X

Fact Check: कोरोना की वैक्सीन लगवाने वाले यात्रियों को हवाई यात्रा से बचने की सलाह देने वाला दावा झूठा, वैक्सीनेशन को बढ़ावा दे रही हैं एयरलाइंस

विश्वास न्यूज की पड़ताल में कोविड-19 वैक्सीन को लेकर किया जा रहा यह दावा झूठा निकला है। इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन (IATA) के मुताबिक, एयरलाइंस वैक्सीनेटेड लोगों को एय़र ट्रैवल से रोकने पर विचार नहीं कर रही हैं। इसके उलट वैक्सीनेटेड लोगों के लिए एयर ट्रैवल को बिना किसी अवरोध के करने का समर्थन किया जा रहा है।

  • By Vishvas News
  • Updated: June 21, 2021

विश्‍वास न्‍यूज (नई दिल्‍ली)। सोशल मीडिया पर कोविड-19 वैक्सीनेशन से जुड़ा एक दावा वायरल हो रहा है। इसमें दावा किया जा रहा है कि स्पेन और फ्रांस में एयरलाइंस कंपनियां कोविड-19 वैक्सीन लगवाने वाले लोगों को एयर ट्रैवल नहीं करने की सलाह दे रही हैं। दावे के मुताबिक, खून का थक्का जमने की दिक्कत की वजह से ऐसी सलाह दी जा रही है। विश्वास न्यूज की पड़ताल में कोविड-19 वैक्सीन को लेकर किया जा रहा यह दावा झूठा निकला है। इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन (IATA) के मुताबिक, एयरलाइंस वैक्सीनेटेड लोगों को एय़र ट्रैवल से रोकने पर विचार नहीं कर रही हैं। इसके उलट वैक्सीनेटेड लोगों के लिए एयर ट्रैवल को बिना किसी अवरोध के करने का समर्थन किया जा रहा है।

क्या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर Fanny Magier ने 20 जून 2021 को वायरल स्क्रीनशॉट पोस्ट करते हुए अंग्रेजी में लिखा है, ‘यह काफी दुखद है! इससे काफी डर पैदा होने जा रहा है!’ इस पोस्ट के साथ किसी UNCUT-News का कोई स्क्रीनशॉट शेयर किया जा रहा है। इसमें लिखा है कि स्पेन और रूस में एयरलाइंस ब्लड क्लॉट्स की समस्या पर ध्यान दे रही हैं। आगे लिखा है कि वैक्सीन लगवा चुके लोगों को यात्रा की सलाह नहीं दी जा रही है। इसपर 4 जून 2021 की तारीख लिखी हुई है।

इस स्क्रीनश़ॉट के ऊपर अलग से अंग्रेजी में लिखा है कि वैक्सीनेटेड लोगों के लिए कोई फ्लाइट नहीं। इस पोस्ट के आर्काइव्ड लिंक को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है।

विश्वास न्यूज को यही दावा ट्विटर पर वायरल मिला। ट्विटर हैंडल @Sir_lifestyle ने इसी स्क्रीनशॉट को ट्वीट करते हुए दावा किया है कि वैक्सीन की साइड इफेक्ट (ब्लड क्लॉट्स) की वजह से एयरलाइंस यह सलाह दे रही हैं। इस ट्वीट के स्क्रीनशॉट को यहां नीचे देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल के क्रम में पाया कि वायरल स्क्रीनशॉट पोस्ट करने वाले यूजर को कमेंट में एक रिप्लाई मिला है। फेसबुक यूजर Karen Davidson ने इस पोस्ट की रिप्लाई में wusa9.com की एक रिपोर्ट पोस्ट की है। इस रिपोर्ट में इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन, साउथ वेस्ट एयरलाइंस और एक्सपर्ट डॉक्टर के हवाले से वायरल दावे को गलत बताया गया है। इस रिपोर्ट को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है।

कीवर्ड्स की मदद से इंटरनेट पर ओपन सर्च के दौरान हमें इंडिपेंडेंट की एक रिपोर्ट मिली। इस रिपोर्ट में अंतरराष्ट्रीय न्यूज एजेंसी एपी के हवाले से एक ऐसी ही मिलते-जुलते दावे का खंडन किया गया है। यहां दावा किया जा रहा था कि कोविड-19 वैक्सीन की वजह से ब्लड क्लॉट की समस्या को देखते हुए एयरलाइंस ने बैठक की है। इस रिपोर्ट में भी इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन के प्रवक्ता के हवाले से इस दावे का खंडन किया गया है। प्रवक्ता ने बताया है कि एयर ट्रैवल से जुड़े मामलों को देखने वाले एसोसिएशन के मेडिकल एडवाइजरी ग्रुप के एजेंडे में ऐसा कोई मामला नहीं है। इस रिपोर्ट को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है।

ऑनलाइन सर्च के दौरान हमें health-desk.org पर भी इस मामले में जानकारी मिली। health-desk.org स्वास्थ्य से जुड़ी सूचनाओं के प्रामाणीकरण को समर्पित एक प्रयास है। इस साइट पर मौजूद 11 जून 2021 की रिपोर्ट में बताया गया है कि इस बात के कोई साक्ष्य नहीं हैं कि एयर ट्रैवल करने पर कोविड-19 वैक्सीन ले चुके लोगों में ब्लड क्लॉट्स का खतरा बढ़ जाता है।

इसमें एक्सपर्ट्स के हवाले से बताया गया है कि लोग एयर ट्रैवल के दौरान ब्लड क्लॉट्स की समस्याओं खासकर डीप वेन थ्रंबोसिस (DVT) से जूझ सकते हैं। वैसे इसका कोरोना वैक्सीन से कोई संबंध नहीं है और यह अधिकतर मामलों में पैर में होता है, जो काफी देर तक पैर की गतिविधि नहीं होने, सीट पर बैठे रहने से भी हो सकता है। इस वेरिफाइड जानकारी को यहां क्लिक कर विस्तार से पढ़ा जा सकता है।

विश्वास न्यूज ने इस वायरल स्क्रीनशॉट को इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन (IATA) के एशिया-पैसिफिक कम्युनिकेशन हेड Albert Tjoeng के साथ शेयर किया। उन्होंने हमें मेल पर जवाब देते हुए वायरल दावे को गलत बताया। उन्होंने बताया कि ऐसा कोई मुद्दा उनके मेडिकल एडवाइजरी ग्रुप के एजेंडे में नहीं है। उन्होंने हमे बताया कि IATA की तरफ से पूरी तरह से वैक्सीनेटेड हो चुके लोगों के लिए अवरोध मुक्त एयर ट्रैवल को सपोर्ट किया जा रहा है।

विश्वास न्यूज ने इस वायरल दावे को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर Fanny Magier की प्रोफाइल को स्कैन किया। यूजर ने अपनी प्रोफाइल पर कुछ खास जानकारी नहीं दे रखी है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की पड़ताल में कोविड-19 वैक्सीन को लेकर किया जा रहा यह दावा झूठा निकला है। इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन (IATA) के मुताबिक, एयरलाइंस वैक्सीनेटेड लोगों को एय़र ट्रैवल से रोकने पर विचार नहीं कर रही हैं। इसके उलट वैक्सीनेटेड लोगों के लिए एयर ट्रैवल को बिना किसी अवरोध के करने का समर्थन किया जा रहा है।

  • Claim Review : स्पेन और फ्रांस में एयरलाइंस कंपनियां कोविड-19 वैक्सीन लगवाने वाले लोगों को एयर ट्रैवल नहीं करने की सलाह दे रही हैं।
  • Claimed By : फेसबुक यूजर Fanny Magier
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपना सुझाव पोस्ट करें
और पढ़े

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later