X

Fact Check: BCCI ने IPL 2022 में बेस्ट ऑलराउंडर के लिए नहीं किया मिक्स्ड कैप का एलान, भ्रामक दावा हो रहा वायरल

IPL 2022 में बेस्ट बैट्समैन के लिए ऑरेंज कैप और बेस्ट बॉलर के लिए पर्पल कैप है। बेस्ट ऑलराउंडर के लिए मिक्स्ड कैप या नई कैप की पोस्ट फेक है। BCCI ने इस तरह का कोई एलान नहीं किया है।

  • By Vishvas News
  • Updated: April 12, 2022
ipl 2022

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। आईपीएल 2022 के मैचों के बीच में सोशल मीडिया पर एक ग्राफिक्स वायरल हो रहा है। इसमें लिखा है कि बीसीसीआई ने आईपीएल 2022 में बेस्ट ऑलराउंडर के लिए मिक्स्ड कैप का एलान किया है। बेस्ट बॉलर को पर्पल कैप, बेस्ट बैट्समैन को ऑरेंज कैप और ऑलराउंडर को मिक्स्ड (नई) कैप। विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में दावे को भ्रामक पाया। बीसीसीआई ने आईपीएल 2022 में बेस्ट ऑलराउंडर के लिए मिक्स्ड कैप का कोई एलान नहीं किया है। आईपीएल में केवल बेस्ट बॉलर को पर्पल कैप और बेस्ट बैट्समैन को ऑरेंज कैप की ही कैटेगरी है।

क्या है वायरल पोस्ट में

फेसबुक यूजर PDMSpeedNews ने ग्राफिक्स को शेयर करते हुए लिखा,
BCCI announced new Mixed Cap For the Best All Rounder
(बीसीसीआई ने बेस्ट ऑलराउंडर के लिए नई मिक्स्ड कैप का ऐलान किया है।)

पड़ताल

वायरल दावे की पड़ताल के लिए हमने सबसे पहले कीवर्ड से इसको सर्च किया। इसमें हमें ऐसी कोई भी खबर भी नहीं मिली, जिससे साबित हो सके कि बीसीसीआई ने आईपीएल 2022 में बेस्ट ऑलराउंडर के लिए मिक्स्ड कैप का एलान किया हो। आईपीएल की आधिकारिक वेबसाइट पर भी ऐसी कोई कैटेगरी का कोई जिक्र नहीं है। इसमें केवल ऑरेंज और पर्पल कैप का ही जिक्र किया गया है। अगर कोई मिक्स्ड कैप का एलान किया गया होता तो इसमें वह कैटेगरी भी दिखती।

7 अपैल 2022 को timesofindia में छपी रिपोर्ट में भी ऑरेंज और पर्पल कैप के दावेदारों के बारे में बताया गया है। इसके मुताबिक, राजस्थान रॉयल्स के जोस बटलर 205 रन के साथ ऑरेंज कैप की दौड़ में सबसे आगे हैं। वहीं, कोलकाता नाइट राइडर्स के उमेश यादव नौ विकेट लेकर पर्पल कैप की दौड़ में पहले नंबर पर हैं। खबर में ऑरेंज और पर्पल कैप के दावेदारों के नाम की लिस्ट भी दी गई है लेकिन इसमें मिक्स्ड कैप या बेस्ट ऑलराउंडर का कोई जिक्र नहीं है।

इसकी और पुष्टि के लिए हमने दैनिक जागरण के स्पोर्ट्स डेस्क के प्रभारी अभिषेक त्रिपाठी से बात की। उन्होंने कहा – बीसीसीआई ने ऐसा कोई एलान नहीं किया है। आईपीएल 2022 में केवल ऑरेंज और पर्पल कैप ही हैं। बेस्ट ऑलराउंडर के लिए मिक्स्ड कैप को कोई एलान नहीं किया गया है।

भ्रामक पोस्ट को शेयर करने वाले फेसबुक पेज PDMSpeedNews को हमने स्कैन किया। यह पेज 16 मार्च 2022 को बना है।

निष्कर्ष: आईपीएल 2022 में बेस्ट बैट्समैन के लिए ऑरेंज कैप और बेस्ट बॉलर के लिए पर्पल कैप है। बेस्ट ऑलराउंडर के लिए मिक्स्ड कैप या नई कैप की पोस्ट फेक है। बीसीसीआई ने इस तरह का कोई एलान नहीं किया है।

  • Claim Review : बीसीसीआई ने आईपीएल 2022 में बेस्ट ऑलराउंडर के लिए मिक्स्ड कैप का कोई एलान नहीं किया है।
  • Claimed By : FB User- PDMSpeedNews
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपना सुझाव पोस्ट करें
और पढ़े

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later