X

Fact Check: यह मुगल सम्राट अकबर की तस्वीर नहीं, वायरल दावा फर्जी है

  • By Vishvas News
  • Updated: January 30, 2021

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज़)। सोशल मीडिया पर दो तस्वीरों का एक कोलाज वायरल हो रहा है। दावा किया जा रहा है कि इनमें से एक मुगल सम्राट अकबर की असल तस्वीर है, जबकि दूसरी वह तस्वीर जो एक खास विचारधारा के लोगों ने अकबर की बताकर पेश की। विश्वास न्यूज की पड़ताल में ये दावा झूठा निकला है। वायरल कोलाज में एक तस्वीर अंतिम मुगल बादशाह बहादुर शाह जफर के बेटे मिर्जा शाह अब्बास की है, जबकि दूसरी तस्वीर ‘जोधा अकबर’ सीरियल में अकबर की भूमिका निभाने वाले एक्टर रजत टोकस की है।

क्या हो रहा है वायरल

विश्वास न्यूज को अपने फैक्ट चेकिंग वॉट्सऐप चैटबॉट (+91 95992 99372) पर भी ये दावा फैक्ट चेक के लिए मिला है। @Raajputani ट्विटर हैंडल ने इस फोटो कोलाज और इससे जुड़े वायरल दावे को ट्वीट किया है। इस ट्वीट के आर्काइव्ड वर्जन को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है।

पड़ताल

हमने सबसे पहले वायरल कोलाज की तस्वीरों को अलग-अलग क्रॉप करके उनपर गूगल रिवर्स इमेज सर्च टूल का इस्तेमाल किया। बाएं तरफ की ब्लैक एंड वाइट तस्वीर पर गूगल रिवर्स इमेज सर्च टूल का इस्तेमाल करने पर कई परिणाम मिले। हमें ‘लाइव हिस्ट्री इंडिया’ की वेबसाइट पर 16 जून 2020 को प्रकाशित एक रिपोर्ट मिली। यह रिपोर्ट (टाइटल: The Epidemic that Slayed the Mughals’ Last Heir) मुगल शहंशाह पर आधारित है। इस रिपोर्ट में वायरल ब्लैक एंड वाइट तस्वीर का इस्तेमाल किया गया है। तस्वीर के कैप्शन के मुताबिक ये बहादुर शाह जफर के बेटे मिर्जा शाह अब्बास हैं और तस्वीर 1860 के दशक की बताई गई है। इस रिपोर्ट को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है।

विश्वास न्यूज ने इस जानकारी के आधार पर मुगल बादशाह बहादुर शाह जफर और मिर्जा शाह अब्बास के बारे में इंटरनेट पर पड़ताल की। हम भारत सरकार की आधिकारिक वेबसाइट indianculture.gov.in पर बहादुर शाह जफर के बारे में जानकारी वाले लेख पर पहुंचे। इस लेख में भी वायरल ब्लैंक एंड वाइट तस्वीर का इस्तेमाल किया गया है। लेख में इस्तेमाल की गई तस्वीर में दो युवक दिख रहे हैं। बाएं से दाएं क्रम में बताया गया है कि ये बहादुर शाह जफर के बेटे मिर्जा जवान बख्त और मिर्जा शाह अब्बास हैं। तस्वीर का समय 1850-60 के बीच का बताया गया है।

विश्वास न्यूज ने वायरल कोलाज की दाहिने साइड की कलर तस्वीर को क्रॉप कर गूगल रिवर्स इमेज सर्च का इस्तेमाल किया। ये तस्वीर हमें pinterest साइट और इंस्टाग्राम पोस्ट में मिली। ये तस्वीर जी टीवी के सीरियल ‘जोधा-अकबर’ में अकबर का किरदार निभाने वाले कलाकार रजत टोकस की है। zee5.com पर हमें अकबर बने रजत टोकस से जुड़ा एक लेख भी मिला। इसे यहां क्लिक कर देखा जा सकता है।

विश्वास न्यूज ने मुगल सम्राट अकबक के कालखंड के बारे में भी जानकारी जुटाई। NCERT की वेबसाइट पर मुगल साम्राज्य के बारे में मौजूद जानकारी के मुताबिक सम्राट अकबर का कार्यकाल 1556 से 1605 ई का था। नेशनल ज्योग्राफिक की आधिकारिक साइट पर मौजूद जानकारी के मुताबिक फ्रेंच वैज्ञानिक Joseph Nicéphore Niépce ने 1826 में पहली तस्वीर ली थी। ऐसे में यह संभव ही नहीं कि मुगल सम्राट अकबर की कोई कैमरे की तस्वीर हो।

विश्वास न्यूज ने इस वायरल दावे के बारे में और स्पष्टता हासिल करने के लिए वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय में इतिहास के असिस्टेंट प्रोफेसर अजीत राय से संपर्क किया। हमने उनके साथ वायरल कोलाज शेयर किया। उन्होंने पुष्टि करते हुए बताया कि ब्लैक एंड वाइट तस्वीर बहादुर शाह जफर के बेटे मिर्जा शाह अब्बास की है। उन्होंने बताया कि सम्राट अकबर की कैमरे से कोई तस्वीर उपल्बध नहीं है, क्योंकि तब कैमरा बना ही नहीं था। उनकी तस्वीर कलाकृतियों और अकबरनामा इत्यादि में मौजूद है।

विश्वास न्यूज ने इस वायरल दावे को शेयर करने वाले @Raajputani ट्विटर हैंडल की प्रोफाइल को स्कैन किया। इस प्रोफाइल को सितंबर 2014 में बनाया गया है और फैक्ट चेक किए जाने तक इसके 10.5 हजार से अधिक फॉलोअर्स थे।

निष्कर्ष: वायरल कोलाज में ब्लैक एंड वाइट तस्वीर मुगल बादशाह बहादुर शाह जफर के बेटे मिर्जा शाह अब्बास की है। कलर्ड तस्वीर जोधा-अकबर सीरियल में अकबर का किरदार निभाने वाले रजत टोकस की है। इन तस्वीरों को मुगल सम्राट अकबर से जोड़कर किया जा रहा दावा झूठा है।

  • Claim Review : दावा किया जा रहा है कि इनमें से एक मुगल सम्राट अकबर की असल तस्वीर है
  • Claimed By : @Raajputani
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later