X

Fact Check: महाराष्ट्र में ‘भारत जोड़ो यात्रा’ के दौरान राहुल के हाथ में थी अहिल्याबाई होल्कर की तस्वीर, वायरल इमेज ऑल्टर्ड है

राहुल गांधी ने ‘भारत जोड़ो यात्रा’ में महाराष्ट्र बीजेपी के दिवंगत नेता गोपीनाथ मुंडे की फोटो नहीं, बल्कि महारानी अहिल्याबाई होल्कर की तस्वीर को पकड़ा है। जिसे एडिट कर गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

  • By Vishvas News
  • Updated: November 18, 2022

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। केंद्र की मोदी सरकार की नीतियों के विरोध में राहुल गांधी कन्याकुमारी से जम्मू कश्मीर तक ‘भारत जोड़ो यात्रा’ पर चल रहे हैं। राहुल गांधी की ये यात्रा केरल और तमिलनाडु से होते हुए महाराष्ट्र पहुंच चुकी है। राहुल गांधी ने ‘भारत जोड़ो यात्रा’ के 72वें दिन की शुरुआत महाराष्ट्र के बालापुर से की है। इसी बीच सोशल मीडिया पर राहुल गांधी की एक तस्वीर तेजी से वायरल हो रही है। फोटो में राहुल गांधी ने बीजेपी नेता गोपीनाथ मुंडे की तस्वीर को पकड़ा हुआ है। यूजर्स इस फोटो को शेयर कर दावा कर रहे हैं कि राहुल गांधी ने अपनी ‘भारत जोड़ो यात्रा’ के दौरान महाराष्ट्र बीजेपी के दिवंगत नेता गोपीनाथ मुंडे को याद किया। 

विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल दावा गलत साबित हुआ। राहुल गांधी की वायरल तस्वीर एडिटेड है। असली तस्वीर में राहुल गांधी ने महाराष्ट्र बीजेपी के दिवंगत नेता गोपीनाथ मुंडे की फोटो नहीं, बल्कि महारानी अहिल्याबाई होल्कर की तस्वीर को पकड़ा है। जिसे एडिट कर गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। 

क्या है वायरल पोस्ट में ?

फेसबुक यूजर ने वायरल तस्वीर को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “राजकारण गेल खडयात मानुस म्हणुन मन जिंकल राहुलजी तुम्हीइन पलों में सम्मान की आत्मीयता है, तो जिम्मेदारी से लड़ने का विश्वास भी। वादा है- न आत्मीयता को कमजोर पड़ने दिया जाएगा और न ही विश्वास टूटने दिया जाएगा। क्योंकि हम हैं- #BharatJodoYatra के तपस्वी।”

पोस्ट को सच समझ कर दूसरे यूजर्स भी वायरल कर रहे हैं। पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल 

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने फोटो को गूगल रिवर्स के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें असली तस्वीर कांग्रेस नेता जयराम रमेश के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर अपलोड हुई मिली। असली तस्वीर को 12 नवंबर 2022 को शेयर किया गया था। असली फोटो में राहुल ने महारानी अहिल्याबाई होल्कर की तस्वीर को पकड़ा हुआ है। असली तस्वीर के साथ कई अन्य तस्वीरों को भी शेयर किया गया है और कैप्शन में लिखा है, “हिंगोली में #BharatJodoYatra का 66वां दिन समाप्त। आज दिन भर लोगों का उत्साह देखने लायक था। ये हमारे लिए दुख की बात है कि पिछले साल जून में कोविड से हमने अपने सहयोगी राजीव सातव को खो दिया,जो लोकसभा में हिंगोली का प्रतिनिधित्व करते थे। वह हमारे विचारों में थे। कल विश्राम का दिन है।” 

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने राहुल गांधी के आधिकारिक सोशल मीडिया अकाउंट्स को खंगालना शुरू किया। हमें असली तस्वीर 12 नवंबर 2022 को शेयर हुई मिली। असली तस्वीर में देखा जा सकता है कि राहुल गांधी ने महाराष्ट्र बीजेपी के दिवंगत नेता गोपीनाथ मुंडे की फोटो नहीं, बल्कि महारानी अहिल्याबाई होल्कर की तस्वीर पकड़ी हुई है।

जांच के दौरान हमें असली तस्वीर प्रेस ट्रस्ट ऑफ़ इंडिया की एक रिपोर्ट में भी प्रकाशित मिली।

अधिक जानकारी के लिए हमने राहुल गांधी के साथ इस रैली में शामिल नेता राजपाल बिष्ट से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि वायरल दावा गलत है। वायरल तस्वीर को एडिट कर गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। यात्रा के दौरान लोग आकर राहुल गांधी को तरह-तरह की भेंट देते हैं। उन्हीं के एक समर्थक ने महारानी अहिल्याबाई होल्कर की तस्वीर दी थी। जिसे एडिटर कर गोपीनाथ मुंडे की तस्वीर से बदल दिया गया। 

पड़ताल के अंत में विश्वास न्यूज ने फेक दावे को शेयर करने वाले यूजर चैतन्य नागरे के फेसबुक हैंडल की सोशल स्कैनिंग की। फेसबुक पर यूजर को 4 हजार लोग फॉलो करते हैं। प्रोफाइल पर दी गई जानकारी के अनुसार, यूजर महाराष्ट्र का रहने वाला है। 

निष्कर्ष: राहुल गांधी ने ‘भारत जोड़ो यात्रा’ में महाराष्ट्र बीजेपी के दिवंगत नेता गोपीनाथ मुंडे की फोटो नहीं, बल्कि महारानी अहिल्याबाई होल्कर की तस्वीर को पकड़ा है। जिसे एडिट कर गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

  • Claim Review : राहुल गांधी ने अपनी ‘भारत जोड़ो यात्रा’ के दौरान महाराष्ट्र बीजेपी के दिवंगत नेता गोपीनाथ मुंडे को याद किया।
  • Claimed By : चैतन्य नागरे
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later