X

Fact Check: भारतीय सैनिकों ने नहीं ली है सामूहिक छुट्टी, चीन के साथ गतिरोध के बीच गलत दावा वायरल

  • By Vishvas News
  • Updated: September 11, 2020

नई दिल्ली विश्वास न्यूज। एक वायरल ट्वीट में दावा किया जा रहा है कि भारत-चीन लद्दाख गतिरोध और LAC पर गोलीबारी के बीच भारतीय सेना के 80,000 से अधिक सैनिकों ने कथित तौर पर चीन के डर से बीमारी की छुट्टी के लिए आवेदन दिया है। Vishvas News की पड़ताल में दावा फर्जी निकला। भारतीय सेना पीआरओ ने स्पष्ट किया कि यह पोस्ट पूरी तरह फर्जी है।

क्या हो रहा है वायरल?

ट्विटर यूजर इरमाक इदोया (Irmak Idoya)  ने एक ट्वीट में  लिखा, “Over 80,000 soldiers of Indian Army have reportedly applied for sick leaves over fear of China after India-China Ladakh standoff and Firing on LAC, a first in 45 years.” जिसका हिंदी अनुवाद होता है “भारतीय सेना के 80,000 से अधिक सैनिकों ने कथित तौर पर भारत-चीन लद्दाख गतिरोध और LAC पर गोलीबारी के बाद चीन के डर से 45 साल में पहली बार बीमारी की छुटियों के लिए आवेदन दिया है।”

फेसबुक पोस्‍ट का आर्काइव्‍ड वर्जन यहां देखें।जाँच पड़ताल

पड़ताल

जांच के पहले चरण में हमने गूगल पर कीवर्डस का उपयोग करके इस संदर्भ में खबरों को ढूंढा। हमें किसी भी प्रतिष्ठित मीडिया संगठन द्वारा प्रकाशित ऐसी कोई भी खबर नहीं मिली।

हालांकि, हमें लद्दाख में भारत-चीन गतिरोध पर कई ख़बरें मिलीं। हिन्दुस्तान टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, “भारतीय और चीनी सैन्य कमांडर अगले कुछ दिनों में लद्दाख में सभी ज़रूरी बिंदुओं पर चर्चा करेंगे, जो डी-एस्केलेशन की दिशा में पहला कदम होगा।”

हालांकि, हमें किसी भी खबर में भारतीय सेना के सैनिकों द्वारा सामूहिक बीमारी की छुट्टी के लिए आवेदन देने की कोई जानकारी नहीं मिली।

हमने दावे को सत्यापित करने के लिए भारतीय सेना के पीआरओ कर्नल अमन आनंद से संपर्क किया। उन्होंने कहा “वायरल पोस्ट नकली और दुर्भावनापूर्ण है।”

इस फर्जी पोस्ट को शेयर करने वाले ट्विटर उपयोगकर्ता Irmak Idoya का यह खाता मार्च 2020 से सक्रिय है और इसके 13.1K फ़ॉलोअर हैं।

निष्कर्ष: भारतीय सेना के 80,000 से अधिक सैनिकों ने बीमारी की छुट्टी के लिए आवेदन नहीं दिया है। वायरल दावा फर्जी है। भारतीय सेना के पीआरओ ने स्पष्ट किया कि यह पोस्ट पूरी तरह से फर्जी है।

  • Claim Review : Over 80,000 soldiers of Indian Army have reportedly applied for sick leaves over fear of China after India-China Ladakh standoff and Firing on LAC, a first in 45 years.
  • Claimed By : @Irmaknepal
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later