X

Fact Check: NSA अजीत डोभाल के नाम पर कुंभ को लेकर वायरल हो रहा फर्जी लेटर

  • By Vishvas News
  • Updated: April 22, 2021

विश्वास न्यूज (नई दिल्ली)। सोशल मीडिया पर राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजीत डोभाल के नाम से एक पत्र वायरल किया जा रहा है। दावा किया जा रहा है कि अजीत डोभाल ने यह पत्र उत्तराखंड के मुख्य सचिव IAS ओम प्रकाश को लिखा है। इस कथित पत्र में कोरोना के समय कुंभ मेले को बेहतर ढंग से कराने के लिए मुख्य सचिव की तारीफ की जा रही है। साथ ही वायरल पत्र में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का जिक्र करते हुए लिखा गया है कि मुख्य सचिव का यह प्रयास संघ की विचारधारा को आगे बढ़ाने में मदद करेगा। विश्वास न्यूज की पड़ताल में ये वायरल पत्र फर्जी निकला है। NSA अजीत डोभाल ने उत्तराखंड के मुख्य सचिव को कुंभ से जुड़ा ये पत्र नहीं लिखा है।

इस पत्र में कई भाषायी अशुद्धियां हैं और उत्तराखंड सरकार की तरफ से भी इसका खंडन जारी हो चुका है।

क्या हो रहा है वायरल

ट्विटर यूजर AneelDas2090 ने 20 अप्रैल 2021 को किए गए अपने एक ट्वीट में इस वायरल पत्र को शेयर किया है। लेटर पर 20 अप्रैल 2021 की तारीख है और इसके मुताबिक यह वायरल लेटर एनएसए अजीत डोभाल की तरफ से उत्तराखंड के मुख्य सचिव ओम प्रकाश को लिखा गया है। इस लेटर में कोरोना काल में कुंभ मेले के आयोजन के लिए मुख्य सचिव की तारीफ की गई है। साथ ही यह भी लिखा गया है कि उनका प्रयास राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) की विचारधारा को आगे बढ़ाने में मदद करेगा। इस वायरल लेटर को यहां नीचे देखा जा सकता है।

वायरल लेटर।

इस ट्वीट के आर्काइव्ड लिंक को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्वास न्यूज ने सबसे पहले वायरल लेटर को गौर से देखा। वायरल लेटर में हमें भाषाई, व्याकारण और स्पेलिंग की गलतियां मिलीं। उदाहरण के लिए अगर आप इस लेटर की अंतिम लाइन देखें तो आप पाएंगे कि आइडियोलॉजी (Ideology) की स्पेलिंग गलत (idelogoy) लिखी हुई है। इस गलती को यहां नीचे लाल घेरे में देखा जा सकता है।

वायरल लेटर में कई अशुद्धियां। उदाहरण के लिए लाल घेरे में आइडियोलॉजी (Ideology) की स्पेलिंग गलत।

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार के कार्यालय से जारी लेटर में ऐसी अशुद्धियां सामान्य स्थिति में नहीं होतीं। ऐसे में वायरल लेटर की सत्यता पर सवाल भी खड़ा होता है। विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए इस दावे को इंटरनेट पर सर्च किया। हमें न्यूज एजेंसी एएनआई की वेबसाइट पर प्रकाशित एक रिपोर्ट में भी यह वायरल लेटर मिला। इस रिपोर्ट में सरकारी अधिकारियों के हवाले से बताया गया है कि अजीत डोभाल के नाम से वायरल हो रहा यह लेटर फर्जी है और उन्होंने ऐसा कोई पत्र नहीं लिखा है। इस रिपोर्ट को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है।

विश्वास न्यूज ने इस संबंध में हमारे सहयोगी दैनिक जागरण के उत्तराखंड स्टेट ब्यूरो से संपर्क किया। उन्होंने मुख्य सचिव ओम प्रकाश के हवाले से बताया कि वायरल पत्र फेक है। मुख्य सचिव ने कहा है कि कुंभ मेला के मद्देनजर एनएसए ने उन्हें कोई पत्र नहीं भेजा है। पत्र की भाषा मे भी कई त्रुटियां हैं। मुख्य सचिव के मुताबिक इससे भी ये साबित होता है कि पत्र फेक है।

विश्वास न्यूज ने इस वायरल लेटर को ट्वीट करने वाले ट्विटर यूजर AneelDas2090 की प्रोफाइल को स्कैन किया। यह प्रोफाइल जुलाई 2020 में बनाई गई है और यूजर ने खुद को पटना, बिहार का यूनिवर्सिटी छात्र नेता बताया है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की पड़ताल में ये वायरल पत्र फर्जी निकला है। NSA अजीत डोभाल ने उत्तराखंड के मुख्य सचिव को कुंभ से जुड़ा ये पत्र नहीं लिखा है। इस पत्र में कई भाषायी अशुद्धियां हैं और उत्तराखंड सरकार की तरफ से भी इसका खंडन जारी हो चुका है।

  • Claim Review : अजीत डोभाल ने उत्तराखंड के मुख्य सचिव IAS ओम प्रकाश को लेटर लिख कुंभ मेले के लिए तारीफ की।
  • Claimed By : ट्विटर यूजर AneelDas2090
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later