X

Fact Check: गुजरात में AAP के सभी नवनिर्वाचित विधायकों का BJP में शामिल होने का दावा मनगढ़ंत

गुजरात विधानसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद आम आदमी पार्टी के पांचों नवनिर्वाचित विधायकों के बीजेपी में शामिल होने का दावा फेक और मनगढ़ंत है।

  • By Vishvas News
  • Updated: December 19, 2022

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। गुजरात विधानसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि राज्य में आम आदमी पार्टी (आप) के टिकट पर जीत कर विधानसभा पहुंचे सभी नवनिर्वाचित विधायक भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) में शामिल हो गए हैं।

हमने अपनी जांच में पाया कि गुजरात में आम आदमी पार्टी के सभी विधायकों के बीजेपी में शामिल होने का दावा गलत और दुष्प्रचार है। हाल ही में संपन्न विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी गुजरात में पांच सीटें जीतने में सफल रही है।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘Shashi Kant Shashi’ ने पोस्ट (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, ”गुजरात “मे केजरीवाल:को_ 440/” वोल्ट का झटका
आम आदमी पार्टी”का सभी जीते हुए …. विधायक.. बीजेपी “में शामिल…🤣🤣।”

सोशल मीडिया पर गलत दावे के साथ वायरल हो रहा पोस्ट

कई अन्य यूजर्स ने भी गुजरात में आम आदमी पार्टी के सभी विधायकों के बीजेपी में शामिल होने का दावा किया है।

पड़ताल

गुजरात समेत अन्य राज्यों के विधानसभा चुनाव और उप-चुनाव के नतीजे 8 दिसंबर को आए थे। 182 सीटों वाले विधानसभा में 156 सीटें जीतकर बीजेपी एक बार फिर से वहां सरकार बनाने में सफल रही, वहीं आम आदमी पार्टी करीब 13 फीसदी मत के साथ कुल पांच सीटें हथियाने में सफल रही।

गुजरात में आम आदमी पार्टी को 5 सीटों पर जीत मिली है (Source-ECI)

न्यूज सर्च में ऐसी कई रिपोर्ट्स मिली, जिसमें आम आदमी पार्टी के नवनिर्वाचित विधायकों के दिल्ली में पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से मिलने का जिक्र है। इंडिया टुडे की वेबसाइट पर लगी पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक, 15 दिसंबर को अरविंद केजरीवाल के आवास पर गुजरात के नवनिर्वाचित विधायकों की बैठक हुई।

इंडिया टुडे की वेबसाइट पर पीटीआई के हवाले से प्रकाशित रिपोर्ट

रिपोर्ट के मुताबिक, इस बैठक में भूपत भयानी भी शामिल थे, जिन्होंने पार्टी बदलने के संकेत दिए थे। हालांकि, सभी कयासों को विराम लगाते हुए वे अन्य विधायकों के साथ केजरीवाल की बैठक में शामिल हुए और कहा कि वह पार्टी से नाखुश नहीं है।

कई अन्य रिपोर्ट में भी भयानी के बीजेपी में शामिल होने की संभावनाओं का जिक्र है। हालांकि, हमें ऐसी कोई रिपोर्ट नहीं मिली, जिसमें आम आदमी पार्टी के नवनिर्वाचित विधायकों के बीजेपी में शामिल होने की सूचना हो।

हमारी अब तक की जांच से स्पष्ट है कि गुजरात में आम आदमी पार्टी के पांचों विधायकों के बीजेपी में शामिल होने का दावा गलत और मनढ़ंत है। हमने हमारे सहयोगी गुजराती जागरण के डिप्टी एडिटर राजेंद्र परमार से संपर्क किया। आम आदमी पार्टी के विधायकों के बीजेपी में शामिल होने के दावे का खंडन करते हुए उन्होंने कहा, ‘AAP का कोई भी विधायक बीजेपी में शामिल नहीं हुआ है।’ उन्होंने कहा कि आज विधानसभा में विधायकों के शपथ का कार्यक्रम था और पांचों विधायकों के आम आदमी पार्टी के विधायकों के तौर पर ही पद और निष्ठा की शपथ ली है।

इस फैक्ट चेक रिपोर्ट को लिखे जाने तक गुजरात में AAP का कोई विधायक बीजेपी में शामिल नहीं हुआ है। वायरल पोस्ट को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर की प्रोफाइल विचारधारा विशेष से प्रेरित है।

निष्कर्ष: गुजरात विधानसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद आम आदमी पार्टी के पांचों नवनिर्वाचित विधायकों के बीजेपी में शामिल होने का दावा फेक और मनगढ़ंत है।

  • Claim Review : गुजरात में AAP के सभी नवनिर्वाचित विधायक बीजेपी में शामिल।
  • Claimed By : FB User-Shashi Kant Shashi
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later