X

Fact Check: अंबानी परिवार नहीं दे रहा है कंगना रनोट को 200 करोड़ रुपये, वायरल पोस्ट फर्जी है

  • By Vishvas News
  • Updated: September 11, 2020

नई दिल्‍ली (Vishvas News)। सोशल मीडिया में अंबानी परिवार के नाम से एक फेक पोस्ट वायरल हो रही है। इसमें दावा किया जा रहा है कि अंबानी परिवार ने कंगना रनोट को अपना ऑफिस दोबारा बनाने के लिए 200 करोड़ रुपये देने का ऐलान किया है। विश्‍वास न्‍यूज की जांच में वायरल पोस्‍ट फर्जी निकला। अंबानी परिवार ने ऐसा कोई ऐलान नहीं किया है। 

क्या हो रहा है वायरल

‎Anand Chauhan‎ नाम के एक फेसबुक यूजर ने ‘अगर आप राजपूत हैं तो Join कीजिये ये ग्रुप,देखते हैं FB पर कितने राजपूत है✅’ नाम के एक फेसबुक ग्रुप पर नीता अंबानी की तस्वीर को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा “#कंगना_को नया स्टूडियो बनाने के लिये। #अम्बानी_परिवार 200 करोड़ की मदद करेगा✍🏻 नीता अंबानी। अंम्बानी परिवार को साथ देने के लिये आभार। #जय_मां_भवानी_जय_राजपुताना”

फेसबुक पोस्‍ट का आर्काइव्‍ड वर्जन यहां देखें।

पड़ताल

पोस्ट में किए गए दावे की सच्चाई का पता लगाने के लिए हमने सबसे पहले Google पर कीवर्ड सर्च के माध्यम से यह जानने की कोशिश की कि क्या अंबानी परिवार ने ऐसा कोई ऐलान किया है? हमें किसी भी प्रतिष्ठित मीडिया संगठन द्वारा प्रकाशित ऐसी कोई भी खबर नहीं मिली। 

पड़ताल के अगले चरण में हमने रिलायंस इंडस्ट्रीज के जनसंपर्क अधिकारी से संपर्क किया। उन्‍होंने वायरल पोस्ट नकारते हुए कहा, “यह पोस्ट फेक है।”

कंगना रनोट के मुंबई स्थित आवासीय दफ़्तर में बुधवार को बीएमसी ने अवैध निर्माण को लेकर तोड़फोड़ की थी। पूरा मामला जानने के लिए दैनिक जागरण की यह खबर पढ़े। 

विश्‍वास न्‍यूज ने फर्जी पोस्‍ट फैलाने वाले पेज “अगर आप राजपूत हैं तो Join कीजिये ये ग्रुप,देखते हैं FB पर कितने राजपूत है✅” की जांच की। इस पेज के 2,458,718 मेंबर्स हैं। 

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में अंबानी परिवार के नाम पर वायरल ट्वीट फर्जी साबित हुआ। अंबानी परिवार ने कंगना रनोट को 200 करोड़ रुपये देने का कोई ऐलान नहीं किया है।

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later