X

Fact Check: दिल्ली में BJP पार्लियामेंट्री पार्टी बैठक की तस्वीर दुष्प्रचार की मंशा से भ्रामक दावे से वायरल

तेलंगाना बाढ़ के बीच बीजेपी के नेताओं के गोवा में होने के दावे के साथ वायरल पोस्ट भ्रामक और दुष्प्रचार है। बीजेपी नेताओं की वायरल हो रही नई दिल्ली में 16 जुलाई को आयोजित पार्लियामेंट्री पार्टी की बैठक का है।

  • By Vishvas News
  • Updated: July 19, 2022

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह, तेलंगाना बीजेपी के वरिष्ठ नेता जी किशन रेड्डी समेत अन्य बीजेपी नेताओं की तस्वीर का एक कोलाज वायरल हो रहा है। इस कोलाज में दूसरी तस्वीर में अन्य नेता बाढ़ पीड़ितों से मिलते हुए नजर आ रहे हैं। दावा किया जा रहा है कि जहां तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) के नेता बाढ़ संकट के बीच लोगों से मिल रहे हैं और उनकी मदद कर रहे हैं, वहीं बीजेपी के नेता गोवा में पार्टी कर रहे हैं।

विश्वास न्यूज की जांच में यह दावा भ्रामक निकला। बीजेपी नेताओं की जिस तस्वीर को तेलंगाना बाढ़ के बीच गोवा में पार्टी करने के दावे के साथ वायरल किया जा रहा है, वह नई दिल्ली में आयोजित बीजेपी पार्लियामेंट्री पार्टी की बैठक का है न कि गोवा का। दिल्ली में यह बैठक 16 जुलाई 2022 को हुई थी।

क्या है वायरल?

फेसबुक यूजर ‘Y Sathish Reddy’ ने वायरल तस्वीर (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, ”Look at the difference between #TRS & #BJP 👇
While the leaders of TRS are right with the people in this hour of flood crisis, BJP Leaders are partying in Goa & chilling out with their friends!”

(”टीआरएस और बीजेपी के बीच का फर्क देखो। जहां टीआरएस के नेता बाढ़ संकट के बीच में लोगों के साथ खड़े हैं, वहीं बीजेपी के नेता गोवा में अपने दोस्तों के साथ पार्टी कर रहे हैं।”)

सोशल मीडिया पर भ्रामक दावे के साथ वायरल हो रही तस्वीर

कई अन्य यूजर्स ने इस तस्वीर को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

वायरल हो रही तस्वीर में केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह के साथ जी किशन रेड्डी, एस एस अहलूवालिया, कैलाश बटायू समेत अन्य नेता नजर आ रहे हैं। रिवर्स इमेज सर्च में यह तस्वीर केंद्रीय मंत्री जी किशन रेड्डी के आधिकारिक ट्विटर प्रोफाइल पर लगी मिली, जिसे उन्होंने 16 जुलाई 2022 को शेयर किया है।

दी गई जानकारी के मुताबिक, यह तस्वीर नई दिल्ली में 16 जुलाई को आयोजित बीजेपी पार्लियामेंट्री पार्टी की बैठक की है। बीजेपी नेता और राज्यसभा सांसद शंभू शरण पटेल ने अपने फेसबुक प्रोफाइल से इस बैठक की अन्य तस्वीरों को साझा किया है।

17 जुलाई को साझा किए गए पोस्ट के साथ दी गई जानकारी के मुताबिक, ‘संसद भवन के GMC BALYOGI AUDITORIUM में NDA सांसद के बैठक में शामिल होते हुए!इस बैठक को भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष माननीय जे.पी नड्डा जी एवं NDA की राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार माननीय श्रीमती द्रोपदी मुर्मू जी,भाजपा के राष्ट्रीय महामंत्री एवं केंद्रीय मंत्री माननीय श्री भूपेंद्र यादव जी, एवं संसदीय कार्य मंत्री माननीय श्री प्रह्लाद जोशी जी ने सम्बोधित किया!’

राज्यसभा से बीजेपी के एक और सांसद महाराजा सनाजाओबा लेसेंबा ने भी अपने आधिकारिक ट्विटर प्रोफाइल से इस बैठक की अन्य तस्वीरों को साझा किया गया है।

दी गई जानकारी में उन्होंने भी इसे पार्लियामेंट्री लाइब्रेरी बिल्डिंग में मौजूद बालयोगी ऑडिटोरियम का बताया है। अन्य न्यूज रिपोर्ट्स में एनडीए सासंदों की बैठक के बारे में जानकारी दी गई है।

हमारी जांच से स्पष्ट है बीजेपी नेताओं की वायरल हो रही तस्वीर वास्तव में नई दिल्ली में आयोजित बीजेपी पार्लियामेंट्री पार्टी की बैठक की है, जिसे गोवा का बताकर भ्रामक दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

वायरल तस्वीर को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर को फेसबुक पर 18 हजार से अधिक लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: तेलंगाना बाढ़ के बीच बीजेपी के नेताओं के गोवा में होने के दावे के साथ वायरल पोस्ट भ्रामक और दुष्प्रचार है। बीजेपी नेताओं की वायरल हो रही नई दिल्ली में 16 जुलाई को आयोजित पार्लियामेंट्री पार्टी की बैठक का है।

  • Claim Review : तेलंगाना बाढ़ संकट के बीच गोवा में पार्टी करते हुए बीजेपी के नेता
  • Claimed By : FB User-Y Sathish Reddy
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपना सुझाव पोस्ट करें
और पढ़े

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later