X

Fact Check: एंबुलेंस को धक्का मारकर 20 किमी तक ले जाने वाला वीडियो तीन साल से इंटरनेट पर मौजूद, हाल का नहीं

मरीज को ले जा रही एंबुलेंस के खराब होने पर सिख युवकों द्वारा गाड़ी को धक्का लगाने वाला वीडियो करीब तीन साल से इंटरनेट पर मौजूद है। इसका हाल-फिलहाल से कोई संबंध नहीं है।

  • By Vishvas News
  • Updated: December 26, 2022
RML Hospital, DDU Hospital, Delhi

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें दो बाइक सवार युवक एक गाड़ी को धक्का मार रहे हैं। 1.19 मिनट के इस वीडियो को शेयर कर कुछ यूजर्स दावा कर रहे हैं कि दिल्ली के डीडीयू अस्पताल से एक मरीज को गंभीर हालत में आरएमएल अस्पताल में शिफ्ट किया जा रहा था। रास्ते में एंबुलेंस खराब हो गई और दो बाइक सवार सिख युवकों ने आधी रात को उसे 20 किमी तक धक्का दिया। हाल के दिनों में सोशल मीडिया पर इसे कई यूजर्स ने शेयर किया है, जिससे लग रहा है कि यह हाल की घटना है।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो करीब तीन साल पहले से इंटरनेट पर मौजूद है। इसका हाल-फिलहाल से कोई संबंध नहीं है। अक्टूबर 2019 में इसे कुछ फेसबुक अकाउंट्स और यूट्यूब चैनल्स पर देखा जा सकता है।

क्या है वायरल पोस्ट में

फेसबुक यूजर Vikas Sane (आर्काइव लिंक) ने 24 दिसंबर को वीडियो पोस्ट करते हुए लिखा,

While transferring a critical patient from DDU Hospital,Hari Nagar,Delhi to RMLHospital,the Ambulance broke down & was pushed by Two Sikh Motorcyclists for about 20 km at midnight, putting their own lives in danger! Sikh tradition of love-inspired service (seva)… Your contribution for country is well known… Religion that believes in humanity & always above individuals. Proud of you

(डीडीयू अस्पताल, हरि नगर, दिल्ली से एक गंभीर रोगी को आरएमएल अस्पताल में रेफर किया गया। रास्ते में एंबुलेंस खराब हो गई और आधी रात को दो सिख मोटरसाइकिल सवारों ने गाड़ी को लगभग 20 किमी तक धक्का दिया। उन्होंने अपनी जान जोखिम में डालकर मरीज की मदद की। सिख परंपरा की प्रेम से प्रेरित सेवा… देश के लिए आपका योगदान सर्वविदित है… धर्म जो मानवता और व्यक्तियों से ऊपर मानता है। तुम पर गर्व है)

पड़ताल

वायरल वीडियो की पड़ताल के लिए हमने सबसे पहले इसे कीवर्ड से गूगल पर सर्च किया। फ्री प्रेस जनरल (आर्काइव लिंक) ने इस वीडियो के बारे में एक खबर छापी है। इसके अनुसार, दिल्ली में एक गंभीर मरीज को ले जा रही एंबुलेंस अचानक खराब हो गई। हालांकि, दो बाइकर्स की मदद से स्थिति को नियंत्रित किया गया, जिन्होंने गाड़ी को खींचने में सहायता की। जब दिल्ली के डीडीयू अस्पताल से आरएमएल अस्पताल के लिए एक एम्बुलेंस सेवा में थी, तो यह कथित तौर पर खराब हो गई। इसमें एक गंभीर मरीज सवार था। इसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ है। इसको बीजेपी समर्थक तजिंदर सिंह बग्गा ने शेयर किया था। इसमें दो बाइक सवार एंबुलेंस को धक्का देते दिख रहे हैं। ट्वीट के मुताबिक, दोनों मोटरसाइकिल सवारों ने आधी रात को एंबुलेंस को करीब 12 किलोमीटर तक खींचा था।

दिल्ली के भाजपा प्रवक्ता तेजिंदर पाल सिंह बग्गा (आर्काइव लिंक) ने इस वीडियो को 21 दिसंबर 2022 को ट्वीट किया है। इसके साथ में लिखा है कि मरीज को डीडीयू अस्पताल से आरएमएल अस्पताल शिफ्ट करते समय एंबुलेंस खराब हो गई, जिसके बाद दो सिख बाइकसवारों ने गाड़ी को करीब 12 किमी तक धकेला।

इसमें कुछ यूजर्स ने कमेंट में इस वीडियो को 2019 का बताया है।

https://twitter.com/surjsingh94/status/1605513147753734145

हमने कीवर्ड से इसे फेसबुक पर सर्च किया। कुछ यूजर्स ने इस वीडियो (आर्काइव लिंक) को अक्टूबर 2019 में शेयर किया है। इस वीडियो के साथ समान दावा किया गया है कि मरीज को ले जा रही एंबुलेंस के रास्ते में खराब होने पर बाइक सवार सिख युवकों ने एंबुलेंस को 20 किमी तक धक्का दिया।

इसके बाद हमने यूट्यूब पर कीवर्ड से इस बारे में सर्च किया। Akash Khaneja, Tajinder Singh और पंजाब केसरी के यूट्यूब चैनल पर भी इस वायरल वीडियो को देखा जा सकता है। इनको अक्टूबर 2019 में अपलोड किया गया है। मतलब सह वीडियो हाल-फिलहाल का नहीं है।

हालांकि, हमें किसी भी भरोसेमंद वेबसाइट पर इससे संबंधित खबर नहीं मिली, जिससे इसकी तारीख और लोकेशन की पुष्टि हो सके। इस बारे में अधिक जानकारी के लिए हमने दिल्ली में दैनिक जागरण के हेल्थ बीट के रिपोर्टर राहुल चौहान से संपर्क किया। उनका कहना है, ‘हाल-फिलहाल में दिल्ली में ऐसी कोई घटना सामने नहीं आई है। अगर ऐसा कुछ होता तो पता जरूर चलता। यह वीडियो पहले भी वायरल हो चुका है।

पुराने वीडियो को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर ‘विकास साने‘ की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। इसके मुताबिक, वह मुंबई में रहते हैं और जुलाई 2011 से फेसबुक पर सक्रिय हैं।

निष्कर्ष: मरीज को ले जा रही एंबुलेंस के खराब होने पर सिख युवकों द्वारा गाड़ी को धक्का लगाने वाला वीडियो करीब तीन साल से इंटरनेट पर मौजूद है। इसका हाल-फिलहाल से कोई संबंध नहीं है।

  • Claim Review : हाल में दो बाइक सवार सिख युवकों ने मरीज को ले जा रही एंबुलेंस को 20 किमी तक धक्का दिया।
  • Claimed By : FB User- Vikas Sane
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later