X

Fact Check: स्क्रिप्टेड वीडियो को सांप्रदायिक रंग देकर किया जा रहा वायरल

वीडियो को सांप्रदायिक रंग देकर वायरल किया जा रहा है। इसे लोगों को जागरूक करने लिए बनाया गया है। यह स्क्रिप्टेड है।

  • By Vishvas News
  • Updated: December 24, 2021
viral video

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर 5 मिनट 13 सेकंड का एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें स्कूल यूनिफॉर्म में एक लड़की दिख रही है, जबकि कुछ लोग बाइक पर बैठे एक युवक से झगड़ रहे हैं। पीटने वाले युवक लड़की से ​​प्रिंसिपल को बुलाकर लाने को कहते हैं। वह उनके सामने गिड़गिड़ाकर उसे माफ करने की बात भी कहते हैं, लेकिन युवक लड़की के साथ के युवक से झगड़ते रहते हैं। थोड़ी देर में एक अन्य युवती वहां आती है तो वे कहते हैं कि लड़की उसके दोस्त की बहन है। वह उनसे वीडियो नहीं बनाने की बात करती हैं। दावा किया जा रहा है कि यह लव जिहाद का मामला है।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में दावे को गलत पाया। दरअसल, लोगों को जागरूक करने के लिए बनाए गए वीडियो को सांप्रदायिक रंग देकर वायरल किया जा रहा है। वीडियो स्क्रिप्टेड है।

क्या है वायरल पोस्ट में

फेसबुक यूजर Ajay Shukla ने इस वीडियो को पोस्ट करते हुए लिखा है,
देखो ये जिहादी एक छोटी सी बच्ची को लव जिहाद कर अपने जाल में फंसा रहा है
क्या उम्र होगी इस छोटी सी बच्ची की ।।

पड़ताल

वीडियो की पड़ताल के लिए हमने कीवर्ड से न्यूज सर्च की। इसमें हमें फेसबुक पेज ‘Deepika Shah’ पर यह वीडियो मिल गया। 21 दिसंबर को 5.38 मिनट के वीडियो को अपलोड किया गया है। साथ में लिखा है, स्कूल के नाम पे ये लड़की देखें कहाँ चली जाती हैं , माँ -बाप ध्यान जरूर रखें। वीडियो के आखिरी में डिस्क्लेमर भी दिया गया है। इसमें लिखा है,
Notice
This Video is Fictional work and meant for awareness Purpose. And all characters are fictious. Any harm cause to any person through this video is purely coincidental. (नोटिस: यह वीडियो का​ल्पनिक है और लोगों को जागरूक करने के लिए बनाया गया है। सभी पात्र काल्पनिक हैं। इस वीडियो से अगर किसी शख्स को कोई नुकसान होता है तो वह संयोगवश होगा।)

Deepika Shah फेसबुक पेज देखने पर पता चलता है कि इस पर लोगों को जागरूक करने के लिए स्क्रिप्टेड वीडियो पोस्ट की गई हैं। इनमें वायरल वीडियो में दिख रहे कलाकार भी देखे जा सकते हैं। इस बारे में हमने फेसबुक पेज की एडमिन दीपिका शाह से संपर्क किया। उनका कहना है, It’s a scripted video to spread awareness to the society. (यह एक स्क्रिप्टेड वीडियो है, जिसे समाज में जागरूकता फैलाने के लिए बनाया गया है।)

वीडियो को सांप्रदायिक रंग देकर वायरल करने वाले फेसबुक यूजर Ajay Shukla की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। वह एक विचारधारा से प्रेरित हैं।

निष्कर्ष: वीडियो को सांप्रदायिक रंग देकर वायरल किया जा रहा है। इसे लोगों को जागरूक करने लिए बनाया गया है। यह स्क्रिप्टेड है।

  • Claim Review : लव जिहाद में लड़की को फंसा रहा युवक
  • Claimed By : FB User- Ajay Shukla
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपना सुझाव पोस्ट करें
और पढ़े

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later