X

Fact Check: अफगानिस्तान में प्लेन क्रैश का वीडियो नेपाल के पोखरा में हुए हादसे से जोड़कर वायरल

अप्रैल 2013 में अफगानिस्तान के बगराम एयरबेस से टेकऑफ करने के बाद अमेरिकी कार्गो विमान हादसे का शिकार हो गया था। हादसे के उस वीडियो को नेपाल के पोखरा में हुई दुर्घटना से जोड़कर वायरल किया जा रहा है।

  • By Vishvas News
  • Updated: January 16, 2023
afganishtan plane crash

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। नेपाल के काठमांडू से पोखरा जाते हुए विमान हादसे का शिकार हो गया। इसमें 5 भारतीयों समेत 68 यात्रियों की मौत हुई है। इससे जोड़कर कई तस्वीरें और वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं। इनमें से एक वीडियो में प्लेन क्रैश होता दिख रहा है। इसमें सड़क पर कुछ गाड़ियां भी दिख रही हैं। वीडियो को शेयर कर यूजर्स इसे नेपाल के पोखरा में हुए विमान दुर्घटना का बता रहे हैं।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो 2013 में अफगानिस्तान में हुए विमान हादसे का है। इसका नेपाल से कोई संबंध नहीं है।

क्या है वायरल पोस्ट

फेसबुक यूजर NAJAM SYED (आर्काइव लिंक) ने 15 जनवरी को वीडियो शेयर करते हुए लिखा,

There were 53 Nepali citizens, 5 Indian nationals, 4 Russians, 2 Koreans, 1 Irish, 1 Argentinian, and 1 French national in the aircraft that crashed near #PokharaAirport: Nepal Airport Authorities
The death toll has risen to 40, Nepali media reports

#NepalPlaneCrash #planecrash

(पोखरा हवाई अड्डे के पास दुर्घटनाग्रस्त हुए विमान में 53 नेपाली नागरिक, 5 भारतीय नागरिक, 4 रूसी, 2 कोरियाई, 1 आयरिश, 1 अर्जेंटीना और 1 फ्रांसीसी नागरिक थे: नेपाल एयरपोर्ट अथॉरिटी। नेपाली मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार, मरने वालों की संख्या बढ़कर 40 हो गई है।)

ट्विटर यूजर श्रीकांत त्यागी (आर्काइव लिंक) ने भी इस वीडियो को शेयर करते हुए इसे नेपाल विमान हादसे का बताया है।

https://twitter.com/mshrikanttyagi/status/1614716655334215681

पड़ताल

वायरल दावे की पड़ताल के लिए हमने सबसे पहले कीवर्ड से इस बारे में गूगल पर सर्च किया। द गार्जियन में 1 मई 2013 को छपी खबर में हादसे का वीडियो अपलोड है। इसमें लिखा है कि बोइंग 747 यूएस कार्गो प्लेन अफगानिस्तान के बगराम एयरबेस पर दुर्घटनाग्रस्त हो गया। उसने वहां से उड़ान भरी थी। हादसे में सभी सात अमेरिकी लोगों की मौत हो गई।

30 अप्रैल 2013 को यूट्यूब चैनल TAREK3691 पर भी वायरल वीडियो को देखा जा सकता है। इसका टाइटल है, U.S. Cargo Plane Crashes in Bagram Airfield Afghanistan, Killing 7 ( source LiveLeak.com ) crash। (बगराम एयरबेस अफगानिस्तान में अमेरिकी कार्गो विमान दुर्घटनाग्रस्त, 7 की मौत)। इसके डिस्क्रिप्शन में लिखा है कि दुबई जाते समय एक अमेरिकी बोइंग 747 कार्गो जेट अफगानिस्तान में एयरबेस पर टेकऑफ करने के तुरंत बाद दुर्घटनाग्रस्त हो गया। दुर्घटना में चालक दल के सभी सात सदस्यों की मौत हो गई।

यूट्यूब चैनल AEROpress BG पर भी हमें 30 अप्रैल 2013 को अपलोड किया गया वायरल वीडियो मिला। इसके अनुसार, हादसा 29 अप्रैल 2013 को बगराम एयरफील्ड पर हुआ था। टेकऑफ करने के बाद विमान हादसे का शिकार हो गया था।

15 जनवरी 2023 को एएनआई ने एक वीडियो ट्वीट कर नेपाल में हुए विमान हादसे की जानकारी दी है। इसके मुताबिक, नेपाल के पोखरा अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर एक यात्री विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया। विमान में 68 यात्री और चालक दल के चार सदस्य सवार थे।

इसकी अधिक पुष्टि के लिए हमने नेपाल बेस्ड नेपाल चेक के संपादक दीपक अधिकारी से मेल पर संपर्क कर उनको वायरल वीडियो भेजा। उनका कहना है, ‘यह वीडियो अफगानिस्तान में 2013 में हुए हादसे का है। यह नेपाल के पोखरा में हुए हादसे का नहीं है।

वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले फेसबुक पेज ‘नजम सैयद‘ को हमने स्कैन किया। 13 फरवरी 2017 को बने इस पेज के करीब 5 हजार फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: अप्रैल 2013 में अफगानिस्तान के बगराम एयरबेस से टेकऑफ करने के बाद अमेरिकी कार्गो विमान हादसे का शिकार हो गया था। हादसे के उस वीडियो को नेपाल के पोखरा में हुई दुर्घटना से जोड़कर वायरल किया जा रहा है।

  • Claim Review : नेपाल के पोखरा में हुए विमान दुर्घटना का है यह वीडियो।
  • Claimed By : FB User- NAJAM SYED
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later