X

Fact Check: दिल्ली के एक सरकारी स्कूल में बने कोविड सेंटर को लखनऊ का बता कर फैलाया जा रहा है झूठ

  • By Vishvas News
  • Updated: April 27, 2021

नई दिल्ली (Vishvas News)। सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल हो रही है, जिसमें एक बड़े से हॉल में कई बेड देखे जा सकते हैं। पोस्ट के साथ दावा किया जा रहा है कि यह लखनऊ की तस्वीर है, जहां यह 1500 बेड का कोविड सेंटर तैयार किया गया है। विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह तस्वीर लखनऊ की नहीं, बल्कि दिल्ली के राउज एवेन्यू के एक सरकारी स्कूल की है, जिसे कोविड सेंटर में तब्दील कर दिया गया है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

वायरल तस्वीर में एक बड़े से हॉल में कई बेड देखे जा सकते हैं। पोस्ट को शेयर करते हुए लोग दावा कर रहे हैं, “लखनऊ में 1500 बेड और तैयार किए गये,कोरोना हारेगा ,, देश जीतेगा….”

इस पोस्ट का आर्काइव्ड वर्जन यहां और यहां देखे जा सकते है।

पड़ताल

विश्वास न्यूज ने वायरल दावे की पड़ताल करने के लिए सबसे पहले इस तस्वीर को गूगल रिवर्स इमेज पर ढूंढा। हमें यही तस्वीर दूसरे एंगल से कई जगह मिली। DIRECTORATE OF EDUCATION Delhi के एक ट्वीट में इसी तस्वीर को दूसरे एंगल से ट्वीट किया गया था। ट्वीट में लिखा था, “Our schools have served as shelters and food & ration distribution centres during Covid crisis. #DelhiGovtSchool Rouse Avenue is being converted to Covid hospital with 125 beds. Health is our topmost priority. We’re hopeful! Together, we shall overcome this pandemic soon.” इसका मतलब कि यह तस्वीर दिल्ली के राउज एवेन्यू के एक सरकारी स्कूल की है, जिसे कोविड सेंटर में तब्दील कर दिया गया है।

कीवर्ड्स के साथ ढूंढ़ने पर हमें NDTV का एक वीडियो मिला, जिसमें राउज एवेन्यू के इस सरकारी स्कूल को दिखाया गया था। यहां साफ़ देखा जा सकता है कि यह वही जगह है, जहां की तस्वीर वायरल हो रही है। यहां इसे राउज एवेन्यू का सरकारी स्कूल बताया गया है।

हमने इंटरनेट पर राउज एवेन्यू के सरकारी स्कूलों को ढूंढा। राउज अवेन्यू में 3-4 सरकारी स्कूल हैं। ढूंढ़ने पर हमें पंडित दीन दयाल उपाध्याय मार्ग पर स्थित सर्वोदय बाल विद्यालय की तस्वीरें मिलीं, जो वायरल तस्वीर में दिख रहे हॉल से मिलती-जुलती थीं।

इस विषय में पुष्टि के लिए हमने सर्वोदय बाल विद्यालय, राउज एवेन्यू के प्रिंसिपल डॉक्टर देविंदर से संपर्क साधा। उन्होंने हमें बताया, “यह तस्वीर हमारे स्कूल सर्वोदय बाल विद्यालय, राउज एवेन्यू, आईटीओ की है।”

इसके बाद हमने इंटरनेट पर लखनऊ में बनीं कोविड फैसिलिटीज के बारे में ढूंढा। हमें कई खबरें मिलीं जहां लखनऊ में बनने वाले नए कोविड सेंटर्स के बारे में जानकारियां थी। इन्हें यहां और यहां पढ़ा जा सकता है।

अब बारी थी फेसबुक पर इस पोस्ट को साझा करने वाले यूजर Nirahua Hindustani के प्रोफाइल को स्कैन करने का। प्रोफाइल को स्कैन करने पर हमने पाया कि यूजर के फेसबुक पर 1,655 फ़ॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह तस्वीर लखनऊ की नहीं, बल्कि दिल्ली के राउज एवेन्यू के एक सरकारी स्कूल, सर्वोदय बाल विद्यालय की है, जिसे कोविड सेंटर में तब्दील कर दिया गया है।

  • Claim Review : लखनऊ में 1500 बेड और तैयार किए गये, कोरोना हारेगा ,, देश जीतेगा।
  • Claimed By : Nirahua Hindustani
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later