X

Fact Check: 26-27 सितंबर को नहीं है बैंक हड़ताल, पिछले साल के कैलेंडर के हिसाब से फर्जी पोस्ट वायरल

  • By Vishvas News
  • Updated: September 25, 2020

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर 26 और 27 सितंबर को बैंक स्ट्राइक का दावा करने वाली एक पोस्ट वायरल हो रही है। विश्वास न्यूज को अपने वॉट्सऐप चैटबॉट (+91 95992 99372) पर भी ये दावा फैक्ट चेक के लिए मिला है। इस पोस्ट में बैंक हड़ताल, शनिवार, रविवार और सरकारी छुट्टियों के हिसाब से दावा किया जा रहा है कि अब अगला वर्किंग डे 3 अक्टूबर होगा। विश्वास न्यूज़ की पड़ताल में यह दावा झूठा निकला है।

क्या हो रहा है वायरल

Jatin Chavda नाम के एक ट्विटर यूजर ने इस वायरल दावे को ट्वीट किया है। इंग्लिश में किए गए इस ट्वीट का हिंदी अनुवाद कुछ इस तरह है: 26 और 27 सितंबर को बैंक स्ट्राइक की घोषणा हुई है। 28वां सितंबर चौथा शनिवार है। 29 सितंबर को रविवार है। 30 को हाफ इयरली क्लोजिंग है। एक को अधिकतर स्टाफ छुट्टी पर होंगे। 2 अक्टूबर को गांधी जयंती है। इसलिए 25 सितंबर के बाद अगला वर्किंग डे 3 अक्टूबर होगा। 7 दिनों तक बैंक का कोई काम नहीं होगा।’ इस ट्वीट को कोट करते हुए इसी यूजर दूसरा ट्वीट किया है, जिसमें दावा किया है कि 27 सितंबर के बाद अधिकतर एटीएम से पैसा खत्म हो जाएगा।

इस पोस्ट के आर्काइव्ड वर्जन को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्वास न्यूज़ ने सबसे पहले जरूरी कीवर्ड्स (26, 27 september bank strike) की मदद से इस वायरल दावे को इंटरनेट पर सर्च किया। हमें हालिया ऐसी कोई प्रामाणिक न्यूज़ रिपोर्ट नहीं मिली, जो इस दावे की पुष्टि करती हो। इसकी जगह पर हमें पिछले साल की न्यूज़ रिपोर्ट मिलीं, जिनमें 26, 27 सितंबर 2019 को बैंक हड़ताल का जिक्र है।

आगे की पड़ताल में हमें 24 सितंबर 2019 को प्रकाशित टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट मिली। इसमें पिछले साल 26 और 27 सितंबर को बुलाई गई बैंक हड़ताल को वापस लेने की घोषणा का जिक्र है। इस रिपोर्ट को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है। इसी क्रम में हमें 23 सितंबर 2019 को प्रकाशित द हिंदू की एक रिपोर्ट मिली। इस रिपोर्ट में भी ठीक अभी जैसे वायरल मैसेज का जिक्र है, जिसमें दावा किया जा रहा था कि 25 सितंबर के बाद बैंक वर्किंग डे 3 अक्टूबर होगा। यानी ये मैसेज ठीक इसी समय पिछले साल भी वायरल हो रहा था।

विश्वास न्यूज़ ने इस वायरल मैसेज में जिक्र की गई तारीख और इस दिन पड़ने वाले दिनों की जानकारी हासिल की। वायरल मैसेज में बताया गया है कि 26 और 27 सितंबर को स्ट्राइक के बाद 28 तारीख को महीने का चौथा शनिवार होगा, जबकि आगामी 28 सितंबर को सोमवार है। इसी तरह 29 सितंबर को दावे के मुताबिक रविवार नहीं, बल्कि मंगलवार होगा। विश्वास न्यूज़ ने जब वायरल मैसेज की तारीख और दिनों को पिछले साल के कैलेंडर से मिलाया तो पता चला कि यह 2019 के कैलेंडर के हिसाब से सही हैं। पिछले साल के सितंबर महीने में 28 सितंबर को शनिवार और 29 को रविवार था। इस महीने में 26 और 27 सितबंर को क्रमशः चौथा शनिवार और रविवार है, जो कि सप्ताहांत में छुट्टी का ही दिन है।

यानी विश्वास न्यूज़ की अब तक की पड़ताल में यह साबित हो चुका था कि यह मैसेज पिछले साल भी वायरल हुआ था और इस साल फिर इसे वायरल किया जा रहा है। यूजर्स इस साल सितंबर महीने के हिसाब से तारीख को चेक किए बिना इसे वॉट्सऐप पर फॉरवर्ड कर रहे हैं।

विश्वास न्यूज़ ने इस संबंध में ऑल इंडिया पंजाब नेशनल बैंक स्टाफ फेडरेशन के जनरल सेक्रेटरी आरके शर्मा से बात की। उन्होंने 26 और 27 सितंबर को किसी तरह के बैंक हड़ताल की खबर को खारिज करते हुए बताया है कि ऐसे किसी हड़ताल की प्लानिंग नहीं है। इस संबंध में आरबीआई के एक अधिकारी ने भी बताया कि अबतक ऐसे किसी हड़ताल की सूचना नहीं है। उन्होंने बताया कि अगर कभी हड़ताल होती भी है तो एटीएम में कैश के लिए बैंक अपने तरफ से व्यवस्था रखते हैं, ताकि उपभोक्ताओं को परेशानी न हो।

विश्वास न्यूज़ ने इस वायरल मैसेज को ट्वीट करने वाले यूजर Jatin Chavda की प्रोफाइल की सोशल स्कैनिंग की। ये प्रोफाइल अगस्त 2020 में बनाई गई है और फैक्ट चेक किए जाने तक इसके 1606 फॉलोअर्स थे।

निष्कर्ष: 26 और 27 सितंबर को बैंक स्ट्राइक और वर्किंग डे 3 अक्टूबर को होने का ये दावा गलत है। 2019 के कैलेंडर के हिसाब से फर्जी पोस्ट वायरल की जा रही है।

  • Claim Review : सोशल मीडिया पर 26 और 27 सितंबर को बैंक स्ट्राइक का दावा करने वाली एक पोस्ट वायरल हो रही है।
  • Claimed By : Jatin Chavda
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later