X

Fact Check : फिल्म पठान का समर्थन करते हुए पीएम मोदी ने नहीं दिया यह बयान, वायरल वीडियो एडिटेड

पीएम मोदी के अधूरी क्लिप को फर्जी दावों के साथ वायरल किया जा रहा है। मोदी ने 2019 में राजस्थान के टोंक में एक चुनावी सभा के दौरान पाकिस्तान के तत्कालीन प्रधानमंत्री इमरान खान को लेकर यह बयान दिया था।

  • By Vishvas News
  • Updated: December 19, 2022
PM Modi Expressed His Support for SRK's Film Pathaan

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। शाहरुख खान की आने वाली फिल्म पठान विवादों में घिरी हुई है। सोशल मीडिया पर कई यूजर्स लगातार फिल्म का विरोध कर रहे हैं। इसी बीच सोशल मीडिया पर पीएम मोदी का एक वीडियो तेजी से वायरल हो रही है, जिसमें वो कहते हुए नजर आ रहे हैं, “मैं पठान का बच्चा हूं। मैं सच्‍चा बोलता हूं। सच्‍चा करता हूं।” इस वीडियो को शेयर कर यूजर्स दावा कर रहे हैं कि पीएम मोदी ने पठान फिल्म का समर्थन करते हुए खुद को पठान का बच्चा बताया है।

विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल दावा फर्जी और दुष्प्रचार साबित हुआ। वायरल वीडियो तकरीबन तीन साल पुराना है और एडिटेड है। राजस्थान में एक चुनावी सभा में पीएम मोदी ने पाकिस्तान के तत्कालीन प्रधानमंत्री इमरान खान के लिए ये बातें कहीं थी, जिसे अब संदर्भ से हटाकर और एडिट कर गलत तरीके से शेयर किया जा रहा है। 

क्या है वायरल पोस्ट में ?

फेसबुक यूजर मनोज कुमार जाटव ने वायरल वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “में पठान का बच्चा हू। पुरी कहानी ही पलट गयी अब कैसे #Bycoot होगा * पठान * का योगेश बैरवा मनीष जोरवाल।”

इस वीडियो को अन्य यूजर्स भी समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर कर रहे हैं। पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

पड़ताल 

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स से सर्च करना शुरू किया। इस दौरान हमें पूरा वीडियो वन इंडिया न्यूज के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर अपलोड मिला। वीडियो को 23 फरवरी 2019 को शेयर किया गया था। वीडियो को सुनने के बाद हमने पाया कि पीएम मोदी अपने बारे में नहीं, बल्कि पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान के बारे में बात कर रहे थे। जब इमरान खान पाकिस्तान के पीएम के रूप में चुने गए थे, वो उस दौरान का एक किस्सा लोगों को बता रहे थे। 

वीडियो में पीएम मोदी को कहते हुए सुना जा सकता है, जब इमरान खान नए प्रधानमंत्री बने थे, तो प्रोटोकोल के तहत मैंने उन्हें बधाई देने के लिए फोन किया था। मैंने उनसे कहा था बहुत लड़ लिया, हिंदुस्तान और पाकिस्तान। पाकिस्तान कुछ नहीं पाया, हर लड़ाई हिंदुस्तान जीता है और ये सिलसिला आगे भी जारी रहेगा। आप खेल की दुनिया से आए हो। आओ, भारत और पाकिस्तान मिलकर के गरीबी के खिलाफ लड़े। अशिक्षा के खिलाफ लड़े, अश्रद्धा के खिलाफ लड़ें। ये बातें मैंने कही थी और उन्होंने कहा, मोदीजी, मैं पठान का बच्चा हूं, मैं सच्चा बोलता हूं और सच्चा करता हूं।”

हमें रैली का पूरा वीडियो पीएम मोदी के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर भी अपलोड हुआ मिला। वीडियो में 19 मिनट 30 सेकंड से वायरल वीडियो वाले हिस्से को देखा जा सकता है।

अधिक जानकारी के लिए बीजेपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता विजय सोनकर से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया, “यह दावा गलत है। पीएम मोदी के वीडियो को एडिट कर छवि को खराब करने के लिए गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।”

पहले भी यह दावा वायरल हो चुका है, उस समय विश्‍वास न्‍यूज ने दैनिक जागरण, जयपुर के वरिष्‍ठ संवाददाता नरेंद्र शर्मा से संपर्क किया था। उन्होंने विश्‍वास न्‍यूज को बताया था, “वायरल वीडियो एडिटेड है। साल 2019 में पीएम  मोदी चुनावी सभा को संबोधित करने के लिए राजस्थान के टोंक आए थे। वहां पर उन्होंने इमरान खान का जिक्र करते हुए उनके संदर्भ में यह बात कही थी।”

पड़ताल के अंत में फर्जी पोस्‍ट करने वाले यूजर की जांच की गई। फेसबुक यूजर मनोज कुमार जाटव की सोशल स्‍कैनिंग में पता चला कि यूजर के तकरीबन 5 हजार फ्रेंड हैं। प्रोफाइल पर दी गई जानकारी के मुताबिक, यूजर गुजरात का रहने वाला हैं।

निष्कर्ष: पीएम मोदी के अधूरी क्लिप को फर्जी दावों के साथ वायरल किया जा रहा है। मोदी ने 2019 में राजस्थान के टोंक में एक चुनावी सभा के दौरान पाकिस्तान के तत्कालीन प्रधानमंत्री इमरान खान को लेकर यह बयान दिया था।

  • Claim Review : पीएम मोदी ने फिल्म पठान को समर्थन करते हुए खुद को पठान का बच्चा बताया।
  • Claimed By : मनोज कुमार जाटव
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later