वास टीम)। सोशल मीडिया पर एक न्यूज़ क्लिप को वायरल करते हुए कुछ यूज़र दावा कर रहे हैं कि अहमदाबाद-पुरी एक्सप्रेस के डब्बे बिना इंजन के 15 किलोमीटर तक चले गए। वीडियो को हालिया बताकर वायरल किया जा रहा है। इस वीडियो के माध्यम से ऐसे लोग भारत के सरकारी सिस्टम पर निशाना भी साध रहे हैं।

विश्वास टीम ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह वीडियो अप्रैल 2018 का है। सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा यह पोस्ट भ्रामक है।

क्या हो रहा है वायरल?

फेसबुक यूज़र Shafaque Hashmi ने 10 जून को यह वीडियो अपलोड करते हुए लिखा: आजादी के 73 सालों में पहली बार गलत स्टेशनों पर पहुंच रही थी ट्रेन🤔 परंतु अब की बार बिना ड्राइवर के बिना इंजन के दौड़ रही है ट्रेन😆😆 #आत्मनिर्भरभारतीयरेल #आत्मनिर्भर_भारत

वायरल पोस्ट का आर्काइव्ड लिंक।

पड़ताल

पड़ताल की शुरुआत करते हुए हमने सबसे पहले इस वीडियो को ध्यान से देखा। वीडियो क्लिप ABP न्यूज़ का है और इस क्लिप के मुताबिक, यह घटना ओडिशा के टिटलागढ़ रेलवे स्टेशन की है, जहां अहमदाबाद-पुरी एक्सप्रेस के डब्बे बिना इंजन के 15 किलोमीटर तक चले गए। घटना की वजह ट्रेन का इंजन बदलते समय दिखाई गई लापरवाही है। एक्शन लेते हुए 7 कर्मचारी भी सस्पेंड किए गए हैं।

अब हमने जरूरी कीवर्ड का सहारा लेते हुए इस मामले को लेकर खबरें ढूंढनी शुरू की। हमें इस मामले को लेकर 9 अप्रैल 2018 को प्रकाशित Telegraph India की एक खबर मिली, जिसकी हेडलाइन थी: Train runs 15km without engine

इस खबर में वायरल वीडियो का स्क्रीनशॉट था और इस खबर के अनुसार: अहमदाबाद-पुरी एक्सप्रेस 12844 डाउन के साथ यह हादसा शनिवार रात 10 बजकर 5 मिनट पर हुआ। यह ट्रेन इंजन बदलने के लिए टिटलागढ़ रेलवे स्टेशन पर रुकी हुई थी और तभी लापरवाही के कारण यह मामला हुआ। इस मामले को लेकर 7 कर्मचारियों को सस्पेंड भी किया गया है। ट्रेन में मौजूद यात्रियों का कहना है कि यह घटना उनके लिए बहुत ही भयानक थी।

हमें इस मामले को लेकर दैनिक जागरण की भी खबर मिली। यह खबर 8 अप्रैल 2018 को प्रकाशित की गई थी और इसकी हेडलाइन थी: बिना इंजन 20 किमी दौड़ी पुरी-अहमदाबाद एक्सप्रेस, बाल-बाल बचे यात्री

इस खबर के अनुसार: पुरी से अहमदाबाद जा रही एक्सप्रेस ट्रेन ओडिशा के टिटलागढ़ रेलवे स्टेशन से बिना इंजन ही रवाना हो गई। यहां से दस मिनट का सफर तय कर 20 किमी दूर केसिंगा स्टेशन पार कर गई। थोड़ा आगे जाकर थमी और फिर रिवर्स होकर रुकी। यह कोई चमत्कार नहीं था।

दरअसल, शनिवार की रात 10 बजकर 45 मिनट पर टिटलागढ़ स्टेशन पर पुरी- अहमदाबाद एक्सप्रेस पहुंची, जहां इसका इंजन बदला जा रहा था। पूरा रैक इंजन से जैसे ही अलग हुआ, वैसे ही ढलान पाकर ट्रेन सरकने लगी। देखते- देखते बिना इंजन के इस ट्रेन ने रफ्तार पकड़ ली और 20 किमी दूर केसिंगा स्टेशन से आगे जाकर आउटर पर जाकर थमी। इसके बाद फिर वापस कुछ दूरी तक चलकर रुक गई। यह ट्रेन केसिंगा की ओर जाती भी नहीं है। संयोगवश इस ट्रैक पर कोई मालगाड़ी या पैसेंजर ट्रेन नहीं आ रही थी, नहीं तो बहुत बड़ा हादसा हो सकता था।

हमें वायरल वीडियो का क्लिप ABP न्यूज़ के Youtube अकाउंट पर भी मिला। यह वीडियो 8 अप्रैल 2018 को अपलोड किया गया था और इसके साथ हेडलाइन लिखी गई थी: Ahmedabad-Puri express rolls for 15 kms without engine; probe ordered

यह वीडियो नीचे देखी जा सकती है।

अब हमने इस मामले को लेकर आधिकारिक पुष्टि के लिए भारतीय रेलवे के प्रवक्ता डी जे नारायण से संपर्क किया। उन्होंने हमारे साथ बात करते हुए कहा, “यह वीडियो 2 साल से भी ज़्यादा पुराना है, कोई इसका संज्ञान ना ले। इसको सोशल मीडिया पर वायरल करना एक व्यर्थ बात है जो लोगों को भ्रामक स्थिति में डाल रही है।

इस वीडियो को सोशल मीडिया पर कई लोगों ने शेयर किया है और इन्हीं में से एक है Shafaque Hashmi नाम का फेसबुक यूज़र। यूज़र के प्रोफ़ाइल इंट्रो के अनुसार यह कोलकाता में रहता है और इसे 1595 लोग फॉलो भी करते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास टीम ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह वीडियो अप्रैल 2018 का है। सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा यह पोस्ट भ्रामक है।

  • Claim Review : सोशल मीडिया पर एक न्यूज़ क्लिप को वायरल करते हुए कुछ यूज़र दावा कर रहे हैं की अहमदाबाद-पूरी एक्सप्रेस के डब्बे बिना इंजन के 15 किलोमीटर तक चले गए। वीडियो को हालिया बताकर वायरल किया जा रहा है और भारतीय सरकारी सिस्टम पर निशाना भी साधा जा रहा है।
  • Claimed By : FB User- Shafaque Hashmi
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

कोरोना वायरस से कैसे बचें ? PDF डाउनलोड करें और जानिए कोरोना वायरस से जुड़ी महत्वपूर्ण सूचना

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later