X

Fact Check: फिनलैंड की पीएम और साथी मंत्रियों की पुरानी तस्वीर भ्रामक दावे से हो रही वायरल

  • By Vishvas News
  • Updated: August 24, 2020

नई दिल्ली (विश्वास टीम)। सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल हो रही है। इस तस्वीर में दावा किया जा रहा है कि ये फिनलैंड की यंग पीएम और उनकी साथी मंत्रियों की तस्वीर है। यूजर्स ने विश्वास न्यूज़ के फैक्ट चेकिंग वॉट्सऐप चैटबॉट पर वायरल हो रही इस तस्वीर को जांच के लिए भेजा। विश्वास न्यूज़ की पड़ताल में सामने आया है कि फिनलैंड की पीएम और साथी मंत्रियों की ये तस्वीर पुरानी है और इसके साथ जुड़ा दावा भ्रामक है।

क्या हो रहा है वायरल
विश्वास न्यूज़ को वॉट्सऐप चैटबॉट पर एक तस्वीर मिली। इस तस्वीर के साथ फॉरवर्डेड मैसेज भी शेयर किया गया है। इस मैसेज में लिखा है, ‘Meet the new Government of Finland Minister of Education Li Andersson (32),Minister of Finance Katri Kulmuni (32), Prime Minister: Sanna Marin (34), Minister of Internal Affairs Maria Ohisalo (34).’ इस मैसेज के स्क्रीनशॉट को यहां देखा जा सकता है:

वायरल मैसेज का स्क्रीनशॉट।

हमें यह दावा वॉट्सऐप के अलावा ट्विटर पर भी मिला। ट्विटर यूजर @suraj_yadav2005 ने भी इसी से मिलता-जुलता दावा ट्वीट किया है लेकिन उनकी तस्वीर में पांच की बजाय 4 महिला नेता ही हैं। इस ट्वीट को नीचे देखा जा सकता है। ट्वीट के आर्काइव्ड लिंक को यहां देखा जा सकता है।

https://twitter.com/suraj_yadav2005/status/1294539492653703168

पड़ताल
विश्वास न्यूज़ ने वॉट्सऐप चैटबॉट पर मिली तस्वीर को गूगल रिवर्स इमेज सर्च टूल से चेक किया। हमें इस तस्वीर के लिए गूगल में कई सर्च परिणाम मिले। इसमें तस्वीरों के अलावा न्यूज़ रिपोर्ट भी मिलीं। हमें फिनलैंड सरकार के ऑफिशियल ट्विटर हैंडल पर यही तस्वीर मिली। @FinGovernment नाम के इस ऑफिशियल ट्विटर हैंडल पर ये तस्वीर 19 दिसंबर 2019 को ट्वीट की गई है। यहां इस ट्वीट को देखा जा सकता है:

https://twitter.com/FinGovernment/status/1207626204095889409

इस तस्वीर में फ़िनलैंड की पीएम अपने कैबिनेट की तत्कालीन 5 मंत्रियों के साथ मौजूद हैं। इनमें से एक अब फिनलैंड सरकार के साथ नहीं हैं, लेकिन वॉट्सऐप पर इन महिला राजनेताओं के पुराने स्टेटस के साथ ही इस पुरानी तस्वीर को वायरल किया जा रहा है। तस्वीरों के नाम के क्रम में भी गड़बड़ी है। वायरल मैसेज के मुताबिक, बाएं से दाएं के क्रम में खड़ीं इन मंत्रियों के नाम एजुकेशन मिनिस्टर ली एंडरसन (32), फाइनेंस मिनिस्टर कत्री कुलमुनी (32), पीएम सन्ना मरीन (34) और इंटरनल अफेयर्स मिनिस्टर मारिया ओहसालो (34) बताया जा रहा है। हालांकि, ये स्टेटस अब पुराना हो गया है और क्रम में भी एक गड़बड़ी है।

बाएं से दाएं क्रम में पहली नेता का नाम ली एंडरसन है और वो अभी एजुकेशन मिनिस्टर हैं, लेकिन दूसरी नेता कत्री कुलमुनी को जून 2020 में ट्रेनिंग पेमेंट से जुड़े एक मुद्दे की वजह से मंत्री पद छोड़ना पड़ा है। हालांकि, वो फाइनेंस मिनिस्टर ही थीं। इससे जुड़ी रॉयटर्स की न्यूज रिपोर्ट को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है।

वायरल तस्वीर में बीच में पीएम सन्ना मरीन हैं। इसी क्रम में चौथे नंबर पर जस्टिस मिनिस्टर एना मेजा हेनरिक्सन हैं। इसके बाद पांचवें नंबर पर इंटीरियर मिनिस्टर मारिया हैं। वायरल मैसेज में जस्टिस मिनिस्टर एना का नाम छूट जाने की वजह से बाएं से दाएं का यह क्रम गड़बड़ है।

विश्वास न्यूज़ ने इस संबंध में अंतरराष्ट्रीय मामलों के जानकार और इंडियन काउंसिल ऑफ वर्ल्ड अफेयर्स (ICWA) में रिसर्च फेलो आशीष शुक्ला से बात की। उन्होंने भी इस तस्वीर में बाएं से दाएं क्रम में मौजूद दूसरी नेता कत्री कुलमुनी के अपने पद से हटने की पुष्टि करते हुए कहा कि ये पिछले साल की तस्वीर है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ की पड़ताल में फिनलैंड की पीएम और उसकी मंत्रियों को लेकर वायरल मैसेज में किया जा रहा दावा भ्रामक निकला है। पुरानी तस्वीर को एक बार फिर वायरल किया जा रहा है, जबकि इसमें मौजूद एक महिला नेता अब मंत्री के पद पर नहीं हैं।

  • Claim Review : फिनलैंड की नई सरकार
  • Claimed By : Dr Suraj Yadav Mandal डॉ सूरज मंडल ڈاکٹر سورج منڈل
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later