X

Fact Check: गोपालगंज में नाबालिग पर हमला करने का आरोपी और पीड़िता एक ही धर्म के हैं, सांप्रदायिक रंग देकर भ्रामक दावा वायरल

बिहार के गोपालगंज में छेड़छाड़ के विरोध पर युवक ने आठवीं की छात्रा पर चाकू से कई वार किए थे। आरोपी गुड्डन को गिरफ्तार कर लिया गया है। दोनों एक ही समुदाय से संबंध रखते हैं। इसमें लव जिहाद जैसा कोई मामला नहीं है।

  • By Vishvas News
  • Updated: December 25, 2021
Gopalganj Bihar Case

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर 45 सेकंड की एक सीसीटीवी फुटेज वायरल हो रही है। इसमें एक युवक एक लड़की पर हमला कर देता है। वह उस पर चाकू से वार करता है। इस बीच हमलावर के साथ एक युवक और वहां से गुजर रहे कुछ लोग युवक को पकड़ते हैं। वीडियो के साथ में दावा किया जा रहा है कि लव जिहाद का विरोध करने पर गुड्डा असरफ अली ने आठवीं की स्कूली छात्रा को चाकू मारे।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में वायरल दावे को गलत पाया। हमलावर और छात्रा एक ही समुदाय के हैं। इसमें लव जिहाद जैसा कोई एंगल नहीं है। छेड़छाड़ का विरोध करने पर युवक ने छात्रा पर हमला किया था।

क्या है वायरल पोस्ट में

फेसबुक यूजर ‘Ranjeet Prajapati Hindu’ ने 23 दिसंबर को सीसीटीवी फुटेज पोस्ट करते हुए लिखा,
गोपालगंज (बिहार):
लव जिहाद का विरोध करने पर आठवीं की स्कूली छात्रा को
“गुड्डा असरफ अली” ने दिन-दहाड़े चाकुओं से छलनी कर दिया।
13 सेकेंड में 8 बार चाकू से वार किया।

फेसबुक पर अन्य यूजर्स ने भी इस फुटेज को पोस्ट करते हुए मिलता—जुलता दावा किया।

ट्विटर पर भी VishalRuhelaIND ने इस वीडियो को पोस्ट करते हुए लिखा,
छेड़खानी का विरोध करने पर आठवीं की स्कूली छात्रा को असरफ अली ने दिनदहाड़े चाकुओं से छलनी किया। सारे वामपंथी और मीडिया खामोश हैं। #लव_जिहाद

https://twitter.com/VishalRuhelaIND/status/1473546073729765378

पड़ताल

दावे की पड़ताल के लिए हमने कीवर्ड से न्यूज सर्च की। इसमें हमें 20 दिसंबर 2021 को अमर उजाला में छपी खबर का लिंक मिला। इसमें वायरल सीसीटीवी फुटेज की ही एक तस्वीर का इस्तेमाल हुआ है। खबर के मुताबिक, मामला बिहार के गोपालगंज का है। वहां माझा थाना क्षेत्र के प्रतापपुर से आठवीं की एक छात्रा स्कूल से घर जा रही थी। रास्ते में उसके गांव के ही दो मनचलों ने उस पर हमला कर दिया। हमलावर ने उस पर चाकू से कई वार किए। उसको गंभीर हालत में सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया है। छात्रा मकतब स्कूल में पढ़ती है। आरोपी का नाम गुड्डन है। वह उसे रोज परेशान करता था। छेड़छाड़ का विरोध करने पर आरोपी ने उस पर हमला किया था।

न्यूज सर्च में हमें tv9hindi की रिपोर्ट का लिंक मिला। इसके अनुसार, आरोपी का नाम गुड्डन पुत्र अशरफ अली है। छात्रा को इलाज के लिए गोरखपुर ले जाया गया है। इसमें छात्रा का नाम भी दिया गया है।

विश्वास न्यूज से बातचीत में माझागढ़ थाने के प्रभारी विशाल आनंद का कहना है, लड़की पर हमले के आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है। दोनों एक धर्म से ताल्लुक रखते हैं। इसमें लव जिहाद जैसा कोई मामला नहीं है।

सीसीटीवी फुटेज को भ्रामक दावे के साथ वायरल करने वाले फेसबुक यूजर Ranjeet Prajapati Hindu की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। वह गुरुग्राम हरियाणा में रहते हैं और एक विचारधारा से प्रेरित हैं।

निष्कर्ष: बिहार के गोपालगंज में छेड़छाड़ के विरोध पर युवक ने आठवीं की छात्रा पर चाकू से कई वार किए थे। आरोपी गुड्डन को गिरफ्तार कर लिया गया है। दोनों एक ही समुदाय से संबंध रखते हैं। इसमें लव जिहाद जैसा कोई मामला नहीं है।

  • Claim Review : गोपालगंज में मुस्लिम युवक ने हिंदू लड़की पर किया हमला
  • Claimed By : FB User- Ranjeet Prajapati Hindu
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपना सुझाव पोस्ट करें
और पढ़े

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later