X

Fact Check: अजीत डोभाल का नहीं है कोई ट्विटर हैंडल, पैरोडी अकाउंट के ट्वीट को असली समझ रहे लोग

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल का कोई ट्विटर अकाउंट नहीं है। उनके नाम से बने अकाउंट फर्जी है। वायरल स्क्रीनशॉट अजीत डोभाल के पैरोडी अकाउंट से किए गए ट्वीट का है। ऐसा कोई भी बयान राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ने नहीं दिया है।

  • By Vishvas News
  • Updated: May 11, 2022
ajit doval twitter Account, nsa ajit doval, fact check,

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर एक ट्वीट का स्क्रीनशॉट वायरल हो रहा है। इस पर भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजीत डोभाल की फोटो लगी हुई है। अकाउंट आईडी Iajitdoval_ है। इस पर बनारस हिंदू विश्वविद्यालय में हुई इफ्तार पार्टी पर सवाल उठाते हुए लिखा गया है कि जब जामिया में सरस्वती पूजा नहीं होती है तो बीएचयू में इफ्तार पार्टी क्यों हो रही है? सोशल मीडिया यूजर्स इसे असली मानकर शेयर कर रहे हैं। विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल स्क्रीनशॉट अजीत डोभाल के पैरोडी अकाउंट का है। दरअसल, अजीत डोभाल का कोई ट्विटर अकाउंट नहीं है।

क्या है वायरल पोस्ट में

फेसबुक यूजर Dr Ram Pandey (आर्काइव) ने ट्वीट के स्क्रीनशॉट को शेयर किया है। इस पर लिखा है,
जब जामिया में सरस्वती पूजा नहीं होता तो बनारस हिंदू विश्वविद्यालय में इफ्तार क्यों?
कुलपति से प्रश्न पूछा जाना चाहिए!

एक अन्य फेसबुक यूजर Ashok Ji ने भी इसे शेयर किया है।

पड़ताल

वायरल स्क्रीनशॉट कीर पड़ताल के लिए हमने सबसे पहले ट्विटर आईडी Iajitdoval_ को चेक किया। इसमें लिखा हुआ है, National security advisor ( parody )। मतलब यह ओरिजनल नहीं है।

सर्च करने पर हमें इस आईडी से किया गया वायरल ट्वीट भी मिल गया।

इसके बाद हमने अजीत डोभाल के असली ट्विटर अकाउंट के बारे में सर्च किया, लेकिन कोई वेरिफाइड अकाउंट नहीं मिला। सर्च में हमें @MEAIndia की तरफ से 8 नवंबर 2021 को किया गया ट्वीट मिला। इसके मुताबिक, नेशनल सिक्योरिटी एडवाइजर अजीत कुमार डोभाल का कोई अधिकारिक ट्विटर अकाउंट नहीं है। उनके नाम से बने फर्जी अकाउंट से सावधान रहने की सलाह दी जाती है।

8 नवंबर 2021 को ANI ने भी खबर रिलीज करते हुए कहा है कि अजीत डोभाल को कोई आधिकारिक ट्विटर अकाउंट नहीं है।

10 नवंबर 2021 को PIB ने भी ट्वीट किया कि अजीत डोभाल का कोई ट्विटर अकाउंट नहीं है। उनके नाम से कई फर्जी अकाउंट चल रहे हैं।

इसके बाद हमने कीवर्ड से इस बयान को सर्च किया, लेकिन अजीत डोभाल द्वारा दिया गया ऐसा कोई बयान नहीं मिला। इस बारे में हमने राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार के कार्यालय में फोन किया। वहां से बताया गया, अजीत डोभाल का कोई ट्विटर अकाउंट नहीं है।’

अजीत डोभाल के नाम से चल रहे फर्जी अकाउंट से किए गए ट्वीट को शेयर करने वाले फेसबुक पेज Dr Ram Pandey को हमने स्कैन किया। 5 जनवरी 2013 को बने इस पेज को 5900 से ज्यादा लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल का कोई ट्विटर अकाउंट नहीं है। उनके नाम से बने अकाउंट फर्जी है। वायरल स्क्रीनशॉट अजीत डोभाल के पैरोडी अकाउंट से किए गए ट्वीट का है। ऐसा कोई भी बयान राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ने नहीं दिया है।

  • Claim Review : अजीत डोभाल ने किया ट्वीट, जब जामिया में सरस्वती पूजा नहीं होता तो बनारस हिंदू विश्वविद्यालय में इफ्तार क्यों? कुलपति से प्रश्न पूछा जाना चाहिए!
  • Claimed By : FB Page- Dr Ram Pandey
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later