X

Fact Check: विमान में सांप मिलने की ये पुरानी तस्वीरें एयरोमैक्सिको फ्लाइट की हैं, एयर इंडिया की नहीं

हाल में एयर इंडिया एक्सप्रेस विमान के कार्गो होल्ड में सांप मिला था। दुबई में उतरने के बाद यह सांप दिखा। डीजीसीए ने इसकी जांच के आदेश भी दे दिए हैं, लेकिन विमान में सांप की वायरल तस्वीरें एयरोमैक्सिको फ्लाइट की हैं। वह घटना नवंबर 2016 को हुई थी।

  • By Vishvas News
  • Updated: December 23, 2022
Aeromexico Flight, Air India Express, Dubai

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। हाल ही में एयर इंडिया के कार्गो होल्ड विमान में एक सांप मिलने की खबर सामने आई थी। इसको लेकर सोशल मीडिया पर दो तस्वीरें वायरल हो रही हैं। इनमें सांप दिख रहा है। इनको शेयर कर कुछ सोशल मीडिया यूजर्स दावा कर रहे हैं कि ये तस्वीरें एयर इंडिया के विमान में मिले सांप की हैं।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल तस्वीरें पुरानी हैं। ये फोटो 2016 में एयरोमैक्सिको विमान के अंदर मिले सांप की हैं। उस समय सांप को विमान में मौजूद यात्री ने अपने कैमरे में कैद कर लिया था।

क्या है वायरल पोस्ट में

फेसबुक यूजर Aircraft Engineering (आर्काइव लिंक) ने 13 दिसंबर को तस्वीरों को शेयर करते हुए लिखा,

Snake found in Air India Express plane, DGCA orders probe

(एयर इंडिया एक्सप्रेस के विमान में सांप मिला, डीसीसीए ने जांच के आदेश दिए)

पड़ताल

वायरल दावे की पड़ताल के लिए हमने सबसे पहले फोटो को गूगल रिवर्स इमेज की मदद से सर्च किया। 8 नवंबर 2016 को इंडियन एक्सप्रेस में छपी खबर में इन तस्वीरों का इस्तेमाल किया गया है। मतलब इनका हाल-फिलहाल से कोई संबंध नहीं है। खबर के अनुसार, एयरोमैक्सिको फ्लाइट में एक हरा सांप देखा गया। यह विमान टोरियोन से मैक्सिको सिटी जा रहा था। सांप लगेज कंपार्टमेंट के पीछे सीलिंग पर देखा गया। विमान में मौजूद यात्री इंडलेसियो मदीना ने सांप के वीडियो को अपने कैमरे में कैद किया।

इंडलेसियो मदीना (आर्काइव लिंक) नाम के ट्विटर अकाउंट पर भी इस घटना का वीडियो देखा जा सकता है। 7 नवंबर 2016 को अपलोड किए गए 27 सेकंड के वीडियो को देखा जा सकता है। इसमें लिखा है कि टोरियोन से मैक्सिको की एयरोमैक्सिको फ्लाइट 231 में यह अनोखा अनुभव हुआ।

Wall Street Journal के यूट्यूब चैनल पर भी विमान में सांप वाले वीडियो को देखा जा सकता है। इसके मुताबिक, टोरियोन से मैक्सिको सिटी की एयरोमैक्सिको की फ्लाइट में सांप निकला। वीडियो को 9 नवंबर 2016 को अपलोड किया गया है।

इस बारे में हमने इंडलेसियो मदीना से फेसबुक के जरिए संपर्क किया। उनका कहना है, ‘ये तस्वीरें एयरोमैक्सिको फ्लाइट की हैं और काफी पुरानी हैं।

इससे यह साफ हो गया कि वायरल तस्वीरें नवंबर 2016 की है, हाल की नहीं। इसके बाद हमने एयर इंडिया एक्सप्रेस के विमान में सांप मिलने की घटना के बारे में सर्च किया। इंडिया टुडे में 10 दिसंबर 2022 को इस बारे में एक खबर छपी है। इसके मुताबिक, दुबई जा रहे एयर इंडिया एक्सप्रेस विमान के कार्गो होल्ड में एक सांप मिला है। शनिवार को दुबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट (DXB) पर हवाई जहाज के उतरने के बाद सांप मिला। वरिष्ठ अधिकारियों के अनुसार, डायरेक्टर जनरल ऑफ सिविल एविएशन DCGA ने इस घटना की जांच के आदेश दिए है। केरल के कालीकट से रवाना हुए विमान बी737-800 को सभी यात्रियों ने सुरक्षित उतार लिया गया। डीजीसीए के वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि विमान के डीएक्सबी हवाईअड्डे पर पहुंचने के बाद उसके कार्गो होल्ड में सांप मिला है।

पुरानी फोटो को शेयर करने वाले फेसबुक पेज ‘एयरक्राफ्ट इंजीनियरिंग‘ को हमने स्कैन किया। 26 मार्च 2017 को बने इस पेज को 25 हजार से ज्यादा लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: हाल में एयर इंडिया एक्सप्रेस विमान के कार्गो होल्ड में सांप मिला था। दुबई में उतरने के बाद यह सांप दिखा। डीजीसीए ने इसकी जांच के आदेश भी दे दिए हैं, लेकिन विमान में सांप की वायरल तस्वीरें एयरोमैक्सिको फ्लाइट की हैं। वह घटना नवंबर 2016 को हुई थी।

  • Claim Review : ये तस्वीरें एयर इंडिया के विमान में मिले सांप की हैं।
  • Claimed By : FB User- Aircraft Engineering
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later