X

Fact Check: 2020 में लेबनान में हुए विस्फोट का वीडियो यूक्रेन पर रूसी हमले का बताकर किया जा रहा वायरल

विश्वास न्यूज की जांच में यह दावा गलत निकला। वायरल हो रहा वीडियो रूस-यूक्रेन युद्ध से संबंधित नहीं है। यह 2020 में लेबनान में हुए विस्फोट का वीडियो है, जिसे हालिया रूस-यूक्रेन सैन्य संघर्ष का बताकर वायरल किया जा रहा है।

  • By Vishvas News
  • Updated: March 8, 2022

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। रूस-यूक्रेन युद्ध के संदर्भ में वायरल हो रहे एक वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि यह यूक्रेन में रूसी हमले से का वीडियो है। वायरल वीडियो में एक इमारत से आग की तेज लपटों को उठते हुए देखा जा सकता है। साथ ही इमारत के आस-पास का एक बड़ा हिस्सा तहस-नहस हुआ देखा जा सकता है, जिससे ऐसा लग रहा है कि यह किसी विस्फोट की वजह से लगी आग है। विश्वास न्यूज की जांच में यह दावा गलत निकला। वायरल हो रहा वीडियो रूस-यूक्रेन युद्ध से संबंधित नहीं है। यह 2020 में लेबनान में हुए विस्फोट का वीडियो है, जिसे हालिया रूस-यूक्रेन सैन्य संघर्ष का बताकर वायरल किया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर ’Saysta Miah Saysta Miahi’ ने वायरल वीडियो (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, ”Omg pray for ukraine”

पड़ताल

वायरल वीडियो के की-फ्रेम्स को रिवर्स इमेज सर्च करने पर हमें यह वीडियो कई यूट्यूब चैनल पर मिला। ‘KHOU 11′ नामक वेरिफाइड यूट्यूब चैनल पर अगस्त 5, 2020 को अपलोड किया गया वीडियो मिला। वीडियो के साथ डिस्क्रिप्शन लिखा था, “Here’s the aftermath in Beirut after the deadly explosion in the Lebanese capital. Dozens were killed and thousands were injured. Part of the city looks like it’s completely destroyed. Video credit: Rashad Achkar” जिसका हिंदी अनुवाद होता है, “लेबनान की राजधानी में घातक विस्फोट के बाद बेरूत का दृश्य। दर्जनों मारे गए और हजारों घायल हो गए। शहर का एक हिस्सा ऐसा लग रहा है, जैसे यह पूरी तरह से नष्ट हो गया हो। वीडियो क्रेडिट: रशद अचकर”

इस घटना को लेकर हमें khou.com पर एक खबर भी मिली।

साथ ही इस वीडियो को KHOU के ट्विटर हैंडल पर भी 5 अगस्त, 2020 को अपलोड किया गया था। साथ में लिखी जानकारी के अनुसार भी यह वीडियो लेबनान की राजधानी में घातक विस्फोट के बाद का है।

इसी वीडियो को पत्रकार जेनन मौसा (Jenan Moussa) ने भी 5 अगस्त, 2020 को ट्वीट किया था। साथ में लिखा था, “अनुवादित: विस्फोट के बाद मेरा शहर बेरूत। क्या त्रासदी है। बहुत कुछ सहना पड़ता है।”

https://twitter.com/jenanmoussa/status/1290718420791689219

विश्वास न्यूज़ ने इस विषय में पुष्टि के लिए ईमेल के जरिए यूक्रेन की फैक्ट-चेकिंग टीम से संपर्क किया है। साथ ही हमने पत्रकार जेनन मौसा से भी संपर्क साधा। जेनन मौसा कि वायरल दावा फर्जी है और यह 2020 में लेबनान में हुए विस्फोट का वीडियो है।

वायरल वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर सयस्ता मिया सयस्ता मिया (Saysta Miah Saysta Miah) के फेसबुक पर करीब 5000 फ्रेंड्स हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की जांच में यह दावा गलत निकला। वायरल हो रहा वीडियो रूस-यूक्रेन युद्ध से संबंधित नहीं है। यह 2020 में लेबनान में हुए विस्फोट का वीडियो है, जिसे हालिया रूस-यूक्रेन सैन्य संघर्ष का बताकर वायरल किया जा रहा है।

  • Claim Review : Omg pray for ukraine
  • Claimed By : Saysta Miah Saysta Miah
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later