X

Fact Check : साल 2021 का पुराना वीडियो आंध्र प्रदेश चक्रवात असानी का हालिया बताकर यूजर्स कर रहे शेयर

विश्वास न्यूज़ ने वायरल वीडियो की जाँच की और इसे भ्रामक पाया। यह कलिंगपट्टनम, श्रीकाकुलम का एक साल पुराना वीडियो है।

  • By Vishvas News
  • Updated: May 17, 2022


विश्वास न्यूज़ ( नई दिल्ली )। चक्रवात असानी से जोड़कर 19 सेकंड के एक वीडियो को सोशल मीडिया पर वायरल किया जा रहा है। वीडियो के साथ दावा किया जा रहा है कि यह आंध्र प्रदेश के मछलीपट्टनम बीच के चक्रवात असानी का दृश्य है। विश्वास न्यूज़ ने वायरल वीडियो की जाँच की और इसे भ्रामक पाया। यह कलिंगपट्टनम, श्रीकाकुलम का एक साल पुराना वीडियो है। जिसे हालिया बताते हुए गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।  

क्या है वायरल पोस्ट में

फेसबुक पेज तेलुसुकुन्दी ने इस वीडियो को शेयर करते हुए लिखा है ,’#AsaniCyclone #Asani #cyclone Scene at #Machilipatnam beach. Very fearsome and scary. Power of Nature #Andhrapradesh

हिंदी अनुवाद : मछलीपट्टनम समुद्र तट पर असानी चक्रवात दृश्य। बहुत ही डरावना और डरावना। प्रकृति की शक्ति आंध्र प्रदेश।

सोशल मीडिया पर कई यूजर्स इस वीडियो को समान और मिलते-जुलते दावों के साथ शेयर कर रहे हैं। पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

वायरल वीडियो की सच्चाई जानने के लिए हमने इनविड टूल का इस्तेमाल करते हुए वीडियो के कई ग्रैब्स निकाले और उन्हें गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। हमें ये वीडियो कई जगहों पर अपलोड मिला। ट्रैवल ब्लॉग्स नाम के यूट्यूब चैनल पर 7 अक्टूबर 2021 को ये वीडियो अपलोड मिला। वीडियो के साथ लिखा था, ‘चक्रवात के दिनों में श्रीकाकुलम बीच’ वीडियो को यहां देखा जा सकता है।


बीपी ट्रेंडिंग न्यूज़ के चैनल पर भी इस वीडियो को देखा जा सकता है। 28 सितम्बर 2021 को अपलोड इस वीडियो को श्रीकाकुलम जिला कलिंगपट्टनम का बताया गया है।  

सर्च के दौरान हमें वायरल वीडियो से जुड़ा एक ट्वीट मिला। आंध्र प्रदेश वेदरमैन यूजर ने इस वीडियो के स्क्रीनशॉट को शेयर करते हुए लिखा है, ‘This is not #CycloneAsani. This Video i have posted in my Instagram on June 21st 2021. Location – Kalingapatnam, Srikakulam ‘ (हिंदी अनुवाद : यह चक्रवात असानी नहीं है। यह वीडियो मैंने 21 जून 2021 को अपने इंस्टाग्राम पर पोस्ट किया है। स्थान – कलिंगपट्टनम, श्रीकाकुलम)

हमने साई प्रणीत बी नाम के इंस्टाग्राम अकाउंट को खंगाला। हमें यहाँ पर वायरल वीडियो 17, जून 2021 को शेयर किया मिला। वीडियो के कैप्शन में लिखा था, ‘कलिंगपट्टनम बीच, श्रीकाकुलम ‘

24 साल के साई प्रणीत (Sai Praneeth) तिरुपति के रहने वाले हैं। साई प्रणीत ने अन्ना विश्वविद्यालय से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में बी.टेक किया है। साई बचपन से ही मौसम में गहरी रुचि रखते हैं। उन्होंने महसूस किया कि अगर मौसम के बारे में कुछ एडवांस जानकारी हो तो किसान खुद को नुकसान से बचा सकते हैं। इसलिए उन्होंने फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर भी अकाउंट बनाए और मौसम की जानकारी व विश्लेषण पोस्ट करना शुरू किया।

वायरल वीडियो के बारे में जानकारी के लिए विश्वास न्यूज़ ने आंध्र प्रदेश के पत्रकार राहुल देवुलपल्ली के साथ संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि ये वीडियो पुराना है और ये भी बताया कि ये वीडियो मछलीपट्टनम का नहीं है।

पड़ताल के अंत में हमने इस पोस्ट को शेयर करने वाले पेज की सोशल स्कैनिंग की। स्कैनिंग से हमें पता चला कि इस पेज को 487 लोग फॉलो करते हैं। फेसबुक पर यह पेज 14,अगस्त 2021 को बनाया गया था।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ ने वायरल वीडियो की जाँच की और इसे भ्रामक पाया। यह कलिंगपट्टनम, श्रीकाकुलम का एक साल पुराना वीडियो है।

  • Claim Review : AsaniCyclone Asani cyclone Scene at Machilipatnam beach. Very fearsome and scary. Power of Nature Andhrapradesh
  • Claimed By : Telusukondi
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपना सुझाव पोस्ट करें
और पढ़े

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later