X

Fact Check: T20 क्रिकेट वर्ल्ड कप में भारत की हार के बाद वायरल हुआ रोहित शर्मा का पुराना वीडियो

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान रोहित शर्मा का लोगों से समर्थन की गुजारिश करने वाला यह वीडियो अप्रैल 2021 का है। इसका टी20 वर्ल्ड कप से कोई संबंध नहीं है।

  • By Vishvas News
  • Updated: November 14, 2022
Rohit Sharma, T20 Cricket World Cup, England, India, Fact Check, Fake News,

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। टी20 क्रिकेट वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में भारत की हार के बाद सोशल मीडिया पर भारतीय खिलाड़ियों के कई वीडियो वायरल हो रहे हैं। इनमें एक वीडियो भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान रोहित शर्मा का है। इसमें वह लोगों से समर्थन करने की गुजारिश कर रहे हैं। कुछ सोशल मीडिया यूजर्स 41 सेकंड के इस वीडियो को शेयर कर दावा कर रहे हैं कि रोहित शर्मा का यह भावुक वीडियो टी20 वर्ल्ड कप से भारत के बाहर होने के बाद का है।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि रोहित शर्मा का यह वायरल वीडियो हालिया नहीं, बल्कि करीब डेढ़ साल पुराना है। इसका टी20 क्रिकेट वर्ल्ड कप से कोई संबंध नहीं है।

क्या है वायरल पोस्ट में

फेसबुक यूजर T20 Cricket Masala (आर्काइव लिंक) ने 12 नवंबर को वीडियो पोस्ट करते हुए लिखा,

Watch Rohit sharma’s emotional message to Indian Fans after getting knocked out of T20 world cup |
(देखें, टी20 वर्ल्ड कप से बाहर होने के बाद रोहित शर्मा का भारतीय समर्थकों के लिए भावुक संदेश)

वीडियो में बताया गया है कि सेमीफाइनल में इंग्लैंड से हारने के बाद रोहित शर्मा ने भारतीय लोगों को उनका समर्थन करने के लिए धन्यवाद दिया। भविष्य में भी उन्होंने लोगों से समर्थन की अपील की। हार के लिए उन्होंने माफी भी मांगी।

पड़ताल

वायरल वीडियो की पड़ताल के लिए हमने सबसे पहले इससे कीफ्रेम निकालकर उसे गूगल रिवर्स इमेज से सर्च किया। इसमें हमें 30 अप्रैल 2021 को स्पोर्ट्स कीड़ा वेबसाइट पर पब्लिश एक खबर मिली। इसमें वायरल वीडियो के कीफ्रेम को देखा जा सकता है। इसके मुताबिक, भारतीय क्रिकेट टीम के उपकप्तान रोहित शर्मा ने अपने जन्मदिन के अवसर पर सोशल मीडिया पर एक वीडियो संदेश पोस्ट किया। इसमें उन्होंने लोगों द्वारा भेजे गए संदेशों और उनका समर्थन करने के लिए धन्यवाद दिया। साथ ही उन्होंने कहा कि देश को लोगों के समर्थन की जरूरत है। कोरोना तेजी से देश में फैल रहा है। ऐसे में उन्होंने सबसे नियमों का पालन करने की अपील की।

30 अप्रैल 2021 को रोहित शर्मा के वेरिफाइड ट्विटर अकाउंट से भी इस वीडियो को पोस्ट किया गया है। इसमें लिखा है कि आपकी शुभकामनाओं के लिए शुक्रिया। रोहित शर्मा के इंस्टाग्राम अकाउंट पर भी इसे देखा जा सकता है।

https://twitter.com/ImRo45/status/1388144810305802245

10 नवंबर 2022 को जागरण डॉट कॉम में छपी खबर के अनुसार, टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में भारत को इंग्लैंड ने 10 विकेट से हरा दिया। हार के बाद रोहित शर्मा काफी निराश दिखाई दिए। मैच के बाद जब खिलाड़ी डगआउट में पहुंचे तो रोहित शर्मा भावुक हो गए। उनको उदास देखकर राहुल द्रविड उनके पास पहुंचे। दोनों में काफी देर तक बातचीत हुई।

इस बारे में हमने दैनिक जागरण के खेल संवाददाता अभिषेक त्रिपाठी से बात की। उनका कहना है, ‘रोहित शर्मा का यह वीडियो वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में हार के बाद का नहीं है। अपने 34वें जन्मदिन पर पिछले साल उन्होंने इसे अपने सोशल मीडिया हैंडल्स पर पोस्ट किया था।

वीडियो को गलत दावे के साथ वायरल करने वाले फेसबुक पेज टी20 क्रिकेट मसाला को हमने स्कैन किया। 7 नवंबर को बने इस पेज को 3 लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान रोहित शर्मा का लोगों से समर्थन की गुजारिश करने वाला यह वीडियो अप्रैल 2021 का है। इसका टी20 वर्ल्ड कप से कोई संबंध नहीं है।

  • Claim Review : रोहित शर्मा का यह भावुक वीडियो टी20 वर्ल्ड कप से भारत के बाहर होने के बाद का है।
  • Claimed By : FB User- T20 Cricket Masala
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later