X

Fact Check: फ्लिपकार्ट सेल के नाम पर फैलाया जा रहा ये मैसेज फर्जी है

  • By Vishvas News
  • Updated: October 16, 2019

नई दिल्‍ली (विश्‍वास टीम)। हमें विश्वास डॉट कॉम के वॉट्सऐप नंबर पर एक मैसेज आया, जिसमें लिखा था “FLIPKAART BIG BILLION DAY SALE 1. JBL Speaker – Rs.1 Only…..” मैसेज को भेजने वाले व्यक्ति ने हमसे पूछा कि क्या यह खबर सही है या गलत। इस मैसेज के साथ एक यूआरएल भी लगा था। हमारी पड़ताल में हमने पाया कि यह मैसेज फर्जी है। फ्लिपकार्ट बिग बिलियन डे सेल के नाम पर आपकी पर्सनल जानकारी हासिल की जा रही है और एक जोक्स/ फन ऐप डाउनलोड करने को कहा जा रहा है।

CLAIM

इस मैसेज में लिखा है ”FLIPKAART BIG BILLION DAY SALE. 1. JBL Speaker – Rs.1 Only. 2. Sony Headphone – Rs. 9 Only. 3. Vivo V9 Mobile – Rs 19 Only. 4. Samsung Mobile – Rs 29 Only. And many more products at 99 percent discount. Order Now – https://tinyurl.com/Bazaarcart-big-Diwali-sale. ( Free Delivery And COD Also Available).” मैसेज अंग्रेजी में है जिसका हिंदी अनुवाद होता है “फ्लिपकार्ट बिग बिलियन डे सेल। 1. जेबीएल स्पीकर – केवल Rs। 2. सोनी हेडफोन – रु 9 केवल 3. वीवो वी 9 मोबाइल – केवल 19 रुपये में। 4. सैमसंग मोबाइल – केवल 29 रु। और 99 प्रतिशत छूट पर कई और उत्पाद। आर्डर करें – https://tinyurl.com/Bazaarcart-big-Diwali-sale.”

FACT CHECK

अपनी पड़ताल को शुरू करने के लिए हमने सबसे पहले मैसेज को ठीक से देखा। मैसेज में फ्लिपकार्ट की स्पेलिंग FLIPKAART लिखी है, जबकि इसकी सही स्पेलिंग FLIPKART है। इसके बाद हमने मैसेज में दिए गए यूआरएल पर क्लिक किया। क्लिक करने पर हमारे सामने एक पेज खुला, जिसमें काफी सारे इलेक्ट्रॉनिक उपकरण बहुत ही सस्ते में दिख रहे थे। वेबसाइट का यूआरएल था techspack.xyz/bazaarcart/ और पेज के ऊपर लिखा था Bazzarkart. पेज पर कहीं भी फ्लिपकार्ट का ज़िक्र नहीं था।

हमने इनमें से एक इलेक्ट्रॉनिक आइटम पर खरीदने के लिए क्लिक किया तो हमें इस आइटम की जानकारी के नाम पर 99 परसेंट डिस्काउंट दिखाया गया। इसके बाद हमने नीचे लिखे कंटिन्यू पर क्लिक किया।

इसके अगले पेज पर हमसे पिनकोड, घर का एड्रेस और राज्य का नाम पूछा गया।

अगले पेज पर हमने नाम, मोबाइल नंबर और शहर का नाम पूछा गया।

इसके बाद हमसे ऑर्डर कन्फर्म करने को कहा गया।

ऑर्डर कन्फर्म करने पर हमसे इस मैसेज को वॉट्सऐप पर 10 मित्रों को शेयर करने को कहा गया।

जांच के लिए हमने इस मैसेज को अपनी टीम के 10 लोगों के साथ टेस्ट करने के लिए शेयर किया, हम जानना चाहते थे कि आगे क्या होगा और आगे बढ़े।

इसके बाद हमसे एक मोबाइल एप्लिकेशन डाउनलोड करने को कहा गया। हमने डाउनलोड किया तो हमसे एक OneAD – Play Games! ऐप डाउनलोड करने को कहा गया। ये एक कॉमन वर्क ऐप है। ऑर्डर का कोई पता नहीं। इस मैसेज का मोटिव ये ऐप डाउनलोड कराना ही था।

कैसे पहचानें की आपके पास आया मैसेज क्लिकबेट या फर्जी है

1) यदि आपसे मैसेज को आगे शेयर करने को कहा जाता है
2) यदि आपसे कोई ऐप डाउनलोड करने को कहा जाता है
3) यदि आपसे आपकी बैंक डिटेल्स मांगी जाती है
4) यदि आपसे प्रॉसेसिंग फीस के नाम पर पैसा माँगा जाता है
5) यदि आपसे आपकी पर्सनल (निजी) जानकारी मांगी जाती है

इस प्रॉसेस के बीच में हमसे इस मैसेज को 10 लोगों के साथ शेयर करने को कहा गया। हमारा शक यही से शुरू हुआ और अंत में जब इस मैसेज को हमने 10 लोगों को शेयर कर दिया तो हमको एक ऐप डाउनलोड करने को कहा गया। साफ है कि यह एक क्लिकबेट मैसेज है जिसमे एक ऐप का प्रचार किया जा रहा है।

हमने ज्यादा जानकारी के लिए फ्लिपकार्ट से संपर्क किया जहाँ फ्लिपकार्ट के मीडिया रिप्रेजेन्टेटिव बिस्वजीत ने कहा “हम आपको विश्वास दिलाते हैं कि हमारे सभी विक्रेता फ्लिपकार्ट पर केवल वास्तविक और नए उत्पाद ही बेचते हैं।” इस विषय में हमने फ्लिपकार्ट को एक मेल भी लिखा है। जवाब आते ही पोस्ट को अपडेट किया जाएगा।

निष्कर्ष: हमारी पड़ताल में हमने पाया कि शेयर किए जा रहे मैसेज फर्जी हैं। इन मैसेज को एक मोबाइल ऐप के प्रचार के लिए फैलाया जा रहा है। इस मैसेज का फ्लिकार्ट से कोई लेना-देना नहीं है।

  • Claim Review : FLIPKAART BIG BILLION DAY SALE 1. JBL Speaker - Rs.1
  • Claimed By : Tamillol.com
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later