Fact Check: IAF की एयर स्ट्राइक में यह महिला पायलट शामिल नहीं हुई थी

0

नई दिल्‍ली (विश्‍वास टीम)।  भारतीय वायु सेना द्वारा पाकिस्तान में किए गए एयर स्ट्राइक में यह महिला पायलट शामिल नहीं हुई थी। सोशल मीडिया पर कुछ पोस्ट्स वायरल हो रहीं हैं, जिनमें भारतीय एयर फोर्स की महिलाकर्मी की तस्वीर शेयर करके साथ में लिखा जा रहा है कि हाल में जैश-ए-मोहम्मद के ठिकानों पर की गयी भारतीय सर्जिकल स्ट्राइक में 1 महिला पायलट भी थी। हमने अपनी पड़ताल में पाया कि शेयर की जा रही पोस्ट फर्जी है।

पड़ताल

फेसबुक पर 2 तस्वीरों को शेयर करके उनके ऊपर लिखा है, “आज हुए स्ट्राइक में हिस्सा लेने वाली 1 मात्र महिला चालक जय हिंद”। पहली तस्वीर के साथ डिस्क्रिप्शन लिखा है “Proud to inform you that the pilot of today’s air strike is a girl from Bhulka Bhavan school of Surat 🇮🇳🇮🇳🇮🇳💪🏻💪🏻💪🏻Urvashi Jariwala 💥 hats off mam 👉👏”। पोस्ट के मुताबिक, इस महिला का नाम उर्वशी जरीवाला है।

हमारी पड़ताल में हमारे हाथ एक यूट्यूब वीडियो लगा। इस वीडियो में इस महिला IAF अधिकारी का इंटरव्यू था। असल में यह तस्वीर स्क्वाड्रन लीडर स्नेहा शेखावत की है। स्नेहा IAF की एक पायलट हैं जो कि एयरफोर्स के ट्रांसपोर्ट विमान उड़ाती हैं। स्नेहा गणतंत्र दिवस 2012 की परेड में एयरफोर्स की टुकड़ी का नेतृत्व करने वाली पहली महिला अधिकारी बनीं थी। स्नेहा राजस्थान के सीकर ज़िले की रहने वाली हैं।

शेयर की जा रही दूसरी तस्वीर में लिखा है, “आज हुए सर्जिकल स्ट्राइक में हिस्सा लेने वाली 1 मात्र महिला चालक। जय हिंद देश की बेटी पर गर्व है। Salute to you Anita Sharma 🇮🇳🇮🇳🙏”।

हमने इस तस्वीर का रिवर्स इमेज सर्च किया और हमारे हाथ NDTV की एक खबर लगी जिसके मुताबिक, यह महिला फ्लाइंग अफसर Anita Sharma नहीं, अवनि चतुर्वेदी हैं। अवनि एकल उड़ान भरने वाली पहली भारतीय महिला फाइटर पायलट हैं।

हम आपको बता दें कि भारतीय एयर फोर्स कभी भी किसी भी एयर स्ट्राइक कंडक्ट करने वाले पायलट्स की पहचान रिवील नहीं करता। हमने ज़्यादा पुष्टि के लिए भारतीय एयर फोर्स के एक अधिकारी से बात की और उन्होंने हमें बताया कि “हाल में हुए हवाई हमले में शामिल किसी भी पायलट का नाम जारी नहीं किया गया है। यह जानकारी गोपनीय है। यह दावा बिल्कुल गलत है।”

हमने इस पोस्ट को शेयर करने वाले पेज का Stalkscan सर्च किया और पाया कि इस पेज पर ज़्यादातर जोक्स शेयर किये जाते हैं। इस पेज के कुल 202,080 फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: हमने अपनी पड़ताल में पाया कि IAF ने हाल में हुए हवाई हमले में शामिल किसी भी पायलट का नाम जारी नहीं किया गया है। शेयर किये जा रहे पोस्ट गलत हैं।

पूरा सच जानें… सब को बताएं

सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Written BY Pallavi Mishra
  • Claim Review : IAF स्ट्राइक में हीसा लेने वाली १ मात्र महिला चालक
  • Claimed By : Facebook page भारतीय जवान
  • Fact Check : False

टैग्स

संबंधित लेख