X

Fact Check: ‘बायकॉट’ पठान ट्रेंड्स के बीच 2013 के IIFA का वीडियो क्लिप भ्रामक दावे से वायरल

2013 के आईफा अवार्ड्स के दौरान शाहरुख खान और विद्या बालन के बीच मजाकिया संवाद के एक चुनिंदा अंश को सोशल मीडिया पर ऐसे वायरल किया जा रहा है, जिससे यह प्रतीत हो रहा है कि सरेआम विद्या बालन ने शाहरुख खान की बेइज्जती कर दी।

  • By Vishvas News
  • Updated: January 15, 2023

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। शाहरुख खान की आगामी फिल्म पठान को लेकर जारी विवाद के बीच सोशल मीडिया पर उनका एक वीडियो क्लिप वायरल हो रहा है, जिसे लेकर दावा किया जा रहा है कि अवार्ड्स को खरीदे जाने का आरोप लगाते हुए अभिनेत्री विद्या बालन ने उनकी सरेआम बेइज्जती कर डाली।

विश्वास न्यूज की जांच में यह दावा भ्रामक निकला। वायरल हो रहा वीडियो क्लिप एक पुराने अवार्ड समारोह का है, जिसमें शाहरुख खान और विद्या बालन एक-दूसरे से मजाक कर रहे थे। इसी दौरान विद्या बालन ने अवार्ड्स खरीदे जाने को लेकर शाहरुख खान से मजाक किया था। वायरल वीडियो क्लिप इसी प्रकरण से संबंधित है, जिसमें केवल उस हिस्से को शामिल किया गया है, जहां विद्या बालन हंसते हुए मजाकिया अंदाज में अवार्ड्स खरीदे जाने के बारे में पूछती हैं, जिसका शाहरुख खान भी उसी अंदाज में जवाब देते हैं। आम तौर पर अवार्ड्स फंक्शन के दौरान अभिनेताओं और अभिनेत्रियों के बीच इस तरह के हल्के- फुल्के संवाद होते रहते हैं।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘Harish Sharma’ ने वायरल वीडियो क्लिप (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, ”शाहरुख खान की गजब बेज्जती की सुने और शेयर कीजिए Follow 👆 करें #Boycott #pathanmovie #Hindurashtra ध्यान से सुनो…….।”

वायरल वीडियो का स्क्रीनशॉट

कई अन्य यूजर्स ने इस वीडियो को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

”शाहरुख खान विद्या बालन” कीवर्ड से सर्च करने पर कई रिपोर्ट्स मिली, जिसमें इस घटना का विवरण दिया गया है। 16 अगस्त 2022 की एबीपी लाइव की रिपोर्ट के मुताबिक, एक बार भरी महफिल में अभिनेत्री विद्या बालन ने बॉलीवुड के इस बादशाह से ऐसा सवाल पूछ लिया था कि वहां बैठे सभी लोग हैरान रह गए थे।

रिपोर्ट के मुताबिक, ”ये किस्सा एक अवार्ड फंक्शन का है, जिसे शाहरुख खान और शाहिद कपूर होस्ट कर रहे थे। इस फंक्शन में विद्या बालन भी मौजूद थीं। शाहरुख और शाहिद दोनों उनके पास आते हैं और शाहिद विद्या से कहते हैं कि कितने अवार्ड्स लेकर अपने घर पर रखोगी। इस सवाल पर एक्ट्रेस हंसने लगती हैं, जिसके बाद शाहरुख खान पूछते हैं कि कितने अवार्ड्स हैं तुम्हारे पास। विद्या बालन मुस्कुराते हुए कहती हैं- 47। आगे विद्या बालन शाहरुख से पूछती हैं कि आपके कितने हैं, फिर शाहिद भी पूछने लगते हैं कि सर आपके पास कितने अवार्ड हैं। इस सवाल पर शाहरुख कहते हैं कि मैं अपने अवार्ड्स वगैरह नहीं गिनता यार, 155 हैं वैसे। शाहरुख के जवाब देते ही हंसते हुए विद्या तुरंत उनसे कहती हैं कि उसमें से खरीदे कितने हैं आपने?”

रिपोर्ट के मुताबिक, ”विद्या बालन जैसे ही शाहरुख खान से अवार्ड खीरदने को लेकर सवाल पूछती हैं, वहां बैठे सभी लोग हैरान रह जाते हैं और किंग खान भी थोड़े चुप हो जाते हैं। उसके बाद फिर वो इस सवाल का मजाकिया अंदाज में जवाब देते हुए कहते हैं कि थोडे-बहुत, 150। शाहरुख का ये अनोखा जवाब सुन वहां मौजूद सभी लोग जोर-जोर से हंसने लगते हैं। आगे शाहिद कपूर कहते हैं, आपके पास 5 असली अवार्ड हैं सर, लाइए आपके पांव कहां हैं।”

रिपोर्ट बताती है कि यह सवाल जवाब का सिलसिला मजाक और मनोरंजन के तौर पर किया गया था। सर्च में ‘iamsrk official’
नाम के यूट्यूब चैनल पर हमें करीब आधे घंटे का वीडियो मिला, जो आईफा अवार्ड्स का है। वायरल वीडियो के पूरे संदर्भ को 28.40 मिनट के फ्रेम से देखा जा सकता है। स्पष्ट है कि वायरल वीडियो क्लिप में केवल उसी विजुअल को शामिल किया गया है, जिसमें विद्या बालन शाहरुख खान से मजाक करती हुई नजर आती हैं, लेकिन इसके बाद के दृश्यों को शामिल नहीं किया गया है, जिसमें शाहरुख भी अपनी हाजिरजवाबी का परिचय देते हुए विद्या बालन के चुटीले व्यंग्य का जवाब देते हैं और फिर वहां मौजूद ऑडिएंस हंस पड़ती है।

सर्च में ‘FUNX7’ यू-ट्यूब चैनल पर हमें यही वीडियो क्लिप मिला, जिसे 2013 के आइफा अवार्ड्स का बताया गया है।

वायरल वीडियो क्लिप को लेकर हमने मुंबई स्थित वरिष्ठ फिल्म पत्रकार पराग छापेकर से संपर्क किया। उन्होंने बताया कि किसी भी अवार्ड्स फंक्शन के दौरान ऐसे मजाकिया संवाद होते रहते हैं। वायरल क्लिप भी ऐसा ही है और यह पुराने आईफा अवार्ड्स का है।

वायरल वीडियो क्लिप को भ्रामक दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर को फेसबुक पर करीब 150 से अधिक लोग फॉलो करते हैं।

2022 में विश्वास न्यूज ने केवल हिंदी में करीब डेढ़ हजार से अधिक फैक्ट चेक रिपोर्ट्स को प्रकाशित किया और इन रिपोर्ट्स का विश्लेषण हमें साल के दौरान भारतीय परिदृश्य में मिस-इन्फॉर्मेशन के ट्रेंड्स के बारे में रोचक जानकारी देता है। पठान फिल्म से संबंधित दुष्प्रचार 2022 के शीर्ष मिस-इन्फॉर्मेशन ट्रेंड्स में शामिल रहे हैं। विश्वास न्यूज की इस विशेष रिपोर्ट को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

निष्कर्ष: 2013 के आईफा अवार्ड्स के दौरान शाहरुख खान और विद्या बालन के बीच मजाकिया संवाद के एक चुनिंदा अंश को सोशल मीडिया पर ऐसे वायरल किया जा रहा है, जिससे यह प्रतीत हो रहा है कि सरेआम विद्या बालन ने शाहरुख खान की बेइज्जती कर दी। वास्तव में शाहरुख खान और विद्या बालन के बीच मजाकिया बातचीत चल रही थी और इस दौरान विद्या बालन ने पुरस्कार खरीदे जाने को लेकर शाहरुख खान से सवाल पूछा था और इसके बाद शाहरुख भी अपनी हाजिरजवाबी का परिचय देते हुए विद्या बालन के चुटीले व्यंग्य का जवाब देते हैं और फिर वहां मौजूद ऑडिएंस हंस पड़ती है।

  • Claim Review : विद्या बालन ने सरेआम की शाहरुख खान की बेइज्जती
  • Claimed By : FB User-Harish Sharma
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later