FACT CHECK: 500 के नोट को लेकर वायरल हो रहा मैसेज गलत है

0

नई दिल्ली (विश्वास टीम)।  आज कल सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रहा है, जिसमें 500 रुपए के 2 नोट हैं। एक नोट पर हरी पट्टी बीच में है और दूसरे नोट पर हरी पट्टी लेफ्ट साइड में है। पोस्ट के अनुसार, जिस नोट में हरी पट्टी बायीं तरफ है वो फर्जी नोट है और जिस नोट में पट्टी बीच में है वो असली नोट है। हमारी पड़ताल में हमने पाया कि यह दावा गलत है। 

CLAIM

वायरल पोस्ट में अंग्रेजी में लिखा है, “Pls do not accept Rs.500 Currency note on which the green strip is close to Gandhi ji because it’s fake. Accept a currency note where the strip is *near Governor’s signature.* Please pass this message to all family and friends,”. जिसका हिंदी अनुवाद होता है ” रु 500 की करेंसी नोट स्वीकार  करने से पहले ध्यान दें। जिस नोट पर हरी पट्टी गांधी जी के करीब है वह नकली है। ऐसा करेंसी नोट स्वीकार करें जहां स्ट्रिप * गवर्नर के हस्ताक्षर के पास है। * कृपया इस संदेश को सभी परिवार और दोस्तों के पास भेज दें।

FACT CHECK

इस फैक्ट की पड़ताल करने के लिए हमने रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया की वेबसाइट पर नोट जांचने की प्रक्रिया को ढूंढा। RBI की वेबसाइट पर असली नोट पहचानने की प्रक्रिया बताई गयी है। इस प्रक्रिया में हरी पट्टी के रंग को लेकर तो बताया गया है मगर पट्टी स्थान को लेकर कोई निर्देश नहीं हैं।

इस विषय में हमने RBI को एक मेल लिखा और हमें बताया गया कि नोट पर हरी पट्टी की पोजिशन से उसके नकली और असली होने का पता नहीं किया जा सकता। साथ ही, RBI ने हमारे साथ एक लिंक भी शेयर किया जहाँ असली नोट का ब्योरा दिया गया है।

इस पोस्ट को नेपोलियन दिआज़ नाम के एक फेसबुक यूजर ने शेयर किया था।

निष्कर्ष: हमारी पड़ताल में हमने पाया कि 500 के नोट में हरी पट्टी के स्थान को लेकर वायरल दावा गलत है।

पूरा सच जानें…

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews।com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Written BY Pallavi Mishra
  • Claim Review : जिस नोट में हरी पट्टी बायीं तरफ है वो फर्जी नोट है और जिस नोट में पट्टी बीच में है वो असली नोट है
  • Claimed By : Napolean Dias
  • Fact Check : False

टैग्स

संबंधित लेख