X

Fact Check: दिल्ली के संगम विहार की पुरानी तस्वीर वाराणसी के नाम पर की जा रही वायरल

  • By Vishvas News
  • Updated: August 19, 2020

नई दिल्ली (विश्वास टीम)। सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर खराब सड़क और ड्रेनेज सिस्टम को दिखाती एक तस्वीर वायरल हो रही है। इसे वाराणसी की तस्वीर बताया जा रहा है। विश्वास न्यूज़ को यूजर्स की तरफ से फैक्ट चेकिंग वॉट्सऐप चैटबॉट पर भी ये तस्वीर मिली और इसके फैक्ट चेक की मांग की गई। विश्वास न्यूज़ की पड़ताल में यह दावा भ्रामक पाया गया है। दिल्ली के संगम विहार की एक पुरानी तस्वीर को वाराणसी के नाम पर वायरल किया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

ये तस्वीर फेसबुक और वॉट्सऐप, दोनों पर वायरल हो रही है। फेसबुक पर Raj Narayan नाम के यूजर ने 16 अगस्त को एक पोस्ट शेयर की है। इस पोस्ट में तस्वीर के ऊपर एडिट कर लिखा है, ‘बनारस को bjp सरकार ने लंदन बना दिया।’

इस पोस्ट के आर्काइव्ड वर्जन को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्वास न्यूज़ ने सबसे पहले इस तस्वीर पर गूगल रिवर्स इमेज सर्च टूल का इस्तेमाल किया। हमें कई ट्विटर यूजर की पोस्ट मिलीं। हमें दिल्ली बीजेपी के नेता विजय गोयल का 9 जनवरी का एक ट्वीट मिला। इस ट्वीट में भी कई तस्वीरों के साथ ये तस्वीर भी शेयर कर दिल्ली की सरकार पर तंज कसा गया था। इस ट्वीट को यहां देखा जा सकता है।

इसी तरह अकाली दल के नेता मनजिंदर सिंह सिरसा का भी 9 जनवरी का ही एक ट्वीट मिला। इस ट्वीट में भी ये तस्वीर शेयर कर कैप्शन लिखा है, ‘दिल्ली को लंदन बनाने की अरविंद केजरीवाल जी के वादे की कुछ तस्वीरें।’ इस ट्वीट को यहां देखा जा सकता है।

अपनी पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए विश्वास न्यूज़ ने तस्वीर को जूम कर इसकी ठीक से पड़ताल की। इस तस्वीर में हमें दुकान के दो बोर्ड दिखे। एक बोर्ड पर Aryan Footwear और दूसरे पर Ansh Cake Palace लिखा दिखा। हमने इन दोनों नाम को गूगल पर सर्च किया। हमें ये दोनों दिल्ली के संगम विहार के पते से मिले। हमें इंटरनेट से ही Aryan Footwear का नंबर भी मिला। इस नंबर पर हमारी बात Aryan Footwear के राजेंद्र गुप्ता से हुई। हमने उनके पास वायरल हो रही ये तस्वीर भेजी। उन्होंने बताया कि ये दिल्ली के संगम विहार की तस्वीर है और ऐसी हालत ठीक उनके दुकान के सामने की है। राजेंद्र गुप्ता के मुताबिक, आज भी इस सड़क का हाल खराब ही है।

हमने इस तस्वीर को फेसबुक पर शेयर करने वाले यूजर Raj Narayan की प्रोफाइल को स्कैन किया। प्रोफाइल पर दी गई जानकारी के मुताबिक, यूजर मुंबई के रहने वाले हैं और फैक्ट चेक किए जाने तक इन्हें फेसबुक पर 201 लोग फॉलो कर रहे थे।

निष्कर्ष: सोशल मीडिया पर शेयर की जा रही यह तस्वीर वाराणसी की नहीं, दिल्ली की है। इसे भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

  • Claim Review : बनारस को bjp सरकार ने लंदन बना दिया
  • Claimed By : Raj Narayan
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later