X

Fact Check: नासा द्वारा रिकॉर्ड की गई सूर्य की आवाज में नहीं सुनाई दी ॐ की ध्वनि

नासा ने सूर्य की आवाज को रिकॉर्ड जरूर किया है, लेकिन उससे ॐ की आवाज नहीं आती है। सोशल मीडिया पर वायरल दावा भ्रामक है।

  • By Vishvas News
  • Updated: August 19, 2022
Sun Sound

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रही है। इसमें दावा किया जा रहा है कि नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (नासा) ने सूर्य की आवाज को रिकॉर्ड किया है। सूर्य से ॐ की तरह ध्वनि आती है।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में वायरल दावे को भ्रामक पाया। दरअसल, नासा ने सूर्य की आवाज को रिकॉर्ड जरूर किया है, लेकिन रिपोर्ट में सूर्य से ॐ ध्वनि आने का कोई जिक्र नहीं है।

क्या है वायरल पोस्ट में

फेसबुक यूजर ‘सुनील त्रिपाठी‘ (आर्काइव लिंक) ने 12 अगस्त को पोस्ट किया,

नासा के द्वारा रिकॉर्ड किया गया सूर्य का आवाज़,
सूर्य से ॐ की तरह आवाज़ निकलता है !!
ॐ नमः शिवाय

सोशल मीडिया पर वायरल पोस्ट।

पड़ताल

वायरल दावे की पड़ताल के लिए हमने कीवर्ड से इस बारे में गूगल पर सर्च किया। इसमें हमें 25 जुलाई 2018 को नासा की वेबसाइट पर छपी रिपोर्ट का लिंक मिला। इसके मुताबिक, यूरोपियन स्पेस एजेंसी (ईएसए) और नासा की सोलर एंड हेलिओस्फेरिक ऑब्जर्वेटरी (एसओएचओ) ने 20 साल तक सूर्य के वातावरण के मूवमेंट को देखा है। इसके बाद अब हम सूर्य की आवाज को सुन सकते हैं। सूर्य शांत नहीं है। हालांकि, हमें इसमें सूर्य से ॐ की आवाज आने का कोई जिक्र नहीं है।

हमें नासा के यूट्यूब चैनल पर 26 जुलाई 2018 को अपलोड किया गया वीडियो मिला। इसका टाइटल है, NASA | Sounds of the Sun (Low Frequency)। इसमें कहीं भी ॐ की ध्वनि नहीं आ रही है।

इंडिया टुडे में 4 जनवरी 2020 को छपी खबर के अनुसार, पूर्व आईपीएस अधिकारी किरण बेदी ने एक वीडियो ट्वीट किया था। इसमें भी दावा किया गया था कि नासा ने सूर्य की आवाज को रिकॉर्ड किया है, जो ॐ की तरह है। इसके बाद अभिनेता कबीर बेदी ने इसे रिट्वीट किया, लेकिन इसके फर्जी होने का पता चलने पर उन्होंने इसके लिए माफी मांगी थी।

https://twitter.com/iKabirBedi/status/1213349659671842816

इसकी पुष्टि के लिए हमने यूएस बेस्ड एनबीसी न्यूज की पत्रकार Dipti Coorg से ईमेल के जरिए संपर्क किया। उन्होंने हमारे साथ एक रिपोर्ट का लिंक शेयर किया। इसमें सूर्य की आवाज रिकॉर्ड करने की बात तो की गई है, लेकिन इससे ॐ की ध्वनि आने का कोई जिक्र नहीं है।

भ्रामक दावे को पोस्ट करने वाले फेसबुक पेज ‘सुनील त्रिपाठी‘ को हमने स्कैन किया। 18 दिसंबर 2015 को बने इस पेज को करीब 6400 लोग फॉलो करते हैं।

विश्वास न्यूज ने पहले भी इस दावे की पड़ताल की है। पूरी रिपोर्ट को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

निष्कर्ष: नासा ने सूर्य की आवाज को रिकॉर्ड जरूर किया है, लेकिन उससे ॐ की आवाज नहीं आती है। सोशल मीडिया पर वायरल दावा भ्रामक है।

  • Claim Review : नासा द्वारा रिकॉर्ड की गई सूर्य की आवाज में ॐ ध्वनि आती है।
  • Claimed By : FB User- सुनील त्रिपाठी
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later