X

Fact Check: ‘कच्चा बादाम’ गाने पर डांस करने वाले फिल्मी कलाकार हैं, पुलिसवाले नहीं, असली पुलिसकर्मी समझ शेयर कर रहे लोग

पुलिस की वर्दी में 'कच्चा बादाम' गाने पर डांस कर रहे ये पुलिसकर्मी नहीं, बल्कि फिल्म के कलाकार हैं। वे अपनी मूवी की शूटिंग के लिए वहां गए थे। केरल पुलिस के मीडिया सेंटर के डिप्टी डायरेक्टर ने भी वीडियो में पुलिसकर्मियों के होने से इनकार किया है।

  • By Vishvas News
  • Updated: April 6, 2022

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर ‘कच्चा बादाम’ गाने पर पुलिस की यूनिफॉर्म पहने पांच लोगों का डांस वायरल हो रहा है। इस वीडियो को लेकर यूजर्स दावा कर रहे हैं कि डांस कर रहे पुलिसकर्मी हैं। यूजर्स वीडियो को असली पुलिसवालों का डांस समझकर शेयर कर रहे हैं। विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वीडियो में कच्चा बादाम गाने पर डांस करने वाले असली पुलिसकर्मी नहीं, बल्कि फिल्मी कलाकार हैं। केरल पुलिस ने खुद वीडियो में पुलिसकर्मियों के होने से इनकार किया है।

क्या है वायरल पोस्ट में

फेसबुक यूजर Dw News Hyderabad (आर्काइव) ने 23 मार्च को वीडियो शेयर करते हुए लिखा,
Cops dance to tune of ‘Kacha Badam’, video goes viral: Watch
The ‘Kacha Badam’ fever has gripped people from all walks of life. The song originally weaved by a peanut seller from West Bengal went viral and the whole county became fan of it. And it was seen recently that even cops could not resist their joy after listening to this catchy number and decided to shake a leg.
A recent video showing cops dancing to the popular number ‘Kacha Badam has gone viral on the internet after it was posted by a user from the account @GoofyOlives on March 21 to Twitter. The post has so far earned 479 retweets, 134 Quote tweets and nearly 3000 likes.
Captioned ‘Why shouldn’t khaki have some fun. Watch out on left and right most.” By Twitter user Da_Lying_Lama we can see five cops in uniform are dancing to the famous tune Kacha Badam. The five cops include a woman police personnel also, who has come up with some adorable steps in the video. (पुलिसवालों ने ‘कच्चा बादाम’ गाने पर डांस किया, वीडियो हुआ वायरल: ‘कच्चा बादाम’ का बुखार हर वर्ग के लोगों को अपनी चपेट में ले चुका है। पश्चिम बंगाल के मूंगफली बेचने वाले का यह गीत वायरल हो गया और पूरा देश इसे गा रहा है। हाल ही में यह देखा गया कि इस गाने को सुनने के बाद पुलिसकर्मी भी अपनी खुशी नहीं रोक पाए और थिरकने लगे।
21 मार्च को ट्विटर पर @GoofyOlives अकाउंट से पुलिसवालों के डांस यह पोस्ट किया गया था, जो अब वायरल हो गया है। पोस्ट को अब तक 479 रीट्वीट, 134 कोट ट्वीट और लगभग 3000 लाइक्स मिल चुके हैं।
ट्विटर यूजर Da_Lying_Lama ने इसका कैप्शन दिया गया है, ‘क्यों न खाकी भी कुछ मस्ती कर ले। सबसे बाएं और दाएं देखें। हम देख सकते हैं कि वर्दी में पांच पुलिसकर्मी प्रसिद्ध ‘कच्चा बादाम’ पर नाच रहे हैं। इनमें एक महिला पुलिसकर्मी भी शामिल है।)

एक अन्य फेसबुक यूजर Police News Plus – Kannada ने पुलिस की वर्दी में डांस कर रहे लोगों को केरल के पुलिसकर्मी बताते हुए वीडियो को पोस्ट किया।

पड़ताल

वायरल वीडियो की पड़ताल के लिए हमने कीवर्ड से इसको सर्च किया। इसमें हमें 25 मार्च को news18 में छपी खबर का लिंक मिला। इसमें वायरल वीडियो का एक स्क्रीनशॉट अपलोड किया गया है। खबर के मुताबिक, इंटरनेट पर एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें केरल पुलिस के पांच कर्मी यूनीफॉर्म में वायरल गाने पर डांस करते दिख रहे हैं। हालांकि, खबर में यह भी लिखा है कि इस वीडियो की कोई पुष्टि नहीं हुई है कि वीडियो में दिख रहे डांसर पुलिसकर्मी हैं या कलाकार।

india.com में छपी खबर के मुताबिक, कच्चा बादाम गाने पर डांस करते हुए केरल पुलिसकर्मियों का एक वीडियो वायरल हो रहा है। वीडियो में देखा जा सकता है कि केरल पुलिस की वर्दी में गाने पर मस्ती कर रहे हैं। वीडियो को कोच्चि के होटल ड्यूलैंड के एंट्रेंस पर शूट किया गया है। हालांकि, वीडियो में दिख रहे शख्स पुलिसकर्मी हैं या कलाकार, इस बारे में कोई पुष्टि नहीं हुई है।

वायरल वीडियो की पुष्टि के लिए हमने केरल के राज्य पुलिस मीडिया सेंटर से संपर्क किया। मीडिया सेंटर के डिप्टी डायरेक्टर एवं पीआरओ वी. पी. प्रमोद कुमार का कहना है, वायरल वीडियो में डांस करने वाले कोई भी केरल पुलिस के अधिकारी या कर्मचारी नहीं हैं। वे सभी शूटिंग के लिए आए हुए फिल्मी कलाकार हैं।

वीडियो में Hotel Dewland का बोर्ड भी दिख रहा है। हमने होटल DewLand से भी संपर्क किया। होटल के स्टाफ शेरीन के. पॉल का कहना है, We confirm you that the five people dancing in the video are not real police officers,they are only actors dressed in the police uniforms and dancing for the song. Our Hotel Premises were the shooting location for their film and the video was recorded by themselves for fun. (हम पुष्टि करते हैं कि वीडियो में डांस कर रहे पांचों लोग असली पुलिसवाले नहीं हैं। पुलिस की वर्दी में डांस कर रहे ये कलाकार हैं। उन्होंने हमारे होटल में अपनी फिल्म की शूटिंग की थी। इस वीडियो को उन्होंने मस्ती के लिए रिकॉर्ड किया था।)

वीडियो को असली पुलिसवालों का डांस समझकर वायरल करने वाले फेसबुक पेज Dw News Hyderabad के सोशल स्कैनिंग में पता चला कि यह पेज 5 अगस्त 2016 को बना है और इसको 1.16 लाख से ज्यादा लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: पुलिस की वर्दी में ‘कच्चा बादाम’ गाने पर डांस कर रहे ये पुलिसकर्मी नहीं, बल्कि फिल्म के कलाकार हैं। वे अपनी मूवी की शूटिंग के लिए वहां गए थे। केरल पुलिस के मीडिया सेंटर के डिप्टी डायरेक्टर ने भी वीडियो में पुलिसकर्मियों के होने से इनकार किया है।

  • Claim Review : पुलिसकर्मियों ने कच्चा बादाम गाने पर किया डांस।
  • Claimed By : FB User- Dw News Hyderabad
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपना सुझाव पोस्ट करें
और पढ़े

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later