X

Fact Check: अक्षय कुमार के हाथ में नज़र आ रहा प्लाकार्ड एडिटेड है, 2020 की तस्वीर गलत दावे के साथ हुई वायरल

  • By Vishvas News
  • Updated: February 26, 2021

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज़)। पिछले कुछ दिनों से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर पर ‘मोदी रोजगार दो’ ट्रेंड कर रहा है। अब इसी तर्ज़ पर बॉलीवुड एक्टर अक्षय कुमार की एक तस्वीर को शेयर किया जा रहा है, जिसमें उनके हाथ में एक प्लाकार्ड है और उस पर लिखा है, ‘मोदी जी रोज़गार दो।’ वही, ट्विटर पर शेयर होती इसी तस्वीर में लिखा है ‘योगी जी रोजगार दो’। इस फोटो को सच मान कर बहुत से फेसबुक यूजर फैला रहे हैं।

विश्वास न्यूज़ ने पोस्ट की पड़ताल की और पाया कि वायरल की जा रही तस्वीर फ़र्ज़ी है। अक्षय कुमार के हाथ में नज़र आ रहे प्लाकार्ड को एडिट किया गया है। असल फोटो अप्रैल 2020 की है, इसमें अक्षय कुमार के प्लाकार्ड पर ‘दिल से थैंक यू’ लिखा हुआ था।

क्या है वायरल पोस्ट में ?

ट्विटर यूजर ‘amor mathmatics’ ने एक्टर अक्षय कुमार की एक फोटो को शेयर किया, जिसमें उनके हाथ में एक प्लाकार्ड है और उस पर हिंदी में लिखा है, ‘योगी जी रोज़गार दो’।

अक्षय कुमार की इसी तस्वीर को ‘मोदी जी रोज़गार दो’ के नाम से भी वायरल किया जा रहा है।

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहाँ देखें।

पड़ताल

अपनी पड़ताल को शुरू करते हुए सबसे पहले हमने गूगल रिवर्स इमेज के ज़रिये वायरल तस्वीर को सर्च किया। सर्च में हमें 9 अप्रैल 2020 को अक्षय कुमार के ऑफिशियल ट्विटर हैंडल पर शेयर की हुई यही तस्वीर मिली। हालांकि, प्लेकार्ड में लिखा था, ‘#Dil se Thank You’. तस्वीर को शेयर करते हुए उन्होंने कोरोना वॉरियर्स का शुक्रिया अदा करते हुए ट्वीट किया था और अपनी फोटो शेयर की थी।

https://twitter.com/akshaykumar/status/1248172655166930944

अक्षय कुमार की यह पोस्ट हमें उनके इंस्टाग्राम हैंडल पर भी मिली।

असल और फ़र्ज़ी तस्वीर के बीच के फर्क को साफ़ तौर पर देखा जा सकता है।

अब यह तो साफ़ था कि अक्षय कुमार की जिस तस्वीर को वायरल किया जा रहा है, वह एडिटेड है। हालांकि, अब हमने यह जानने की कोशिश की क्या ट्विटर ट्रेंड ‘मोदी रोज़गार दो’ पर अक्षय कुमार ने कोई टिप्पणी की है या इसके समर्थन में कोई ट्वीट किया है। सर्च के लिए हमने उनका ट्विटर स्कैन किया और न्यूज़ सर्च किया, लेकिन हमारे हाथ ऐसी कोई हालिया रिपोर्ट नहीं लगी, जिससे वायरल दावे की पुष्टि हो।

पड़ताल के आखिरी चरण में हमारे साथी दैनिक जागरण में बॉलीवुड बीट को कवर करने वाली कॉरेस्पॉन्डेंट स्मिता श्रीवास्तव से सम्पर्क किया और उनके साथ वायरल पोस्ट शेयर की। उन्होंने हमें बताया कि ये तस्वीर एडिटेड है। अक्षय कुमार ने ‘मोदी जी रोज़गार दो’ ट्विटर ट्रेंड का समर्थंन करते हुए कोई ट्वीट नहीं किया है।

पोस्ट को फ़र्ज़ी दावे के साथ शेयर करने वाले ट्विटर यूजर amor mathmatics की सोशल स्कैनिंग में हमें पता चला कि यूजर को 183 लोग फॉलो करते हैं। वहीँ, इस अकाउंट को अप्रैल 2018 में बनाया गया है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ ने पोस्ट की पड़ताल में पाया की वायरल तस्वीर फ़र्ज़ी है। अक्षय कुमार के हाथ में नज़र आ रहे प्लाकार्ड को एडिट किया गया है। अप्रैल 2020 की इस असल तस्वीर में कोरोना वॉरियर्स का धन्यवाद देते हुए उन्होंने पोस्ट शेयर की थी, जिसमें प्लेकार्ड पर ‘दिल से थैंक यू’ लिखा हुआ था।

  • Claim Review : योगी जी रोजगार दो' पोस्ट के साथ अक्षय कुमार
  • Claimed By : @AmorMathmatics
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later