X

Fact Check: लिंक पर क्लिक करने पर Lowe’s नहीं दे रहा 150 डॉलर का कूपन, फर्जी दावा हो रहा वायरल

  • By Vishvas News
  • Updated: March 1, 2021

विश्वास न्यूज (नई दिल्ली)। सोशल मीडिया पर वायरल एक पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि पोस्ट में दिए गए लिंक को शेयर करने वालों को होम इम्प्रूवमेंट कंपनी Lowe’s 150 डॉलर का कूपन दे रही है। विश्वास न्यूज की पड़ताल में पोस्ट का दावा झूठा निकला है। यह लिंक Lowe’s से जुड़ा हुआ नहीं है। वायरल पोस्ट फर्जी है।

क्या हो रहा है वायरल

फेसबुक पर शेयर की जा रही पोस्ट में एक लिंक है और दावा किया जा रहा है, ‘Lowe’s ने अपनी घोषणा की है कि जो भी इस लिंक को शेयर करेगा उसे Lowe’s की वर्षगांठ पर 150 डॉलर का कूपन भेजा जाएगा।’ यह लिंक एक वेबसाइट पर लेकर जाता है, जहां यूजर को एक सर्वे में हिस्सा लेने के लिए कहा जा रहा है। इस पोस्ट को यहां नीचे देखा जा सकता है।

इस पोस्ट के आर्काइव्ड वर्जन को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है।

विश्वास न्यूज को अपने फैक्ट चेकिंग वॉट्सऐप चैटबॉट (+91 95992 99372) पर भी फैक्ट चेक के लिए ये दावा मिला है।

पड़ताल

विश्वास न्यूज ने पड़ताल के लिए वायरल पोस्ट में दिए गए लिंक पर क्लिक किया (पाठकों को हमारी सलाह है कि ऐसे किसी संदिग्ध लिंक पर क्लिक न करें)। लिंक हमें एक सर्वे पेज पर लेकर जा रहा है, जो कंपनी का आधिकारिक लिंक नहीं है। कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट https://www.lowes.com/ है।

लिंक से रीडायरेक्ट होने वाले वेबपेज पर यूजर से कई सारे सवाल पूछे जा रहे हैं। साथ ही, इस लिंक को फेसबुक पर शेयर करने के लिए भी कहा जा रहा है। वायरल पोस्ट में जहां 150 डॉलर के कूपन के ऑफर की बात की जा रही है, वहीं लिंक पर क्लिक करने के बाद खुले वेबपेज में Lowe’s का कथित 220 डॉलर के कूपन मिलने का दावा किया जा रहा है।

विश्वास न्यूज ने इस संबंध में Lowe’s कंपनी से संपर्क किया। Lowe’s के आधिकारिक बयान के मुताबिक, ‘यह ऑफर Lowe’s की तरफ से जारी एक वैध कूपन नहीं है। यह फर्जी है और किसी भी तरह से Lowe’s से जुड़ा हुआ नहीं है। जैसा कि हमेशा होता है, Lowe’s के आधिकारिक ऑफर मुख्य रूप से Lowe’s कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट और वेरिफाइड सोशल मीडिया अकाउंट्स से प्रचारित किए जाते हैं।’

हमने Lowe’s की आधिकारिक वेबसाइट और उसके सोशल मीडिया हैंडल्स को भी खंगाला। हमें वायरल पोस्ट के दावे के मुताबिक, कोई ऑफर नहीं मिला।

हमने इस वायरल पोस्ट को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर की प्रोफाइल को स्कैन किया। यूजर की लोकेशन विस्कॉन्सिन, अमेरिका दी हुई है।

निष्कर्ष: लिंक पर क्लिक करने पर Lowe’s 150 डॉलर का ऑफर नहीं दे रही है। वायरल पोस्ट का दावा झूठा है।

  • Claim Review : लिंक को शेयर करने वालों को होम इम्प्रूवमेंट कंपनी Lowe’s 150 डॉलर का कूपन दे रही है।
  • Claimed By : Fb user: Heidi Koplitz
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later