X

Fact Check : ट्रक में आग का यह वीडियो पुणे का है, हैदराबाद का नहीं

  • By Vishvas News
  • Updated: January 17, 2021

नई दिल्‍ली (Vishvas News)। सोशल मीडिया में एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। इसमें फ्लाईओवर के ऊपर खड़े ट्रक में आग के बाद ब्‍लास्‍ट होते हुए देखा जा सकता है। यूजर्स दावा कर रहे हैं कि यह वीडियो हैदराबाद के गाचीबाउली फ्लाईओवर के ऊपर ऑयल टैंकर में लगी आग के बाद के ब्‍लास्‍ट का है।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। हमें पता चला कि वीडियो का हैदराबाद से कोई संबंध नहीं है। यह घटना महाराष्‍ट्र के पुणे के वारजे ब्रिज के ऊपर घटी थी। हमारी जांच में वायरल पोस्‍ट फर्जी साबित हुई।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर शेख इब्राहिम ने 15 जनवरी को एक वीडियो को अपलोड करते हुए इसे हैदराबाद के गाचीबाउली फ्लाईओवर के ऊपर ऑयल टैंक में लगी आग का बताया। यूजर ने दावा किया : ‘Oil tanker on fire Gachibowli flyover Hyderabad’

इस यूजर की तरह दूसरे फेसबुक यूजर भी वीडियो को हैदराबाद का ही बताकर वायरल कर रहे हैं। इतना ही नहीं, यह वीडियो दूसरे सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म पर भी वायरल है। फेसबुक पोस्‍ट का आर्काइव्‍ड वर्जन देखें।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने सबसे पहले वायरल हो रहे वीडियो को ध्‍यान से देखा। वीडियो के दायीं तरफ हमें एक जगह वारजे चौक लिखा हुआ नजर आया। जब हमने इसके बारे में खोजना शुरू किया तो पता चला कि वारजे चौक पुणे में है। सर्च के दौरान हमें पता चला कि पुणे में ही वारजे ब्रिज नाम का एक फ्लाईओवर भी है।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने गूगल में संबंधित कीवर्ड टाइप करके सर्च किया। हमें कुछ खबरें और वीडियो मिले। हेडलाइन कर्नाटक नाम के एक यूट्यूब चैनल ने 7 दिसंबर 2020 को एक वीडियो अपलोड करते हुए बताया कि पुणे के वारजे फ्लाईओवर पर एक ट्रक में आग लग गई। पूरा वीडियो यहां देखें।

यह वीडियो हमें 5 दिसंबर 2020 को अपलोड एक यूट्यूब चैनल पर भी मिला। इसमें भी बताया गया कि पुणे के वारजे फ्लाईओवर पर ट्रक में ब्‍लास्‍ट हो गया।

गूगल सर्च में हमें एक स्‍थानीय अखबार की वेबसाइट पर पब्लिश एक खबर मिली। इसमें बताया गया कि ट्रक में इंजन की खराबी की वजह से अचानक यह आग लगी थी। इस घटना के बाद बेंगलुरु-पुणे हाईवे पर लंबा जाम लग गया था। पूरी खबर पढ़ें।

पड़ताल के दौरान हमें साइबराबाद ट्रैफिक पुलिस का एक ट्वीट मिला। इसमें वीडियो के बारे में बताया गया कि वीडियो का संबंध हैदराबाद से नहीं है। यह पुणे का वीडियो है। यह ट्वीट 14 जनवरी को किया गया।

पड़ताल के अगले चरण में विश्‍वास न्‍यूज ने पुणे के वरिष्‍ठ पत्रकार मोहन दुबे से संपर्क किया। उन्‍होंने हमें बताया कि 5 दिसंबर 2020 को वारजे ब्रिज पर एक ट्रक में अचानक आग लग गई थी। वायरल वीडियो उसी घटना का है।

अब बारी थी पुणे के वीडियो को फर्जी दावे के साथ वायरल करने वाले यूजर के अकाउंट की जांच करने की। हमें पता चला कि यूजर शेख इब्राहिम हैदराबाद का रहने वाला है। इस अकाउंट को जनवरी 2014 को बनाया गया था।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की जांच में पता चला कि 5 दिसंबर 2020 को पुणे के वारजे ब्रिज पर एक ट्रक में आग लग गई थी। उसी घटना के वीडियो को अब हैदराबाद का बताकर वायरल किया जा रहा है।

  • Claim Review : वीडियो हैदराबाद का है
  • Claimed By : फेसबुक यूजर शेख इब्राहिम
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later