X

Fact Check: सरकार ने नहीं रोकी है आधार रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया, फर्जी पोस्ट वायरल

विश्वास न्यूज़ की जांच में यह दावा गलत निकला। सरकार ने नए आधार रजिस्ट्रेशन रोकने के लिए कोई आदेश जारी नहीं किया है। आधार रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया सभी उम्र के लोगों के लिए जारी है।

  • By Vishvas News
  • Updated: October 13, 2022

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रही है जिसमें दावा किया जा रहा है कि भारत सरकार 01 अक्टूबर 2022 से 5 साल से अधिक उम्र के लोगों के लिए नए आधार कार्ड जारी नहीं कर रही है। विश्वास न्यूज़ की जांच में यह दावा गलत साबित हुआ। सरकार ने नए आधार रजिस्ट्रेशन रोकने के लिए ऐसा कोई आदेश जारी नहीं किया है। आधार रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया सभी उम्र के लोगों के लिए जारी है।

क्‍या हो रहा है वायरल

इंस्टाग्राम यूजर businesslion_hindi पर इस वायरल पोस्‍ट को शेयर करते हुए दावा किया, “Aadhaar card : जिनका नहीं बना है आधार कार्ड, 30 सितम्बर से पहले बनवा लें, क्योंकि 1 अक्टूबर से 5 साल की उपर आयु के नहीं बनेगा आधार कार्ड। अब एक अक्टूबर से नया आधार कार्ड नहीं बनेगा। जिनके आधार अब तक नहीं बने वह 30 सितम्बर तक बनवा सकते हैं! सरकार ने नए आधार कार्ड बनाने का काम इसलिए रोका ताकि इसका गलत इस्तेमाल ना हो और ना ही गलत लाभ उठाया जा सके। देश के नागरिकों को तो आधार कार्ड मिल चुका है। घुसपैठियों इसका फायदा मिलने से रोकने के लिए यह कदम उठाया। हालांकि सेंटरों पर आधार कार्ड में अपडेशन का काम चलता रहेगा।”

पोस्‍ट के आकाईव वर्जन को यहां क्लिक करके देखा जा सकता है।

पड़ताल

आपको बता दें आधार भारत सरकार की ओर से भारतीय विशिष्‍ट पहचान प्राधिकरण (Unique Identification Authority of India) द्वारा जारी किया जाने वाली 12 अंकों की एक व्यक्तिगत पहचान संख्या है।

हमने वायरल पोस्ट की सच्‍चाई जानने के लिए UIDAI की वेबसाइट को खंगाला। यहाँ हमें रजिस्ट्रेशन रोकने जैसा कोई सर्कुलर नहीं मिला। इसके बाद हमने एनरोलमेंट सेक्शन को खोला। यहाँ पता चला कि कोई भी व्यक्ति आधार सेंटर पर जाकर रजिस्ट्रेशन करा सकता है।

कीवर्ड से ढूंढ़ने पर हमें इस विषय में लोक सभा में इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर द्वारा फरवरी 2022 में दिया गया एक जवाब भी मिला, जिसमें उन्होंने कहा था- “हर साल बच्चों के जन्म और अन्य आयु समूहों की छूटी हुई आबादी को देखते हुए आधार के लिए नए नामांकन की आवश्यकता एक सतत प्रक्रिया (ongoing process) है। इसे बंद नहीं किया जा सकता।”

हमने इस विषय में IUDAI के दिल्ली और लखनऊ कार्यालय में कॉल किया। दोनों ही जगह हमें बताया गया, “सभी उम्र के लोगों के लिए आधार एनरोलमेंट चालू है। कोई भी व्यक्ति किसी भी एनरोलमेंट सेंटर पर जाकर रजिस्ट्रेशन करा सकता है।

ढूंढ़ने पर हमें लाइव मिंट और अमर उजाला की 12 अक्टूबर 2022 की खबरें मिलीं जहाँ IUDAI द्वारा जनता से अपने पुराने आधार को अपडेट करने और जिनके पास आधार नहीं है उनसे नए आधार कार्ड बनवाने पर ज़ोर दिया गया था।

विश्‍वास न्‍यूज ने पड़ताल के अंत में फर्जी खबर फ़ैलाने वाले यूजर की जांच की। इंस्ट्राग्राम पेज businesslion_hindi की सोशल स्‍कैनिंग में पता चला कि यूजर के 16000 से अधिक फ़ॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ की जांच में यह दावा गलत निकला। सरकार ने नए आधार रजिस्ट्रेशन रोकने के लिए कोई आदेश जारी नहीं किया है। आधार रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया सभी उम्र के लोगों के लिए जारी है।

  • Claim Review : जिनका नहीं बना है आधार कार्ड, 30 सितम्बर से पहले बनवा लें, क्योंकि 1 अक्टूबर से 5 साल की उपर आयु के नहीं बनेगा आधार कार्ड। अब एक अक्टूबर से नया आधार का
  • Claimed By : Instagram user businesslion_hindi
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later