X

Fact Check: बेंगलुरु के बाजार में भारी भीड़ का वायरल वीडियो इस साल का नहीं, 2019 का है

  • By Vishvas News
  • Updated: August 4, 2020

नई दिल्ली विश्वास न्यूज । सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें एक बाजार में भारी भीड़ देखी जा सकती है। वायरल वीडियो में दावा किया गया है कि कोविड -19 नियमों के बावजूद, वरमाला मुखक्ष्मी व्रतम उत्सव के दौरान बेंगलुरु के केआर मार्केट में भारी भीड़ देखी जा रही है। विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह दावा गलत है। वायरल वीडियो पिछले साल का है। इस बार, कोविड-19 महामारी के कारण बाजार 31 अगस्त तक के लिए बंद है।

क्या हो रहा है वायरल?

वायरल वीडियो में एक बाजार में भारी भीड़ देखी जा सकती है। वायरल वीडियो में दावा किया जा रहा है कि कोविड-19 नियमों के बावजूद, वरमाला मुखक्ष्मी व्रतम उत्सव के दौरान बेंगलुरु के केआर मार्केट में भारी भीड़।

वायरल पोस्ट का आर्काइव लिंक यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

हमने इस वीडियो की जांच के लिए सब पहले InVID टूल की मदद से इस वीडियो के स्क्रीनग्रैब्स निकाले और फिर इन्हे गूगल रिवर्स इमेज पर ‘Bengalore KR Market’ कीवर्ड्स के साथ सर्च किया। हमें YouTube पर इस वीडियो का एक लंबा संस्करण मिला, जिसे पिछले साल अपलोड किया गया था। इस वीडियो के कैप्शन में लिखा था “बेंगलुरु के केआर मार्केट में वरमाला मुखलक्ष्मी व्रतम के दौरान का दृश्य।” वीडियो को 8 अगस्त, 2019 को अपलोड किया गया था।

हमें ब्रुहट बेंगलुरु महानगर पालिक (बीबीएमपी) के कमिश्नर एन मंजूनाथ प्रसाद के आधिकारिक ट्विटर हैंडल द्वारा 31 जुलाई को किया गया एक ट्वीट मिला जिसमें लिखा था कि “केआर मार्केट और कालीसपालय 31 अगस्त, 2020 तक बंद रहेंगे।”

केआर मार्केट के बंद होने की खबर हमें टाइम्स ऑफ़ इंडिया की वेबसाइट पर भी मिली।

इस विषय में ज़्यादा पुष्टि के लिए हमने बीबीएमपी स्पेशल कमिश्नर (मार्केट्स) एस जी रवींद्र से फ़ोन पर बात की। उन्होंने कहा “यह वीडियो पुराना है। इस वर्ष कोविड 19 महमारी को देखते हुए केआर मार्केट 31 अगस्त, 2020 तक बंद है। मार्केट मार्च से ही बंद है। “

इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर Narendra_Krishnappa @Narendra_K1208 नाम के एक ट्विटर यूजर ने शेयर किया था। यूजर ने अपना प्रोफाइल 2018 में बनाया था। यूजर के कुल 11 फ़ॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह दावा गलत है। वायरल वीडियो पिछले साल का है। इस बार, कोविड -19 महामारी के कारण बाजार 31 अगस्त तक के लिए बंद है।

  • Claim Review : ಬೆಂಗಳೂರು KR Market #Bangalore today
  • Claimed By : Narendra_Krishnappa @Narendra_K1208
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later