X

Fact Check: डोनी पोलो अरुणाचल प्रदेश का चौथा ऑपरेशनल, लेकिन राज्य का पहला ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट है

विश्वास न्यूज ने पड़ताल में पाया कि अरुणाचल प्रदेश का डोनी पोलो एयरपोर्ट राज्य का चौथा ऑपरेशनल हवाई अड्डा है लेकिन प्रदेश का पहला ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट है। यूजर्स पहले ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट को राज्य का पहला एयरपोर्ट समझकर शेयर कर रहे हैं।

  • By Vishvas News
  • Updated: November 23, 2022

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। हाल ही में पीएम नरेंद्र मोदी ने अरुणाचल प्रदेश में डोनी पोलो हवाई अड्डे का उद्घाटन किया है। अब इसको लेकर एक पोस्ट वायरल हो रही है। एयरपोर्ट की फोटो शेयर कर कुछ सोशल मीडिया यूजर्स दावा कर रहे हैं कि यह आजादी के बाद अरुणाचल प्रदेश का पहला एयरपोर्ट है।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि डोनी पोलो एयरपोर्ट अरुणाचल प्रदेश का चौथा ऑपरेशनल एयरपोर्ट है। हां, यह प्रदेश का पहला ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट जरूर है। सोशल मीडिया पर फोटो को भ्रामक दावे से वायरल किया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट में

फेसबुक यूजर ‘सीधी बात NO बकवास‘ (आर्काइव लिंक) ने 21 नवंबर को फोटो पोस्ट करते हुए लिखा,

आजादी के बाद पहली बार अरुणांचल प्रदेश में एयरपोर्ट बना.. यह होता है असली भारत जोड़ो

पड़ताल

जागरण जोश में 21 नवंबर को छपी रिपोर्ट के अनुसार, हाल ही में पीएम मोदी ने अरुणाचल प्रदेश के पहले ग्रीनफील्ड एअरपोर्ट डोनी पोलो हवाई अड्डे का उद्घाटन किया था। इसकी आधारशिला पीएम मोदी ने ही फरवरी 2019 में रखी थी। इस दौरान उन्होंने कहा कि यह एयरपोर्ट अरुणाचल प्रदेश का चौथा ऑपरेशनल एयरपोर्ट होगा। इसके साथ ही पूर्वोत्तर क्षेत्र में हवाई अड्डों की कुल संख्या 16 हो जाएगी।

19 नवंबर को पीआईबी की तरफ से जारी प्रेस विज्ञप्ति में भी इसकी जानकारी दी गई है। इसके अनुसार, पीएम मोदी ने राज्य के पहले ग्रीनफील्ड एयरेपार्ट डोनी पोलो का उद्घाटन किया है। फरवरी 2019 में इस एयरपोर्ट का शिलान्यास खुद प्रधानमंत्री ने किया था। पीएम ने कहा कि ‘डोनी पोलो एयरपोर्ट अरुणाचल प्रदेश के लिए चौथा ऑपरेशनल एयरपोर्ट होगा, जिससे पूर्वोत्तर क्षेत्र में कुल हवाईअड्डों की संख्या 16 हो जाएगी।’

ऑल इंडिया रेडियो की न्यूज वेबसाइट न्यूज ऑन एयर में 17 मार्च 2022 को छपी रिपोर्ट के अनुसार, एक ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट वह है, जो एक नई (अविकसित) भूमि पर बनाया गया है। इसका मतलब एक ऐसी परियोजना है, जिसमें पहले कोई कार्य नहीं हआ हो। ऐसे हवाई अड्डों का निर्माण मौजूदा एयरपोर्ट के ट्रैफिक की अनुमानित आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए किया जाता है।

इस बारे में हमने ईस्ट मोजो के सीनियर एडिटर राजर्षि सहरिया से संपर्क किया। उनका कहना है, ‘यह अरुणाचल प्रदेश का पहला ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट है।

फोटो को भ्रामक दावे के साथ शेयर करने वाले फेसबुक पेज ‘सीधी बात NO बकवास‘ को हमने स्कैन किया। 21 नवंबर 2012 को बने इस पेज के करीब 22 हजार फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने पड़ताल में पाया कि अरुणाचल प्रदेश का डोनी पोलो एयरपोर्ट राज्य का चौथा ऑपरेशनल हवाई अड्डा है लेकिन प्रदेश का पहला ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट है। यूजर्स पहले ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट को राज्य का पहला एयरपोर्ट समझकर शेयर कर रहे हैं।

  • Claim Review : डोनी पोलो एयरपोर्ट आजादी के बाद अरुणाचल प्रदेश का पहला एयरपोर्ट है।
  • Claimed By : Fb User- सीधी बात NO बकवास
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें
Rajinder Sharma

Very nice …… false news and post should be avoided.

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later