X

Fact Check: एडिटेड है गुलाबी हाथी की यह तस्वीर, असली समझ शेयर कर रहे हैं लोग

विश्वास न्यूज़ ने पाया कि यह दावा गलत है। तस्वीर में दिख रहा हाथी डिजिटल टूल्स की मदद से बनाया गया है।

  • By Vishvas News
  • Updated: May 25, 2022

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल हो रही है, जिसमें एक गुलाबी रंग के हाथी को देखा जा सकता है। पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि यह असली गुलाबी हाथी है और यह भारत में पाया जाता है। विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह दावा गलत है। तस्वीर में दिख रहा हाथी डिजिटल टूल्स की मदद से बनाया गया है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

ऋतिक मल्होत्रा नाम के फेसबुक यूजर (आर्काइव लिंक) ने इस पोस्ट को शेयर किया। पोस्ट में तस्वीर के ऊपर लिखा था, “Pink elephants can be found in some regions of India. Because of the red soil, elephants take on a permanent pink colour because they spray dust over their bodies to protect themselves from insects.” जिसका हिंदी अनुवाद होता है, “गुलाबी हाथी भारत के कुछ क्षेत्रों में पाए जाते हैं। लाल मिट्टी के कारण, हाथी स्थायी गुलाबी रंग धारण कर लेते हैं, क्योंकि वे अपने शरीर को कीड़ों से बचाने के लिए धूल का छिड़काव करते हैं।”

पड़ताल

TO READ THIS FACT CHECK IN ENGLISH, CLICK HERE.

इस तस्वीर की जांच करने के लिए हमने इस तस्वीर को रिवर्स इमेज सर्च किया। हमें यह तस्वीर baixaki.com.br पर मिली। मगर इस तस्वीर में हाथी गुलाबी नहीं, भूरा कलर का था। पोस्ट के अनुसार, इस तस्वीर को कार्लोस ईटी बैरेइरोसो ने 14 अक्टूबर 2005 को अपलोड किया था। दोनों में समानता नीचे दिए गए कोलाज में देखी जा सकती है।

हमने इस विषय में केरल फॉरेस्ट डिपार्टमेंट में कार्यरत फॉरेस्ट अफसर कृष्णा दास से संपर्क साधा। इनकी हाथियों में विशेष रूचि है। उन्होंने बताया कि भारत में गुलाबी हाथी नहीं पाए जाते हैं। वायरल तस्वीर साफ़ तौर पर एडिटेड है। हालांकि, कुछ आनुवांशिक गड़बड़ी के कारण कुछ हाथी के बच्चे हल्के गुलाबी रंग के हो सकते हैं। पर वायरल तस्वीर में दिख रहे रंग के हाथी नहीं होते हैं।

हमने इस विषय में दिल्ली यूनिवर्सिटी के गार्गी कॉलेज में जूलॉजी की प्रोफेसर रहीं उमा गांगुली से भी बात की। उन्होंने भी बताया, “शरीर पर मिट्टी डालने से चमड़ी का रंग स्थायी रूप से नहीं बदला जा सकता। वायरल तस्वीर में दिख रहा हाथी असली नहीं है।”

इस तस्वीर को गलत दावे के साथ ऋतिक मल्होत्रा नाम के फेसबुक यूजर ने शेयर किया था। प्रोफ़ाइल के अनुसार, यूजर दिल्ली में रहता है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ ने पाया कि यह दावा गलत है। तस्वीर में दिख रहा हाथी डिजिटल टूल्स की मदद से बनाया गया है।

  • Claim Review : Pink elephants can be found in some regions of India. Because of the red soil, elephants take on a permanent pink colour because they spray dust over their bodies to protect themselves from insects.
  • Claimed By : Hrithik Malhotra
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपना सुझाव पोस्ट करें
और पढ़े

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later