X

Fact Check: न्यूज चैनल की ओर से नहीं किया गया यह ट्वीट, फेक है वायरल स्क्रीनशॉट

न्यूज 24 के ट्विटर हैंडल का स्क्रीनशॉट फेक है। चैनल ने इस तरह का कोई भी ट्वीट नहीं किया है।

  • By Vishvas News
  • Updated: December 29, 2021

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। कानपुर के कारोबारी पीयूष जैन कुछ दिनों से काफी सुर्खियों में हैं। उनके यहां छापेमारी में बड़े पैमाने पर कैश और गोल्ड बरामद हुआ। अब एक स्क्रीनशॉट को वायरल करते हुए सोशल मीडिया यूजर्स दावा कर रहे हैं कि न्यूज 24 नामक एक चैनल ने सपा प्रमुख अखिलेश यादव से माफी मांगते हुए पीयूष जैन को भाजपा का सदस्य बताया है।

विश्वास न्यूज ने कथित ट्वीट के स्क्रीनशॉट की पड़ताल की तो यह फर्जी पाया गया। न्यूज चैनल के ट्विटर हैंडल की ओर से ऐसा कोई भी ट्वीट नहीं किया गया है।

क्या है वायरल पोस्ट में

फेसबुक पेज Ramakant yadav-M.P Sahab पर 26 दिसंबर को इस स्क्रीनशॉट को शेयर किया है। स्क्रीनशॉट में लिखा है, अखिलेश यादव जी News 24 से अनजाने में गलती हुई है, हमने भाजपा के कहने पर आपकी छवि धूमिल किया जिसके लिए हमारा चैनल आपसे माफी मांगता है। इसमें ब्रेकिंग न्यूज भी दिख रही है। स्क्रीनशॉट के साथ यूजर ने लिखा,
माननीय अखिलेश यादव से गलती करने पर शिष्टाचार माफी मांगती NEWS24 चैंनल।

पड़ताल

वायरल स्क्रीनशॉट को देखने पर इसमें कुछ गलतियां नजर आती हैं। जैसे ‘हमने भाजपा के कहने पर आपकी छवि धूमिल किया’। इसमें ‘छवि को धूमिल किया’ या ‘छवि धूमिल की’ होना चाहिए था। इसके अलावा ‘धूमिल किया’ के बाद कॉमा भी नहीं लगा है।

इसकी और पड़ताल के लिए हमने एडवांस ट्विटर सर्च से इस ट्वीट को सर्च किया, लेकिन हमें News 24 के ट्विटर हैंडल से 26 दिसंबर को किया गया ऐसा कोई भी ट्वीट नहीं मिला।

न्यूज 24 के ट्विटर हैंडल को देखने पर हमें 26 दिसंबर का चैनल की तरफ से किया गया एक ट्वीट मिला। इसमें लिखा है,
This fake screenshot is viral on social media. Pls ignore this.
Please take cognisance
@TwitterIndia @TwitterSupport (यह फर्जी स्क्रीनशॉट सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। इसको नजरअंदाज करें। @TwitterIndia @TwitterSupport इसका संज्ञान लें।)

इस बारे में न्यूज 24 के सीनियर रिपोर्टर प्रभाकर मिश्रा का कहना है, सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा स्क्रीनशॉट फोटोशॉप्ड है। इस बारे में चैनल ने भी ट्वीट करके साफ कर दिया है कि यह फेक है।

फेक स्क्रीनशॉट को शेयर करने वाले फेसबुक पेज Ramakant yadav-M.P Sahab की हमने पड़ताल की। यह एक राजनीतिक दल से प्रेरित है। इस पेज को करीब 14 हजार लोग फॉलो करते हैं। यह पेज 23 अक्टूबर 2014 को बनाया गया है।

निष्कर्ष: न्यूज 24 के ट्विटर हैंडल का स्क्रीनशॉट फेक है। चैनल ने इस तरह का कोई भी ट्वीट नहीं किया है।

  • Claim Review : न्यूज 24 चैनल ने अखिलेश यादव से मांगी माफी
  • Claimed By : FB User- Ramakant yadav-M.P Sahab
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपना सुझाव पोस्ट करें
और पढ़े

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later