X

Fact Check: सालों पुराने PM मोदी के जन संबोधनों और चुनावी भाषणों के वीडियो फेक और मनगढ़ंत दावों के साथ वायरल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सालों पुराने चुनावी भाषणों या 2020 के कोविड-19 की शुरुआती लहर के दौरान 'जनता कर्फ्यू' या देश भर में संपूर्ण लॉकडाउन को लगाए जाने से संबंधित उनके संबोधनों के वीडियो को हाल का बताकर कई अलग-अलग भ्रामक और फेक दावों के साथ वायरल किया जा रहा है।

  • By Vishvas News
  • Updated: January 2, 2023

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भाषण या संबोधन के कई पुराने वीडियो को वायरल किए जाने का ट्रेंड नजर आ रहा है। फेसबुक यूजर्स के अलावा कई पेजों से भी उनके कई पुराने वीडियो को गुमराहपूर्ण या फेक दावों के साथ शेयर किया गया। साथ ही कई पेज ने उनके भाषण के पुराने वीडियो को फेक दावों के साथ लाइव किया। इन वीडियो को जिन कुछ प्रमुख गलत दावों के साथ शेयर किया गया, वह इस प्रकार रहे-

”प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अचानक पेट्रोल की कीमतों में कटौती का ऐलान किया।”

”नरेंद्र मोदी ने अचानक देश छोड़ने की घोषणा की।”

”प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अचानक अपने लोगों के लिए खुशखबरी का ऐलान किया।”

”प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अचानक अपने हर नागरिकों को एक घर देने की घोषणा की।”

”नरेंद्र मोदी ने राहुल गांधी को गिरफ्तार करने का ऐलान किया।”

”प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक बार फिर से देशव्यापी लॉकडाउन का ऐलान किया” और ”प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक बार फिर से नोटबंदी की घोषणा की।” कुछ यूजर्स यह भी दावा कर रहे हैं, ”नरेंद्र मोदी ने अचानक सलमान खान को गिरफ्तार करने का ऐलान किया।” अन्य यूजर्स समान वीडियो को इस दावे के साथ शेयर कर रहे हैं कि प्रधानमंत्री मोदी ने अभिनेता शाहरुख खान की गिरफ्तारी का ऐलान कर दिया है।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इन सभी दावों को फेक और गुमराह करने वाला पाया और इन सभी दावों के साथ वायरल हो रहा वीडियो भी पुराना है। इन दावों के साथ जो वीडियो वायरल हो रहे हैं, वह प्रमुख तौर पर- 2020 में ‘जनता कर्फ्यू’ की घोषणा, नोटबंदी के पहले पहले पीएम का राष्ट्र के नाम संबोधन, 2020 में लॉकडाउन की घोषणा करते मोदी, 2017 में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव देते पीएम के भाषण समेत उनके कई चुनावी भाषणों का वीडियो है, जिसे अलग-अलग फेक दावों के साथ शेयर किया जा रहा है।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘Kings Club’ ने वायरल वीडियो (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए बताया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अचानक से लॉकडाउन का ऐलान कर दिया है।

इसी यूजर ने एक अन्य पोस्ट (आर्काइव लिंक) में समान वीडियो को शेयर करते हुए दावा किया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अचानक सलमान खान को गिरफ्तार कर लिया।

इसी वीडियो (आर्काइव लिंक) को समान यूजर ने इस दावे के साथ शेयर किया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पेट्रोल और डीजल की कीमतों में अचानक कटौती का फैसला करते हुए लोगों को नए साल का तोहफा दिया है।

सोशल मीडिया इन फेक दावों के साथ वायरल हो रहा पीएम मोदी का पुराना और असंबंधित वीडियो

वहीं, एक अन्य यूजर ‘Viral Trend’ ने समान वीडियो (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए दावा किया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अचानक देश छोड़ने की घोषणा कर दी।

कुछ अन्य यूजर्स प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अन्य पुराने और जन संबोधन के वीडियो को शेयर करते हुए दावा कर रहे हैं कि उन्होंने अचानक से पेट्रोल की कीमतों में कटौती का ऐलान कर दिया है।

पड़ताल

उपर जिन दावों का जिक्र किया गया है, उनका होना अपने आप में बड़ी खबर होंगी लेकिन सर्च में हमें ऐसा कुछ नहीं मिला और साथ ही जिन दावों का जिक्र पीएम मोदी की घोषणा के तौर पर किया गया है, वह ऐसे मामले नहीं हैं, जिस पर प्रधानमंत्री को घोषणा करने की जरूरत हो।

अधिकांश भ्रामक और फेक दावों के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भाषण का जो वीडियो वायरल किया जा रहा है, उसमें देश के लोगों को संबोधित करते हुए उनसे सतर्क रहने की अपील करते हुए नजर आ रहे हैं।

अधिकांश फेक क्लेम के साथ शेयर किए गए पीएम मोदी के वीडियो का स्क्रीनशॉट। वास्तव में यह वीडियो 2020 में ‘जनता कर्फ्यू’ के ऐलान का है।

वायरल वीडियो में उन्हें यह कहते हुए सुना जा सकता है, ”…….साथियों,मैं आज प्रत्येक देशवासी से एक और समर्थन मांग रहा हूं।ये है जनता-कर्फ्यू। जनता कर्फ्यू यानी जनता के लिए,जनता द्वारा खुद पर लगाया गया कर्फ्यू। इस रविवार,यानी 22 मार्च को, सुबह 7 बजे से रात 9 बजे तक, सभी देशवासियों को,जनता-कर्फ्यू का पालन करना है।”

स्पष्ट है कि यह वीडियो 2020 का है, जब देश भर में संपूर्ण लॉकडाउन लगाए जाने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में जनता कर्फ्यू लगाए जाने की घोषणा की थी। भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर हमें ऑरिजिनल वीडियो मिला, जिसे सोशल मीडिया यूजर्स भ्रामक और फेक दावों के साथ वायरल कर रहे हैं।

19 मार्च 2020 को अपलोड किए गए वीडियो में प्रधानमंत्री देश की जनता को संबोधित करते हुए 22 मार्च को देश भर में ‘जनता कर्फ्यू’ लगाए जाने का ऐलान किया था।

22 मार्च को ‘जनता कर्फ्यू’ की सफलता के बाद 24 मार्च को प्रधानमंत्री मोदी ने देश को संबोधित करते हुए देश भर में संपूर्ण लॉकडाउन लगाए जाने की घोषणा की थी।

‘नरेंद्र मोदी’ के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर उनके इस संबोधन का वीडियो मौजूद है, जो 24 मार्च 2020 को लाइव किया गया था। कुछ यूजर्स इस वीडियो को भी कोरोना संक्रमण के मामलों में फिर से तेजी आने के बाद यह कहते हुए शेयर कर रहे हैं कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में एक बार फिर से लॉकडाउन की घोषणा की है।

विश्वास न्यूज इससे पहले भी इस वीडियो और उसके साथ किए गए दावे की सत्यता की जांच कर चुका है, जिसकी फैक्ट चेक रिपोर्ट को यहां पढ़ा जा सकता है।

सोशल मीडिया यूजर्स प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का एक और वीडियो इस दावे के साथ शेयर कर रहे हैं कि उन्होंने अचानक से अपने लोगों के लिए खुशखबरी का ऐलान किया है। इस दावे के साथ वायरल हो रहे वीडियो में प्रधानमंत्री मोदी को लोकसभा में बोलते हुए देखा और सुना जा सकता है। हमने अपनी जांच में पाया कि यह वीडियो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 2017 में संसद के शीतकालीन सत्र के दौरान लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर दिए गए संबोधन का है। ऑरिजिनल वीडियो को यहां देखा जा सकता है।

विश्वास न्यूज इस वीडियो और इसके साथ किए गए अलग-अलग भ्रामक दावों की भी पड़ताल कर चुका है, जिसकी फैक्ट चेक रिपोर्ट को यहां पढ़ा जा सकता है।

एक अन्य सोशल मीडिया यूजर ‘All over’ ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भाषण के एक वीडियो क्लिप को शेयर करते हुए दावा किया है कि उन्होंने अचानक से पेट्रोल की कीमतों में कमी किए जाने की घोषणा की। हालांकि, वायरल वीडियो में प्रधानमंत्री मोदी कन्नड़ भाषा में लोगों को संबोधित करते हुए सुने जा सकते हैं।

सोशल मीडिया पर फेक दावे के साथ वायरल पोस्ट

कीवर्ड सर्च में हमें यह वीडियो नरेंद्र मोदी के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर मिला, जिसे चार साल पहले अपलोड किया गया है। यह वीडियो कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री येदियुरप्पा के 75वें जन्मदिन पर कर्नाटक के दावानगरे में किसानों की रैली को संबोधित किए जाने का है।

इसी यूजर ‘All over’ ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के एक अन्य वीडियो को शेयर करते हुए समान दावा किया है।

हमने पाया कि यह वीडियो भी वर्षों पुराना है, जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद में तीन दिसंबर 2016 को ‘परिवर्तन रैली’ को संबोधित किया था।

यह भी एक चुनावी रैली थी, जिसमें उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चुनावी जनसभा को संबोधित किया था।

निष्कर्ष: हमारी जांच से स्पष्ट है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सालों पुराने चुनावी भाषणों या 2020 के कोविड-19 की शुरुआती लहर के दौरान ‘जनता कर्फ्यू’ या देश भर में संपूर्ण लॉकडाउन को लगाए जाने से संबंधित उनके संबोधनों के वीडियो को हाल का बताकर कई अलग-अलग भ्रामक और फेक दावों के साथ वायरल किया जा रहा है। पेट्रोल की कीमतों में अचानक कटौती किए जाने, अचानक देश के लोगों के लिए खुशखबरी की घोषणा किए जाने, प्रधानमंत्री के अचानक देश छोड़े जाने, देश में एक बार फिर से लॉकडाउन लगाए जाने, एक बार फिर से नोटबंदी की घोषणा किए जाने और अचानक से सलमान खान को गिरफ्तार करने का ऐलान किए जाने का दावा गलत और अफवाह है और इन दावों के साथ शेयर किया जा रहा वीडियो पुराना और अलग मामलों से संबंधित है।

  • Claim Review : नरेंद्र मोदी ने अचानक सलमान खान को गिरफ्तार करने का ऐलान कर दिया।
  • Claimed By : FB User-Kings Club
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later