X

Fact Check: छह साल पुराना वीडियो हाल का बताकर किया जा रहा वायरल

वायरल वीडियो अक्टूबर 2015 का जम्मू—कश्मीर के बारामूला का है। पंजाब में हुई बेअदबी को लेकर सिखों ने प्रदर्शन किया था। वीडियो का हाल—फिलहाल से कोई संबंध नहीं है।

  • By Vishvas News
  • Updated: January 8, 2022
Anti India Slogan In Baramulla

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर 2.24 मिनट का एक वीडियो शेयर किया जा रहा है। इसमें सिख युव​क ‘कश्मीर बनेगा पाकिस्तान’, ‘अफजल गुरु जिंदाबाद’, ‘पाकिस्तान जिंदाबाद’ और ‘पंजाब बनेगा खालिस्तान’ के नारे लगा रहे हैं। युवक मोदी विरोधी नारे भी लगा रहे हैं। वीडियो में कुछ सिख बता रहे हैं कि फरीदकोट और तरनतारन में बेअदबी मामले में उन्होंने  बारामूला में प्रदर्शन करने का फैसला किया था। साथ में दावा किया गया कि कश्मीर में सिख युवकों ने पाकिस्तानी झंडे लहराते हुए देश​ विरोधी नारे लगाए है। 

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में वायरल वीडियो को करीब छह साल पुराना पाया। दरअसल, अक्टूबर 2015 में बारामूला में यह प्रदर्शन हुआ था, जिसमें कुछ युवकों ने देश विरोधी नारे लगाए थे। 

क्या है वायरल पोस्ट में 

फेसबुक यूजर ‘कीर्ति हिंदुस्थानी’ ने 7 जनवरी को यह वीडियो पोस्ट करते हुए लिखा, कश्मीर में सिख युवकों ने पाकिस्तानी झंडे लेहराते हुए ये पाकिस्तानी नारे लगाए क़ी कश्मीर बनेगा पाकिस्तान.क्या ये लोग ये भूल गये क़ी मुस्लिमों के जुल्मों से टक्कर लेने के लिए इनके महान गुरुओं ने सिख धर्म क़ी नींव रखी थी..और आज ये उन्हीं से हाथ मिला रहे है.

पड़ताल

वायरल वीडियो की पड़ताल के लिए हमने सबसे पहले वीडियो में से कीफ्रेम्स निकालकर उन्हें गूगल रिवर्स इमेज टूल से सर्च किया। इसमें हमें यूट्यूब चैनल The Kashmir Pulse पर यह वीडियो मिल गया। इसको 19 अक्टूबर 2015 को अपलोड किया गया है। इसमें डिस्क्रिप्सन लिखा है, Sikh protesters on Sunday shouted pro-Pakistan slogans during a protest against the desecration of Guru Granth Sahib, the holy scripture of Sikh religion, at Baramulla in north Kashmir. (पंजाब में गुरु ग्रंथ साहिब से हुई बेअदबी के मामले में उत्तरी कश्मीर के बारामूला में रविवार को सिखों ने प्रदर्शन किया। इसमें देश विरोधी नारे लगाए गए।)

वीडियो के बारे में और पड़ताल करने के लिए हमने कीवर्ड से भी इस सर्च किया। इसमें हमें deccanchronicle में 19 अक्टूबर 2015 की खबर मिली। इसके मुताबिक, बारामूला में रविवार को खालिस्तान और पाकिस्तान के समर्थन में नारे गूंजे हैं। पंजाब में हुई बेअदबी के मामले में यह प्रदर्शन हुआ था। इस दौरान मोदी विरोधी नारे भी लगाए गए। 

इस बारे में दैनिक जागरण जम्मू के रिपोर्टर राहुल शर्मा का कहना है, 2015 में जब पंजाब में गुरु ग्रंथ साहिब से बेअदबी हुई थी। इसके विरोध में प्रदर्शन हुआ था। इसमें सिख युवकों ने देश विरोधी नारे लगाए गए थे। इसका पता चलने पर सिख संगठनों ने इसकी निंदा की थी।

वीडियो को भ्रामक दावे के साथ शेयर करने वाले फेसबुक यूजर ‘कीर्ति हिंदुस्थानी’ की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। वह यूपी के हाथरस में रहते हैं और एक विचारधारा से प्रेरित हैं।  

निष्कर्ष: वायरल वीडियो अक्टूबर 2015 का जम्मू—कश्मीर के बारामूला का है। पंजाब में हुई बेअदबी को लेकर सिखों ने प्रदर्शन किया था। वीडियो का हाल—फिलहाल से कोई संबंध नहीं है।

  • Claim Review : कश्मीर में हाल—फिलहाल में सिख युवकों ने पाकिस्तानी झंडे लहराते हुए देश​ विरोधी नारे लगाए
  • Claimed By : FB USER- कीर्ति हिंदुस्थानी
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपना सुझाव पोस्ट करें
और पढ़े

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later