X

Fact Check: पिटबुल रखने पर नहीं लगा है भारत में बैन, वायरल दावा फ़र्ज़ी

  • By Vishvas News
  • Updated: December 8, 2019

नई दिल्ली (विश्वास टीम)। सोशल मीडिया पर अक्सर जानवरों को लेकर विडिओ और खबरें देखने को मिलती रहती हैं। इसी तरह एक खबर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है जिसमें दावा किया जा रहा है कि भारत में अब पिटबुल नस्ल के कुत्ते नहीं पाले जा सकेंगे। वायरल पोस्ट में लिखा गया है कि भारतीय हेल्थ सर्च एजेंसी द्वारा जाँच करने पर पता चला है कि पिटबुल नस्ल का कुत्ता भेड़िए से भी ज्यादा खतरनाक होता है जिसको देखते हुए सुप्रीम कोर्ट ने इस कुत्ते को भारत में बैन कर दिया है और अगर कोई भारतीय पिटबुल नस्ल का कुत्ता पालता है तो उसे 10 साल तक की कैद और 5 लाख तक का जुर्माना हो सकता है।

विश्वास टीम ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल हो रहा दावा फ़र्ज़ी है। भारत में पिटबुल बैन नहीं किया गया है।

क्या हो रहा है वायरल?

वायरल पोस्ट में पिटबुल नस्ल के कुत्ते की तस्वीर के साथ डिस्क्रिप्शन में दावा लिखा गया है: “भारतीय हेल्थ सर्च एजेंसी द्वारा जाँच करने पर पता चला है कि पिटबुल नस्ल का कुत्ता भेड़िए से भी ज्यादा खतरनाक होता है जिसको देखते हुए सुप्रीम कोर्ट ने इस कुत्ते को भारत में बैन कर दिया है और अगर कोई भारतीय पिटबुल नस्ल का कुत्ता पालता है तो उसे 10 साल तक की कैद और 5 लाख तक का जुर्माना हो सकता है।”

पड़ताल

पड़ताल की शुरुवात करते हुए हमने सबसे पहले गूगल न्यूज़ सर्च की मदद से यह जानना चाहा कि क्या सुप्रीम कोर्ट ने पिटबुल को भारत में बैन कर दिया है। हमने गूगल पर “Supreme court banned pitbull dog in India” कीवर्ड डालकर सर्च किया।

हमें ऐसी कोई खबर नहीं मिली जो दावा करती हो कि पिटबुल कुत्ते को भारत में बैन कर दिया है।

अब हमने सीधा “Animal Welfare Board of India” में संपर्क किया। हमारी भारत बोर्ड की सेक्रेटरी डॉक्टर नीलम बाला से हुई, जिन्होंने विश्वास टीम से बात करते हुए बताया “बोर्ड के पास ऐसा कोई नोटिस नहीं आया है जिसमें पिटबुल कुत्ते को भारत में बैन करने की बात कही गई हो। वायरल हो रहा दावा फ़र्ज़ी है।”

हमें इस दावे के ऊपर पुष्टि बोर्ड ने ईमेल के जरिए भी दी है।

आपको बता दें कि पिटबुल कुत्ता खतरनाक तो है पर भारत में इसको बैन नहीं किया गया है। 4 अप्रैल 2018 को प्रकाशित वेबदुनिया की एक खबर के अनुसार: पिटबुल टेरियर और बुल टेरियर बेहद आक्रामक और सिरफिरे किस्म की इन प्रजातियों को जर्मनी, डेनमार्क, स्पेन, ग्रेट ब्रिटेन, आयरलैंड, रोमानिया, कनाडा, इटली और फ्रांस में बैन किया गया है। ताकतवर जबड़ों वाला पिटबुल अपने इलाके के लेकर बहुत ही गुस्सैल होता है। गुस्सा आने पर मालिक भी इसे काबू नहीं कर पाता है।

इस पोस्ट को “ਦਾਦਾ ਜੀ ਦੇ ਨੁਸਖੇ” नाम के पेज द्वारा शेयर किया गया है जिसको “174,329” लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास टीम ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल हो रहा दावा फ़र्ज़ी है। पिटबुल कुत्ते को भारत में बैन नहीं किया गया है।

  • Claim Review : पिटबुल रखने पर लगा है भारत में बैन
  • Claimed By : FB Page- ਦਾਦਾ ਜੀ ਦੇ ਨੁਸਖੇ
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later