X

Fact Check: दिल्ली में हुई बारिश के बाद के हालात के पुराने वीडियो को चेन्नई का बता कर किया जा रहा है वायरल

विश्वास न्यूज की जांच में यह दावा गलत साबित हुआ। वायरल हो रहा वीडियो दिल्ली का है, जिसे अब चेन्नई का बताकर वायरल किया जा रहा है।

  • By Vishvas News
  • Updated: November 9, 2021

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर वायरल एक वीडियो को लेकर दावा किया जा रहा है कि यह चेन्नई में हाल में हुई भारी बारिश से संबंधित है। वायरल वीडियो में पानी भरी सड़क पर कूड़ा-करकट और वाहनों को तैरते हुए देखा जा सकता है। विश्वास न्यूज की जांच में यह दावा गलत साबित हुआ। वायरल हो रहा वीडियो दिल्ली का है, जिसे अब चेन्नई का बताकर वायरल किया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

ट्विटर यूजर ‘@Priyank74578673’ ने वायरल वीडियो को शेयर करते हुए इसे तमिलनाडु के चेन्नई का बताया है। यूजर ने डिस्क्रिप्शन में लिखा है, “Floating market of #Chennai India. #ChennaiRains #RedAlert #ChennaiRain”

पड़ताल

वायरल वीडियो में साफ़ तौर पर एक बैनर में NECC लिखा देखा जा सकता है।

विश्वास न्यूज़ ने InVID टूल की मदद से मिले की-फ्रेम्स को गूगल रिवर्स इमेज सर्च किया। हमें Dhruba Budhadev Choudhury @dhrubachoudhur5 नाम के एक ट्विटर अकाउंट पर यही वीडियो 2 सितम्बर 2021 को दूसरे एंगल से अपलोडेड मिला। साथ लिखे डिस्क्रिप्शन के अनुसार, वीडियो दिल्ली के सदर बाजार का था। इस वीडियो में भी साफ़ तौर पर NECC लिखा देखा जा सकता है।

https://twitter.com/dhrubachoudhur5/status/1433306088347033600

इसके बाद हमने इस वीडियो के कीफ्रेम्स को कीवर्ड्स के साथ खोजा। हमें यह वीडियो और भी कई सोशल मीडिया एकाउंट्स पर इसी जानकारी के साथ मिला कि यह दिल्ली के सदर बाजार का है।

दैनिक जागरण की इस खबर के अनुसार, अगस्त के अंत और सितम्बर की शुरुआत में दिल्ली में भारी बारिश हुई थी और इस दौरान पुरानी दिल्ली के कई इलाकों में जलभराव हो गया था।

वायरल वीडियो में साफ़ तौर पर NECC लिखा देखा जा सकता है। हमने इस विषय में NECC के आज़ाद मार्केट ऑफिस में कॉल किया। हमसे बात करते हुए NECC के एरिया मैनेजर मनोज बाजपेयी ने बताया कि यह वीडियो NECC के आज़ाद मार्केट वेयरहाउस के बाहर का ही है।

दैनिक जागरण की वेबसाइट पर 9 नवंबर को फाइल की गयी खबर के अनुसार, “चेन्नई में भारी बारिश से लगातार हालात बिगड़ रहे हैं। लोगों के घरों तक पानी घुस गया है। यहाँ पिछले 2 दिनों से लगातार भारी बारिश हो रही है, जिसके चलते लोगों की जिंदगी अस्त-व्यस्त हो गई है। मूसलाधार बारिश के बाद जलभराव की समस्या बढ़ गई है। निचले इलाकों में स्थित मकानों में पानी घुस गया है।” पूरी खबर यहाँ क्लिक कर पढ़ी जा सकती है।

वायरल वीडियो को Priyanka Chopra नाम की ट्विटर यूजर ने शेयर किया था। यूजर के 179 फ़ॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की जांच में यह दावा गलत साबित हुआ। वायरल हो रहा वीडियो दिल्ली का है, जिसे अब चेन्नई का बताकर वायरल किया जा रहा है।

  • Claim Review : Floating market of Chennai India.
  • Claimed By : Priyanka Chopra
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपना सुझाव पोस्ट करें
और पढ़े

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later