X

Fact Check: विजयवाड़ा में मछुआरों के जाल में फंसे 15 फुट लंबे अजगर की घटना को हैदराबाद का बताकर किया जा रहा है वायरल

  • By Vishvas News
  • Updated: October 27, 2020

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक वीडियो में नदी में तैर रहे लंबे अजगर सांप को देखा जा सकता है। दावा किया जा रहा है कि यह घटना हैदराबाद की मूसा नदी की है।

विश्वास न्यूज की जांच में यह दावा गलत निकला। वायरल हो रहा वीडियो एडिटेड है और इसके जरिए जिस घटना का दावा किया जा रहा है, वह हैदराबाद का न होकर विजयवाड़ा का है, जहां मछुआरों के जाल में अजगर फंस गया था।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर ‘Pns News Telangana’ ने वायरल वीडियो (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, ”DANGEROUS SNAKE FOUND IN MOOSA Nadi,PURANA POOL Hyderabad Deccan DANGEROUS SNAKE FOUND IN MOOSA Nadi,PURANA POOL Hyderabad Deccan.”

सोशल मीडिया पर कई अन्य यूजर्स ने इस वीडियो को हैदराबाद का मानते हुए इसे समान दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

वायरल वीडियो के की-फ्रेम्स को रिवर्स इमेज सर्च करने पर ‘न्यू इंडियन एक्सप्रेस’ की वेबसाइट पर प्रकाशित रिपोर्ट मिली, जिसमें मछुआरों के जाल में फंसे अजगर की तस्वीर है और यह तस्वीर वायरल वीडियो के एक फ्रेम में नजर आ रही है।

न्यू इंडियन एक्सप्रेस में प्रकाशित रिपोर्ट

9अक्टूबर 2020 को प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक, ‘कृष्णा जिले के मछुआरे जब कृष्णा नदी में मछली पड़कने के लिए जाल फैला रहे थे, तब उस जाल में 15 फुट लंबा अजगर फंस गया, जिसे वन विभाग के कर्मचारियों की मदद से बाहर निकाला गया।’

रिपोर्ट में डिविजनल फॉरेस्ट ऑफिसर यशोदाबाई के बयान का भी इस्तेमाल किया गया है। इसके मुताबिक, ‘विभाग को फोन के जरिए बताया गया है कि मछुआरों के जाल में एक अजगर फंस गया है। इसके बाद हम लोग उस जगह पर पहुंचे और सांप को वहां से निकाला। अजगर को मछुआरों के जाल से निकालकर पास के जंगल में छोड़ दिया गया।’

विश्वास न्यूज ने इस खबर की पुष्टि के लिए यशोदाबाई से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया, ‘यह कुछ महीनों पहले की घटना है और हमारे विभाग के कर्मचारियों ने सांप को वहां से निकालकर जंगल में सुरक्षित छोड़ दिया था।’

सर्च में हमें यू-ट्यूब चैनल ‘Hyderabad Deccan News’ पर 14 अक्टूबर 2020 को अपलोड किया गया एक वीडियो मिला, जिसमें हैदराबाद के एक खुले नाले में अजगर को देखा जा सकता है।

इस वीडियो में अजगर मछुआरों के जाल में नजर नहीं आ रहा है। गौर से देखने पर पता चलता है कि इसी वीडियो को वायरल हो रहे वीडियो में वीडियो में एडिट कर जोड़ा गया है, जबकि उसके थंबनेल और वीडियो के शुरुआती दृश्य में कृष्णा जिले में मछुआरों के जाल में फंसे अजगर की तस्वीर को जोड़ा गया है।

वायरल वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले पेज को फेसबुक पर करीब दस हजार से अधिक लोग फॉलो करते हैं। यह पेज जनवरी 2020 से सक्रिय है।

निष्कर्ष: मछुआरों के जाल में फंसे अजगर का वायरल हो रहा वीडियो एडिटेड है। ऐसी घटना आंध्र प्रदेश के कृष्णा जिले के विजयवाड़ा में हुई थी, जिसे हैदराबाद का बताकर वायरल किया जा रहा है।

  • Claim Review : हैदराबाद के मूसा नदी में मिला लंबा सांप
  • Claimed By : FB User- Pns News Telangana
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later