X

Fact Check: कराची एयरपोर्ट का यह वीडियो हालिया नहीं, पुराना है

जलमग्न कराची हवाईअड्डे पर विमान के उतरने का एक वीडियो हाल का बताकर शेयर किया जा रहा है। विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह अगस्त 2020 का वीडियो है, हाल का नहीं। दावा भ्रामक है।

  • By Vishvas News
  • Updated: July 21, 2022

Vishvas News (नई दिल्ली) : सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें एक एयरपोर्ट को देखा जा सकता है, जिसमें बाढ़ का पानी जमा है। वीडियो को हालिया और कराची हवाईअड्डे का बताया जा रहा है। विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह वीडियो है तो कराची हवाईअड्डे का ही, मगर हालिया नहीं है। यह साल 2020 का वीडियो है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर, ZK प्रोडक्शंस ने वायरल वीडियो को शेयर किया और लिखा: कराची एयरपोर्ट से लाइव

यहां पोस्ट और आर्काइव वर्जन देखें

इस वीडियो को पाकिस्तानी राजनेता और पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ के वरिष्ठ सदस्य फवाद चौधरी ने भी अपने ट्विटर प्रोफाइल पर शेयर किया था।

पड़ताल:

विश्वास न्यूज ने पड़ताल शुरू की और वायरल पोस्ट्स को जांचा। हमने कमेंट्स सेक्शन को जांचा तो पाया कि फेसबुक और ट्विटर पर इन वीडियो पर कई कमेंट्स में कहा गया है कि वीडियो पुराना है।

फिर हमने InVid टूल का ,इस्तेमाल करके कुछ कीफ्रेम्स निकाले और इन कीफ्रेम्स को यांडेक्स रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। हमें यह वीडियो फेसबुक पेज AIRLIVE.net पर मिला। वीडियो को यहां 28 अगस्त, 2020 को पोस्ट किया गया था। इससे पुष्टि होती है कि वीडियो पुराना है और हाल का नहीं है।
कैप्शन में लिखा था: कराची एयरपोर्ट में पानी भर गया। यह PIA A320 हवाईअड्डे के संचालन बंद करने से पहले अंतिम विमान था।

कुछ कीवर्ड्स से सर्च करने पर हमें पाकिस्तान सिविल एविएशन अथॉरिटी के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर भी यह वीडियो 11 जुलाई, 2022 को अपलोडेड मिला। साथ में एक स्पष्टीकरण लिखा था। ट्वीट में लिखा था “सोशल मीडिया पर एक पुराना वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें एक हवाई जहाज पानी से ढके रनवे पर चलता दिख रहा है। कृपया ध्यान दें कि यह लगभग 3 साल पुराना एक पुराना वीडियो है और कराची के JIAP की वर्तमान स्थिति को नहीं दर्शाता है, जो सामान्य है, जहां नालियां सामान्य रूप से काम कर रही हैं।”

पोस्ट से यह स्पष्ट हो जाता है कि वीडियो पुराना है।

फिर से कीवर्ड्स से सर्च करने पर विश्वास न्यूज को यूट्यूब चैनल 24 न्यूज एचडी पर 27 अगस्त 2020 को अपलोड किया गया वीडियो मिला, जिसके 6.54 मिलियन से ज्यादा सब्सक्राइबर हैं। कैप्शन में कहा गया है: एक्सक्लूसिव !! बाढ़ में हवाईअड्डे पर पानी पर पीआईए विमान की आपात लैंडिंग

इसलिए यह स्पष्ट था कि वीडियो 27 अगस्त, 2020 का है।

जांच के अगले चरण में हमने डॉन न्यूज, पाकिस्तान के एक पत्रकार सागर सुहिंदरो से संपर्क साधा। उन्होंने विश्वास न्यूज को बताया, “यह वीडियो हाल का नहीं है। यह पुराना है, 2020 से, जब पीआईए विमान जलमग्न कराची रनवे पर उतरा था।”

जाँच के अंतिम चरण में हमने ZK प्रोडक्शंस पेज की जाँच की। इस पेज को 124 से ज्यादा लोग लाइक करते हैं और 147 लोग पेज को फॉलो करते हैं। पेज आमतौर पर पाकिस्तान से जुड़े पोस्ट शेयर करता है।

निष्कर्ष: जलमग्न कराची हवाईअड्डे पर विमान के उतरने का एक वीडियो हाल का बताकर शेयर किया जा रहा है। विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह अगस्त 2020 का वीडियो है, हाल का नहीं। दावा भ्रामक है।

  • Claim Review : live from Karachi airport
  • Claimed By : ZK Productions
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपना सुझाव पोस्ट करें
और पढ़े

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later