X

Fact Check : कश्‍मीर में किसी मस्जिद में नहीं लगी आग, वायरल वीडियो इंडोनेशिया का

  • By Vishvas News
  • Updated: September 10, 2019

नई दिल्‍ली (विश्‍वास टीम)। जम्‍मू व कश्‍मीर से अनुच्‍छेद 370 हटे भले ही कई दिन हो गए हों, लेकिन फर्जी वीडियो के रुकने का सिलसिल अभी भी थमा नहीं है। अब एक वीडियो को सोशल मीडिया पर वायरल करते हुए दावा किया जा रहा है कि कश्‍मीर में मस्जिद में आग लग गई। वायरल वीडियो में एक मस्जिद को जलते हुए देखा जा सकता है। विश्‍वास टीम की पड़ताल में पता चला कि कश्‍मीर के नाम पर वायरल हो रहा वीडियो इंडोनेशिया के दक्षिणी सुलावेसी शहर के बेलोपा ग्रैंड मस्जिद का है। वहां 29 जनवरी 2019 को आग लग गई थी। अब उसी वीडियो को कश्‍मीर का बताकर वायरल किया जा रहा है।

क्‍या है वायरल पोस्‍ट में

फेसबुक पर कई यूजर मस्जिद में आग का वीडियो कश्‍मीर के नाम पर वायरल कर रहे हैं। इस वीडियो को Fazlul Hoque Patowary नाम के यूजर ने मक्‍का, सऊदी अरब नाम के एक फेसबुक ग्रुप में भी अपलोड किया और दावा किया कि कश्‍मीर के खूबसूरत मस्जिद में आग। 5 सितंबर को अपलोड किए गए इस वीडियो को अब तक 91 लोग शेयर कर चुके हैं। यह वीडियो दूसरे सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म पर भी वायरल है।

पड़ताल

विश्‍वास टीम ने सबसे पहले वीडियो को ध्‍यान से देखा। मस्जिद की बनावट से यह हिंदुस्‍तान की नहीं लगी। इसी तरह वीडियो में मौजूद ऑडियो में बोली जा रही भाषा भी कश्‍मीर की नहीं लग रही थी। इसके अलावा वीडियो में दिख रहे लोग भी कश्‍मीर के नजर नहीं आ रहे थे।

इसके बाद हमने InVID टूल में वीडियो को अपलोड करके कई ग्रैब निकाले और गूगल रिवर्स इमेज में सर्च किया। हमें गूगल पर कई अलग-अलग दावों के साथ यह वीडियो मिला। 29 जनवरी 2019 का एक वीडियो हमें मिला। यह बाकी वीडियो से ज्‍यादा पुराना था।

यूट्यूब पर मौजूद इस वीडियो के कैप्‍शन में लिखा था : Masjid Agung Belopa, Luwu, Sulawesi Selatan, terbakar. Kejadian pada Selasa (29/1/2019) pagi. . Koba

इसे जब हमने गूगल ट्रांसलेशन में अपलोड किया तो हमें पता चला कि यह इंडोनेशिया की भाषा में कुछ लिखा है। इसके बाद हमने इसे इंडोनेशियन से हिंदी में कन्‍वर्ट किया तो इसका अनुवाद हुआ कि बेलोपा ग्रैंड मस्जिद, लुवु, दक्षिण सुलावेसी में आग लग गई। यह मंगलवार (1/29/2019) सुबह हुआ।

इसके बाद हमने गूगल में Masjid Agung Belopa टाइप करके सर्च किया। हमें कई न्‍यूज वेबसाइट पर यह वीडियो मिला। CNN Indonesia के मुताबिक, इंडोनेशिया के बेलोपा ग्रैंड मस्जिद में आग लग गई।

हमें आग वाली खबर इंडोनेशिया की वेबसाइट timesindonesia.co.id पर भी मिली। इसमें भी बताया गया कि बेलोपा ग्रैंड मस्जिद में आग लगी। पुलिस वजह की तलाश कर रही है।

इस पूरे मामले पर दैनिक जागरण के जम्‍मू के वरिष्‍ठ संवाददाता राहुल शर्मा कहते हैं कि जब से अनुच्‍छेद 370 को हटाया गया है, ऐसे कई फर्जी वीडियो और तस्‍वीरें कश्‍मीर के नाम पर वायरल हो चुकी हैं। इनका सच्‍चाई से कोई लेना-देना नहीं है। वायरल वीडियो भी फर्जी है।

जम्‍मू व कश्‍मीर के एडीजीपी (सिक्‍युरिटी) होम एंड लॉ मुनीर खान के अनुसार, सोशल मीडिया में जो भी कश्‍मीर को लेकर फर्जी खबरों को फैला रहे हैं, हम उसकी पड़ताल करके कड़ी से कड़ी कार्रवाई लगातार कर रहे हैं।

अंत में विश्‍वास टीम ने उस शख्‍स की सच्‍चाई जाननी चाहिए, जिसने इंडोनेशिया के पुराने वीडियो को कश्‍मीर के नाम पर वायरल किया। हमें पता लगा कि फजलुल हक नाम का यह शख्‍स हमारे पड़ोसी मुल्‍क बांग्‍लादेश का निवासी है। ढाका का रहने वाला यह शख्‍स फेसबुक पर काफी एक्टिव है।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास टीम की पड़ताल में पता कश्‍मीर की मस्जिद में आग के नाम वायरल वीडियो फर्जी है। 29 जनवरी 2019 को इंडोनेशिया की बेलोपा ग्रैंड मस्जिद में आग लग गई थी। वायरल वीडियो उसी घटना का है। अब उस वीडियो को कुछ लोग कश्‍मीर के नाम पर वायरल कर रहे हैं।

  • Claim Review : कश्‍मीर के मस्जिद में आग
  • Claimed By : FB User Fazlul Hoque
  • Fact Check : False
False
    Symbols that define nature of fake news
  • True
  • Misleading
  • False

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

  • वॅाट्सऐप नंबर 9205270923
  • टेलीग्राम नंबर 9205270923
  • ईमेल contact@vishvasnews.com
जानिए वायरल खबरों का सच क्विज खेलिए और सीखिए स्‍टोरी फैक्‍ट चेक करने के तरीके

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later