Fact Check: रवि शास्त्री ने फोटो शूट के दौरान नहीं रखी थी अपने पास वाइन की बोतल, फोटो से की गई है छेड़छाड़

0

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)।सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल हो रही है जिसमें भारतीय क्रिकेट टीम के कुछ सदस्यों को हेड कोच रवि शास्त्री के साथ फील्ड में देखा जा सकता है। फोटो में रवि शास्त्री के पैरों के पास एक वाइन की बोतल रखी है। पोस्ट के डिस्क्रिप्शन में भी वाइन की बोतल की बात की गई है। हमारी पड़ताल में हमने पाया कि यह तस्वीर गलत है। असली तस्वीर में वाइन की बोतल नहीं थी। तस्वीर से छेड़छाड़ करके फोटो में वाइन की बोतल चिपकायी गई है।

CLAIM

वायरल फोटो में भारतीय क्रिकेट टीम के कुछ सदस्यों को हेड कोच रवि शास्त्री के साथ देखा जा सकता है। फोटो में रवि शास्त्री के पैरों के पास एक वाइन की बोतल राखी है। पोस्ट के डिस्क्रिप्शन में लिखा है “Neeche Dekho…👇Neeche Dekho….👇 Shastri ki Kurssi ke Neeche Zoom karke Dekho 😳🤣☹️😣😫👇👇👇”

FACT CHECK

अपनी पड़ताल को शुरू करने के लिए हमने इस फोटो को गूगल रिवर्स इमेज पर सर्च किया। इस जाँच में हमारे हाथ 6 जुलाई को BCCI के आधिकारिक ट्विटर हैंडल द्वारा शेयर की गयी पिक्चर लगी जो वायरल इमेज का ही विस्तृत फोटो था। पर इस तस्वीर में कहीं भी कोई वाइन की बोतल नहीं रखी है।

https://twitter.com/BCCI/status/1147440089259229184

ज़्यादा पुष्टि के लिए जागरण के स्पोर्ट्स पत्रकार अभिषेक त्रिपाठी ने लंदन में BCCI अधिकारी से बात की। बीसीसीआइ के अधिकारी ने कहा,”यह फोटो मैच शुरू होने के पहले की है। मैदान में ये टीम फोटो खींची जाती है। मैदान में कोई ऐसा कर ही नहीं सकता। फ़ोटो से छेड़छाड़ कर किसी ने ये शरारत की है।”

इस पोस्ट को Mauka Mauka नाम के फेसबुक पेज द्वारा शेयर किया था। इस पेज के कुल 114,243 फ़ॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: हमारी पड़ताल में हमने पाया कि यह तस्वीर गलत है। तस्वीर से छेड़छाड़ करके फोटो में वाइन की बोतल चिपकायी गयी है।

पूरा सच जानें…

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews।com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Written BY Pallavi Mishra
  • Claim Review : रवि शास्त्री ने फोटो शूट के दौरान रखी थी अपने पास शराब की बोतल
  • Claimed By : Facebook Page Mauka Mauka
  • Fact Check : False

टैग्स

संबंधित लेख