X

Fact Check: आपसी रंजिश में हुए झगड़े को ‘द कश्मीर फाइल्स’ से जोड़कर दिया जा रहा सांप्रदायिक रंग

उत्तर कन्नड़ के हैलियल थाने की घटना को सांप्रदायिक रंग देकर वायरल किया जा रहा है। आरोपी की मां को अपशब्द कहने पर उसने अमानुल्ला पर चाकू से वार किया था। पुलिस ने केस दर्ज कर आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है। इस घटना का 'द कश्मीर फाइल्स' मूवी से कोई संबंध नहीं है।

  • By Vishvas News
  • Updated: April 18, 2022
Amanullah Irfan Case, Karnataka Police, the kashmir files movie, haliyal police, fact check,

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर यूजर्स कुछ फोटो पोस्ट कर रहे हैं। इसमें एक घायल युवक को देखा जा सकता है। यूजर्स दावा कर रहे हैं, ‘द कश्मीर फाइल्स’ देखकर लौट रहे एक हिंदू ने 18 साल के अमानुल्ला इरफान पर तलवार से हमला कर दिया। विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में फोटो के साथ किए गए दावे को भ्रामक पाया। कर्नाटक पुलिस के अनुसार, पीड़ित और आरोपी दोनों पड़ोसी हैं। आपसी रंजिश को लेकर यह वारदात हुई है। इसमें ‘द कश्मीर फाइल्स’ और सांप्रदायिक जैसा कोई एंगल नहीं है।

क्या है वायरल पोस्ट में

ट्विटर यूजर Sarah Hayat Shah (आर्काइव) ने फोटो पोस्ट करते हुए लिखा है,
18 year-old Amanullah Irfan was attacked with a sword by a Hindutva activist who was returning from watching Kashmir Files. Hate at its peak! SHAME. (18 साल के अमानुल्ला इरफान पर एक हिंदू ने ‘द कश्मीर फाइल्स’ मूवी देखने के बाद तलवार से हमला कर दिया। नफरत चरम पर है। शर्मनाक)

फेसबुक यूजर อัมปรี บุตรของเซอร์มาริโย (आर्काइव) ने भी फोटो पोस्ट करते हुए मिलता—जुलता दावा किया।

पड़ताल

वायरल फोटो की पड़ताल के लिए हमने कीवर्ड से इसको सर्च किया। इसमें हमें siasat वेबसाइट पर खबर का लिंक मिला। इसमें वायरल फोटो भी अपलोड मिल गई। मामला कर्नाटक के उत्तर कन्नड़ जिले का है। वहां बुधवार को होनप्पा ने अमानुल्ला इरफान पर हमला कर दिया। पुलिस ने केस दर्ज कर होनप्पा को गिरफ्तार कर लिया है। दोनों टेरगांव गांव के निवासी हैं। कर्नाटक पुलिस के अनुसार, होनप्पा और अमानुल्ला पड़ोसी हैं। अमानुल्ला कई बार आरोपी होनप्पा की मां को अपशब्द बोलता रहता था। इस वजह से आरोपी ने उसके घर के सामने युवक पर चाकू से हमला कर दिया।

कर्नाटक पुलिस ने इस बारे में 15 अप्रैल को ट्वीट कर कहा है कि यह पोस्ट गलत है। इस मामले में न तो ‘द कश्मीर फाइल्स’ का कोई कनेक्शन है और न ही इसमें कोई सांप्रदायिक एंगल है। इस तरह की फर्जी पोस्ट शेयर मत करें।

इस बारे में कर्नाटक पुलिस की ओर से एक रिपोर्ट भी पब्लिश की गई है। इसके मुताबिक, सोशल मीडिया पर वायरल हो रही उत्तर कन्नड़ जिले की घटना को गलत तरीके से वायरल किया जा रहा है। वायरल हो रही पोस्ट फर्जी है। होनप्पा बोवी और अमानुल्ला पड़ोसी हैं। पीड़ित आरोपी की मां से बदतमीजी करता रहता था। इस वजह से आरोपी ने पीड़ित के घर के सामने उस पर चाकू से हमला कर दिया। आरोपी ने अपना गुनाह कबूल लिया है। उसे पकड़ लिया गया है। इस घटना में ‘द कश्मीर फाइल्स’ और सांप्रदायिक एंगल नहीं है। पीड़ित की हालत खतरे से बाहर है। बिना जांचे गलत खबर छापने वाली वेबसाइटों पर कार्रवाई की जाएगी।

इस बारे में उत्तर कन्नड़ के हैलियल पुलिस थाना प्रभारी शिवानंद का कहना है, आरोपी और पीड़ित दोनों ही पड़ोसी हैं। आरोपी की मां को अपशब्द कहने पर युवक पर हमला किया गया था। इसका ‘द कश्मीर फाइल्स’ मूवी से कोई संबंध नहीं है। सोशल मीडिया पर वायरल पोस्ट सही नहीं है।

फोटो को भ्रामक दावे के साथ वायरल करने वाले यूजर Sarah Hayat Shah की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। मई 2012 से ट्विटर से जुड़ी Sarah Hayat Shah के 54.5 हजार फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: उत्तर कन्नड़ के हैलियल थाने की घटना को सांप्रदायिक रंग देकर वायरल किया जा रहा है। आरोपी की मां को अपशब्द कहने पर उसने अमानुल्ला पर चाकू से वार किया था। पुलिस ने केस दर्ज कर आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है। इस घटना का ‘द कश्मीर फाइल्स’ मूवी से कोई संबंध नहीं है।

  • Claim Review : 'द कश्मीर फाइल्स' देखकर लौट रहे एक हिंदू ने 18 साल के अमानुल्ला इरफान पर तलवार से हमला कर दिया।
  • Claimed By : Twitter User- Sarah Hayat Shah
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपना सुझाव पोस्ट करें
और पढ़े

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later