X

Fact Check: ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट कोच लैंगर का पुराना वीडियो भारत से मिली हालिया हार से जोड़ किया जा रहा वायरल

  • By Vishvas News
  • Updated: January 25, 2021

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज) । भारत ने पिछले दिनों ऑस्ट्रेलिया में हुई 4 टेस्ट मैचों की बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में ऑस्ट्रेलिया को 2-1 से शिकस्त दी है। इसके बाद सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है। दावा किया जा रहा है कि भारत से मिली हार के बाद ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के कोच जस्टिन लैंगर ने कुछ ऐसी प्रतिक्रिया दिखाई। वीडियो में जस्टिन लैंगर एक कचरे के डिब्बे को किक करते दिखाई दे रहे हैं।

विश्वास न्यूज की पड़ताल में ये दावा झूठा निकला है। ऑस्ट्रेलियाई कोच का ये वीडियो 2019 में ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच हुए एशेज सीरीज का है। इसे गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

क्या हो रहा है वायरल

Ravi Rangachari नाम के फेसबुक यूजर ने एक वीडियो पोस्ट करते हुए लिखा है, ‘अंतिम टेस्ट में भारत की जीत के बाद ऑस्ट्रेलियाई कोच की बेशकीमती प्रतिक्रिया।’ इस पोस्ट के आर्काइव्ड वर्जन को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है।

इस वीडियो में ऑस्ट्रेलियाई कोच लैंगर कचरे के डिब्बे को किक मारते और फिर बिखरे कचरे को उसमें डालते दिख रहे हैं।

पड़ताल

विश्वास न्यूज ने सबसे पहले जरूरी कीवर्ड्स (justin langer kicks bin…) की मदद से इस दावे को इंटरनेट पर सर्च किया। हमें 30 मार्च 2020 को विजडन डॉट कॉम की आधिकारिक वेबसाइट पर प्रकाशित एक रिपोर्ट मिली। इस रिपोर्ट में बताया गया है कि ऑस्ट्रेलिया के कोच जस्टिन लैंगर अमेजन प्राइम डॉक्युमेंट्री The Test: A new era for australia’s team से कचरे के डिब्बे को किक करने वाला अपना चर्चित सीन हटवाना चाहते थे। इस रिपोर्ट के मुताबिक ये मामला हेडिंग्ले एशेज टेस्ट के दौरान का है, जब ऑस्ट्रेलिया के नॉथन लॉयन एक रन आउट का मौका गंवा बैठे थे। इसके बाद कोच लैंगर की ये प्रतिक्रिया सामने आई थी। इस रिपोर्ट को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है।

इसी रिपोर्ट में हमें हेडिंग्ले एशेज टेस्ट मैच का विजडन रिपोर्ट कार्ड भी मिला। यह मैच 22 अगस्त से 25 अगस्त 2019 के बीच हेडिंग्ले में खेला गया था। इस मैच में एक बेहद करीबी मुकाबले में इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया को एक विकेट से हरा दिया था। नॉथन लॉयन के द्वारा रन आउट का मौका गंवाने के बाद ऑस्ट्रेलिया को हार मिली थी। इस मैच में इंग्लैंड के बेन स्टोक्स ने नाबाद 135 रनों की पारी खेल अपनी टीम को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई थी।

विजडन स्कोर कार्ड।

इंटरनेट पर पड़ताल के दौरान हमें ऐमजॉन प्राइम वीडियो स्पोर्ट के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर 25 अगस्त 2020 का एक ट्वीट मिला। इस ट्वीट में ठीक एक साल पहले (ट्वीट करने के टाइम से) यानी 25 अगस्त 2019 को हुए एशेज में इंग्लैंड के बेन स्टोक्स की पारी को याद करने के साथ-साथ ऑस्ट्रेलियाई कोच जस्टिन लेंगर के कचरे के डिब्बे को किक करने की घटना के वीडियो को मजाकिया अंदाज में बयान किया गया है। इस ट्वीट को यहां नीचे देखा जा सकता है। वायरल क्लेम में इस्तेमाल किया गया वीडियो 25 सेकंड का है और उसे ऐमजॉन प्राइम के इस वीडियो में पूरा देखा जा सकता है।

https://twitter.com/primevideosport/status/1298289532899487747

इसी ट्विटर हैंडल पर हमें 22 मार्च 2020 को ट्वीट किया गया ऐमजॉन प्राइम डॉक्युमेंट्री The Test का प्रोमो मिला। इसमें जस्टिन लैंगर खुद इस पूरी घटना को नैरेट करते दिखाई दे रहे हैं। इस ट्वीट को यहां नीचे देखा जा सकता है। इस ट्वीट में भी जस्टिन लैंगर का वही वायरल वीडियो है।

हमारी अबतक की पड़ताल से ये बात साफ हो चुकी थी कि ऑस्ट्रेलियाई कोच जस्टिन लैंगर का ये चर्चित वीडियो अगस्त 2019 में हुए हेडिंग्ले एशेज टेस्ट का है। इसका हालिया बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी से कोई लेना-देना नहीं है, जिसमें भारत ने 2-1 के अंतर से जीत दर्ज की है।

इस वायरल वीडियो के संदर्भ में हमने अपने सहयोगी जागरण डॉट कॉम के स्पोर्ट्स इंचार्ज विप्लव कुमार से बात की। उन्होंने भी जस्टिन लैंगर के किक मारने की इस फेमस घटना को 2019 एशेज सीरीज के होने की पुष्टि की। उन्होंने हमें यह भी बताया कि हालिया बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में ऑस्ट्रेलियाई टीम नई जर्सी और किट के साथ उतरी थी। उन्होंने इसकी एक तस्वीर भी हमारे साथ साझा की। इसे नीचे देखा जा सकता है। हालिया जर्सी और वायरल वीडियो की जर्सी में साफ फर्क भी देखा जा सकता है।

भारत के साथ हालिया सीरीज में ऑस्ट्रेलिया टीम नई जर्सी और किट के साथ उतरी।

हमने इस वायरल दावे को पोस्ट करने वाले फेसबुक यूजर Ravi Rangachari की प्रोफाइल को स्कैन किया। यह प्रोफाइल जुलाई 2010 को बनाई गई है और यूजर बेंगलुरु के रहने वाले हैं।

निष्कर्ष: सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट कोच जस्टिन लैंगर का वीडियो 2019 हुई एशेज सीरीज के दौरान का है। इसका ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच हालिया हुई बॉर्डर-गावस्कर सीरीज से कोई लेना-देना नहीं है। वायरल दावा झूठा है।

  • Claim Review : दावा किया जा रहा है कि भारत से मिली हार के बाद ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के कोच जस्टिन लैंगर ने कचरे के डिब्बे को किक किया।
  • Claimed By : Ravi Rangachari
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later