X

Fact Check : ‘पटना की सड़कों पर मगरमच्‍छ’ के नाम से वायरल वीडियो फर्जी है, असली वीडियो गुजरात का है

नई दिल्‍ली (विश्‍वास टीम)। बिहार की राजधानी पटना में बारिश के बाद आई भीषण बाढ़ के बाद अब सोशल मीडिया में फर्जी तस्‍वीरों और वीडियो की बाढ़ आ गई है। सोशल मीडिया के कई प्‍लेटफॉर्म पर एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें रिहायशी इलाके में एक मगरमच्‍छ को देखा जा सकता है। यूजर्स दावा कर रहे हैं कि वायरल वीडियो पटना के राजेंद्र नगर का है। विश्‍वास टीम की पड़ताल में वायरल दावा फर्जी साबित हुआ। दरअसल वायरल वीडियो गुजरात के वडोदरा का है। मगरमच्‍छ सोसाइटी में आ गया था। बाद में उसे रेस्‍क्‍यू कर लिया गया। घटना अगस्‍त 2019 की है।

क्‍या है वायरल पोस्‍ट में

फेसबुक पेज ‘सिटी ऑन क्लिक’ ने 30 सितंबर को एक वीडियो अपलोड करते हुए दावा किया कि पटना के राजेंद्र नगर में मगरमच्‍छ पकड़ाया। इस पेज के अलावा यह वीडियो पटना के नाम से यूटयूब, वॉट्सऐप और फेसबुक पर फैला हुआ है।

पड़ताल

विश्‍वास टीम ने सबसे पहले वायरल वीडियो को ध्‍यान से देखा। 20 सेकंड के इस वीडियो में दो लोगों को पानी में एक बड़े से मगरमच्‍छ के पास देखा जा सकता है। पीछे से कुछ आवाजें आती हुईं सुनाई दे रही हैं। इससे यह अंदाजा लगाना मुश्किल था कि वायरल वीडियो कहां का है। सच्‍चाई का पता लगाने के लिए हमने वायरल वीडियो को InVID टूल में अपलोड करके कई स्‍क्रीनशॉट निकाले। फिर इन्‍हें गूगल रिवर्स इमेज में सर्च किया।

हमें इंडिया टुडे की वेबसाइट पर एक अलग एंगल एक वीडियो मिला। खबर में बताया गया कि वडोदरा के वडसार इलाके में दस फुट लंबे मगरमच्‍छ को एनडीआरएफ और वन विभाग ने पकड़ा। यह खबर 4 अगस्‍त 2019 को अपलोड की गई थी।

इसी तरह हमें टाइम्‍स ऑफ इंडिया की वेबसाइट पर एक खबर मिली। इसमें वायरल वीडियो से मिलता-जुलता वीडियो अपलोड किया गया था।

वीडियो के बारे में ज्‍यादा जानने के लिए वडोदरा म्‍युनिसिपल कॉरपोरेशन के पीआरओ सुमन के रथवा से बात की। उन्‍होंने बताया कि वायरल वीडियो इस साल हुई बारिश का ही है। उस वक्‍त भी ये वीडियो काफी वायरल हुआ था।

विश्‍वास टीम ने जागरण डॉट कॉम के बिहार डेस्‍क इंचार्ज अमित आलोक से बात की। उन्‍होंने बताया कि पटना की सड़कों पर मगरमच्‍छ वाली बात गलत है। पटना में केवल संजय गांधी जैविक उद्यान (पटना जू) में मगरमच्‍छ हैं। पार्क प्रशासन के अनुसार, उनके यहां से कोई भी मगरमच्‍छ गायब नहीं है। इसके अलावा पार्क में पानी भरने की भी कोई घटना नहीं हुई है।

इसके बाद विश्‍वास टीम ने पटना की मेयर सीता साहू से संपर्क किया। उनसे हमें जानकारी मिली कि पटना के नाम पर मगरमच्‍छ का जो वीडियो वायरल हो रहा है, उसके बारे में उन्‍हें भी पता है। उनके अनुसार, वायरल वीडियो पटना का नहीं है। यह किसी दूसरे राज्‍य का है। हमारे यहां ऐसी कोई घटना नहीं हुई है।

अंत में विश्‍वास टीम ने City on Click फेसबुक पेज की सोशल स्‍कैनिंग की। इसी पेज पर गुजरात के वीडियो को पटना का बताकर अपलोड किया गया था। इस पेज को 28 हजार से ज्‍यादा लोग फॉलो करते हैं। पेज को 8 जून 2019 में बनाया गया था।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास टीम की पड़ताल में पता चला कि पटना में मगरमच्‍छ के नाम से जो वीडियो वायरल हो रहा है, वह गलत है। ओरिजनल वीडियो गुजरात के वडोदरा का है। अगस्‍त 2019 में वडोदरा के एक मोहल्‍ले में मगरमच्‍छ आ गया था। अब उसी वीडियो को पटना के नाम पर वायरल किया जा रहा है।

  • Claim Review : दावा किया गया कि पटना के राजेंद्र नगर में मगरमच्‍छ मिला।
  • Claimed By : फेसबुक पेज City on Click
  • Fact Check : False
False
    Symbols that define nature of fake news
  • True
  • Misleading
  • False
जानिए सच्‍ची और झूठी सबरों का सच क्विज खेलिए और सीखिए स्‍टोरी फैक्‍ट चेक करने के तरीके क्विज खेले

पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later